व्यापार

हर सर्किल बिज़्रप्टर्स : रिलायंस फाउंडेशन-जियो द्वारा महिला उद्यमियों के लिए एक सशक्त पुरस्कार

नई दिल्ली। रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में आयोजित बहुप्रतीक्षित और पावर-पैक्ड पुरस्कार समारोह में; श्रीमती नीता मुकेश अंबानी द्वारा स्थापित डिजिटल महिला मंच, हर सर्किल ने हर सर्किल बिज़्रप्टर्स अवार्ड्स 2024 के शानदार ग्रैंड फिनाले में समापन देखा।
इस कार्यक्रम का उद्देश्य विविध क्षेत्रों में उद्यमशीलता और कॉर्पोरेट क्षेत्र में महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों और योगदान को सम्मानित करना था। इस कार्यक्रम में दो तरह के पुरस्कार दिए गए: एक, उन आइकन के लिए था जो अपने विशिष्ट क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं; अन्य बिज़्रप्टर पुरस्कार सार्वजनिक मतदान और जूरी चयन की प्रक्रिया के माध्यम से भारत के अग्रणी बिज़्रप्टर्स की राष्ट्रव्यापी खोज के माध्यम से दिए गए।
बिज़्रप्टर पुरस्कार श्रेणी विशिष्ट है क्योंकि विजेताओं का चयन एक स्वतंत्र जूरी द्वारा किया गया है जिसमें अनुभवी फैशन डिजाइनर, अनीता डोंगरे, उद्यम पूंजीपति, तराना लालवानी, उद्यमी और उद्यम पूंजीपति, अंकिता वशिष्ठ और हर सर्किल की सीईओ, तान्या चैतन्य जैसे उद्योग के आइकन शामिल हैं। पुरस्कारों के पहले संस्करण में विभिन्न श्रेणियों में 7 से अधिक महिला उद्यमियों को मान्यता दी गई और सम्मानित किया गया। विजेताओं का चयन देश भर के 1,027 उद्यमियों के शुरुआती समूह में से किया गया।

नीचे, हम हर सर्कल आइकन की सूची प्रस्तुत करते हैं :

  1. ज़ैनब पटेल, संस्थापक, द ट्रांस कैफ़े और द ट्रांसफ़ॉर्मेशन सैलून
  2. डॉ. जयश्री शरद, त्वचा विशेषज्ञ, निदेशक, स्किनफ़िनिटी
  3. शौना चौहान, सीईओ, पारले एग्रो प्राइवेट लिमिटेड
  4. अंशुका परवानी, संस्थापक अंशुका योग
  5. वैशाली शंदंगुले, डिज़ाइनर, संस्थापक, वैशाली एस
  6. प्रीति झंगियानी, अभिनेत्री और सह-संस्थापक स्वेन एंटरटेनमेंट
  7. डीन पांडे, स्वास्थ्य कोच, लेखक और वेलनेस विशेषज्ञ
  8. बृंदा मिलर, माननीय। फेस्टिवल डायरेक्टर, काला घोड़ा आर्ट्स फेस्टिवल और चेयरपर्सन, काला घोड़ा एसोसिएशन
  9. लावण्या नल्ली, वाइस चेयरपर्सन, नल्ली ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़
  10. राशि नारंग, संस्थापक, हेड्स अप फ़ॉर टेल्स

नीचे, हम विभिन्न श्रेणियों में हर सर्किल बिज़रुप्टर की सूची प्रस्तुत करते हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने-अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता और उपलब्धि का प्रतिनिधित्व करता है:

  1. इनोवेशन के लिए हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड – भाविनी पारिख, संस्थापक, बंको जुन्को
  2. सस्टेनेबिलिटी के लिए हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड – अनीशा शेट्टी, संस्थापक, माई थ्रिफ्ट बेबी लूट
  3. सोशल इम्पैक्ट के लिए हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड – डॉ. श्रीमति केसन, संस्थापक, स्पेस किड्ज़ इंडिया
  4. स्केलेबिलिटी के लिए हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड – आकांक्षा शर्मा, संस्थापक, CITTA
  5. एडिटर की पसंद के लिए हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड – आकांक्षा अरोड़ा, संस्थापक, बार्कर के दर्जन
  6. हर सर्किल बिज़रुप्टर वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार संपादक की पसंद – अरुंधति, संस्थापक, बीज
  7. हर सर्किल बिज़रुप्टर ऑफ़ द ईयर अवार्ड 2024 – बिंदी पटेल, संस्थापक और निदेशक, ईकोरेक्ट प्राइवेट लिमिटेड

इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए हर सर्किल की सीईओ सुश्री तान्या चैतन्य ने कहा, “हर सर्किल बिज़रुप्टर केवल इच्छाशक्ति और व्यवधान कौशल वाली महिला उद्यमियों की एक राष्ट्रव्यापी खोज नहीं है। यह अभिनव, समावेशी और टिकाऊ व्यवसायों की खोज है जो हमारे ग्रह की मदद कर सकते हैं। कुल मिलाकर हर सर्किल बिज़रुप्टर ग्रैंड फिनाले उन विजेताओं का जश्न मनाता है जिन्होंने प्रतिस्पर्धी उद्यमशीलता परिदृश्य में एक स्टार्ट-अप शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने की कठिनाइयों से गुज़रा है। और अब कोई भी स्टार्ट-अप लेकिन एक उद्देश्य के साथ। हम एक अलग श्रेणी में आइकन की भी सराहना करते हैं – विशेषज्ञता के अपने क्षेत्रों से स्थापित दिग्गज जो बदलाव के लिए मशालवाहक हैं, हर तरह से अग्रणी हैं। हर सर्किल बिज़रुप्टर 2024 महिलाओं और बदलाव लाने की उनकी इच्छा पर एक उत्साही, आवेशित और समावेशी दृष्टिकोण है।” इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए पार्ले एग्रो प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ शौना चौहान ने कहा, “मेरे पिता अक्सर चुनौतियों की तुलना उन वीडियो गेम से करते थे जिन्हें मैं खेला करती थी। मैं जीतने के लिए खेलती रही। ठीक वैसे ही जैसे वीडियो गेम में जब आप हार जाते हैं, तो आप इसे बार-बार खेलते हैं जब तक कि आप हर बाधा को पार नहीं कर लेते और अंततः सफल होकर अगले स्तर पर नहीं पहुँच जाते। जीवन भी ऐसा ही है – जब तक आपको कोई रास्ता नहीं मिल जाता, तब तक कोशिश करते रहें।” नल्ली ग्रुप ऑफ़ कंपनीज़ की वाइस-चेयरपर्सन लावण्या नल्ली ने अपनी यात्रा में आने वाली चुनौतियों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “नल्ली में काम करते हुए मुझे लगभग 18 साल हो गए हैं और मुझे लगता है कि हमारी सबसे बड़ी चुनौती यह है कि हमारी प्रतिष्ठा हमसे पहले है। हमारा ब्रांड शादियों से जुड़ा हुआ है, इसलिए जब हम नए उत्पाद लाइन पेश करने और नए डिज़ाइन के साथ आने की कोशिश करते हैं, तो लोगों के लिए यह विश्वास करना मुश्किल होता है कि यह ब्रांड से है। शायद ग्राहकों की मौजूदा पीढ़ी के साथ ऐसा हो और वे विश्वास करें कि हाथी भी नाच सकता है।” अंशुका योग की संस्थापक अंशुका परवानी ने वेलनेस स्पेस में अपनी पहचान बनाने के इच्छुक उद्यमियों को सलाह देते हुए कहा, “वेलनेस स्पेस में शुरुआत करते समय, जल्दी पैसे कमाने के पीछे न भागें। मैं एक पायलट हुआ करती थी और एक घातक मोटरबाइक दुर्घटना के कारण मैं स्थिर हो गई थी। उस समय योग मेरे लिए जादू की तरह आया। मैं आज जो कुछ भी करती हूं, वह इसलिए करती हूं क्योंकि मैं योग के जादू और इससे मुझे जो रिकवरी मिली है, उसे साझा करना चाहती हूं। जब आप वेलनेस की दुनिया में होते हैं, तो आपको बस अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना होता है। सफलता अपने आप आपके पीछे आएगी।” पुरस्कारों ने न केवल असाधारण उद्यमियों को प्रदर्शित किया, बल्कि कई चुनौतियों – सामाजिक, सांस्कृतिक और संरचनात्मक – पर भी प्रकाश डाला, जिन्हें महिलाओं को व्यवसाय शुरू करने और बढ़ाने के लिए पार करना पड़ता है। दुनिया भर में उद्यमियों में महिलाएं केवल एक तिहाई हैं। हर सर्कल बिज़रुप्टर्स 2024 ने उल्लेखनीय महिलाओं के एक समूह को एक साथ लाया, जिनमें से प्रत्येक अपने उद्यमशीलता प्रयासों में चमक रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *