व्यापार

भारत भर में महिलाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने के लिए पेप्सिको इंडिया की अनूठी पहल

नई दिल्ली। दुनिया की अग्रणी कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स कंपनी पेप्सिको इंडिया ने आज रेवोल्यूशनारी – नारी के लिए एक क्रांति को लॉन्च करने की घोषणा की है। 1,000 दिनों तक चलने वाले इस प्रयास का उद्देश्य संगठनों के कंसोर्टियम के साथ मिलकर में देश भर में 1 मिलियन महिलाओं को सशक्त बनाना है। जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित यह कार्यक्रम महिलाओं को पूरी जानकारी के साथ कैरियर संबंधी निर्णय लेने में मदद करेगा। साथ ही यह रोजगार प्राप्त करने की उनकी क्षमता को बेहतर बनाने के लिए उन्हें कौशल विकास के अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा यह एफएमसीजी सेक्टर के विभिन्न स्तरों पर सेल्स, मैन्युफैक्चरिंग और कृषि जैसी गैरपरंपरागत भूमिकाओं में नौकरी की बेहतर संभावनाएं पेश करने के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष अवसर उपलब्ध कराएगा। समुदाय की सामूहिक भलाई के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण पर जोर देने वाले ‘पार्टनरशिप ऑफ प्रोग्रेस’ पर केंद्रित पेप्सिको इंडिया के सिद्धांतों पर चलते हुए, बदलाव लाने वाला यह कार्यक्रम पूरे भारत में कार्यशील लोगों के बीच स्त्री और पुरुष के भेद को खत्म करेगा। इस परियोजना के तहत, कंपनी कई प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रही है, जिसमें तकनीकी कौशल-निर्माण और इंटर्नशिप शामिल हैं। ये प्रोग्राम खास तौर पर मैन्युफैक्चरिंग और सेल्स जैसे क्षेत्रों में महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। महिलाओं के बीच जागरूकता पैदा करना और प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष आजीविका के अवसर प्रदान करना इस रिवोल्यूशनारी कैंपेन का एक अहम हिस्सा है। विभिन्न जागरूकता एवं फ्रंटलाइन हायरिंग पहल जैसे लर्न टुडे गिव टुमॉरो (LTGT) प्रोग्राम, प्रबंधकीय और फ्रंटलाइन जॉब के लिए लेटरल हायरिंग प्रोग्राम और खास तौर पर युवा महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए तैयार किए गए इंटर्नशिप कार्यक्रम 2026 तक पेप्सिको इंडिया में सभी स्तरों पर एक जैंडर-बैलेंस्ड वर्कफोर्स प्राप्त करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा, असम स्किल डेवलपमेंट मिशन (ASDM) और डायरेक्टोरेट ऑफ इंप्लॉयमेंट एंड क्राफ्टमैनशिप ट्रेनिंग (DECT) के साथ एक त्रिपक्षीय एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। जिसके तहत असम में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों की महिला छात्रों को पेप्सिको इंडिया में फ्रंट-लाइन प्लांट पदों के लिए योग्य महिलाओं का एक समूह तैयार किया जाएगा।
सहयोग, रिवोल्यूशनारी पहल के केंद्र में है; इसलिए, पेप्सिको इंडिया भारत के वर्कफोर्स में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में वृद्धि के लिए प्रमुख कॉर्पोरेट्स और संगठनों के साथ साझेदारी करना चाहता है।
रिवोल्यूशनारी पर अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://in-pepsicoredesign-global-stage.pepext.com/our-impact/diversity-equity-inclusion/revolutionari पर जाएं।
जागृत कोटेचा, चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफीसर, पेप्सिको इंडिया और साउथ एशिया ने कहा, “रेवोल्यूशनारी को लॉन्च करते हुए हम बेहद गर्व का अनुभव कर रहे हैं। यह समुदायों को सशक्त बनाने, पॉजिटिव एग्रीकल्चर और पॉजिटिव सप्लाई चेन का निर्माण करने की हमारी पेप+ (पेप्सिको पॉजिटिव) फिलॉसफी को मूर्त रूप प्रदान करता है। सावधानीपूर्वक तैयार की गई तीन साल की रणनीति के माध्यम से, हमारा लक्ष्य पूरे भारत में गैर-पारंपरिक भूमिकाओं में महिलाओं के लिए नौकरी की संभावनाओं को बढ़ाना है। इसी के साथ ही हमारा लक्ष्य भविष्य को ध्यान में रखते हुए विकास करने और लिंग आधारित समानता के लिए एक समान विचारधारा वाले संगठनों के साथ साझेदारी करते हुए विकास की गति को तेज करना है। पेप्सिको इंडिया सकारात्मक बदलाव लाने के लिए विविधता और समावेश की ताकत को पहचानता है। हमारा मानना है कि महिलाओं में निवेश करते हुए, हम अपने देश के लिए एक समावेशी भविष्य में निवेश कर रहे हैं।”
लॉन्च के बारे में बात करते हुए पवित्रा सिंह, सीएचआरओ, पेप्सिको इंडिया एंड साउथ एशिया ने कहा, “रेवोल्यूशनारी – नारी के लिए एक क्रांति का लॉन्च, पेप्सिको इंडिया की विविधता, समानता और समावेश के लिए बीते एक दशक की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमने भारत में 1 मिलियन महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी सफर की शुरुआत की है। इसके तहत महिलाओं के समग्र विकास में उनकी मदद की जाएगी, साथ ही सफलता हासिल करने के लिए उन्हें सही राह चुनने में सहायता की जाएगी। हमारा ध्यान सिर्फ अवसर प्रदान करने तक सीमित नहीं है, बल्कि हमारा लक्ष्य समाज में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और उनका समर्थन करने के तरीकों में एक मौलिक बदलाव लाने पर जोर देना है। रणनीतिक हस्तक्षेप और ठोस प्रयासों के माध्यम से, हम गैरपरंपरागत भूमिकाओं में अधिक न्यायसंगत अवसरों की नींव रख रहे हैं, जिससे पूरे भारत में महिलाओं की आजीविका में वृद्धि हो रही है।”
इन प्रयासों के जरिए कंपनी देश के आर्थिक विकास में योगदान दे रही है। साझेदार संगठनों और अग्रणी कॉरपोरेट्स के साथ मिलकर, कंपनी अपने रेवोल्यूशनारी कैंपेन को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए सामूहिक विशेषज्ञता और संसाधनों का लाभ उठाएगी। अब तक, पेप्सिको इंडिया ने ईकोसिस्टम पार्टनर ऑर्गेनाइजेशन – निर्माण ऑर्गेनाइजेशन और द सोशल लैब फाउंडेशन को शामिल किया है। इसी के साथ ही, हायरिंग टेक पार्टनर के रूप में इंटर्नशाला को शामिल किया है, जो इस पहल के लिए समुदाय तक पहुंच बढ़ाने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *