मनोरंजन

अगर मैं योगाभ्यास नहीं करती हूँ तो मुझे पूरा दिन अधूरा लगता है : अभिनेत्री देवोलीना भट्टाचार्जी

ऐसा कहा जाता है, ‘योग से ही होगा’ और भारतीय मनोरंजन उद्योग के कई कलाकार इसे अपनाते हैं। जैसे-जैसे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस नज़दीक आ रहा है, सन नियो के नए शो छठी मैय्या की बिटिया में छठी मैय्या का किरदार निभा रहीं अभिनेत्री देवोलीना भट्टाचार्जी ने बताया कि योग ने किस तरह से उनकी ज़िंदगी बदल दी है। योग की प्रबल अनुयायी अभिनेत्री ने अपनी दिनचर्या और अभ्यास के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक लाभों के बारे में जानकारी साझा की। उन्होंने लोगों को अपने जीवन में योग अपनाने के लिए प्रोत्साहित भी किया।
अपनी दिनचर्या के बारे में बताते हुए देवोलीना ने कहा, “मैं हर दिन योग से शुरू करती हूँ; यह मेरी दिनचर्या का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है। मैं पिछले 3 सालों से इस प्राचीन अनुशासन का अभ्यास कर रही हूँ, और इसने मेरे शरीर, मन और आत्मा को पूरी तरह से बदल दिया है। अगर मैं अपने अभ्यास का एक दिन भी छोड़ देती हूँ, तो मुझे पूरा दिन अधूरापन महसूस होता है; ऐसा लगता है जैसे कुछ कमी है। योग ने मुझे कई तरह से लाभ पहुँचाया है, जिसमें तनाव से राहत, लचीलापन बढ़ाना और आध्यात्मिक विकास शामिल है। मैं अपने शरीर में पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत और आत्मविश्वासी महसूस करती हूँ।”
यह बताते हुए कि योग उनके लिए शारीरिक और आध्यात्मिक दोनों तरह से गेम-चेंजर कैसे रहा है, देवोलीना ने कहा, “एक एक्टर के तौर पर, फिटनेस बनाए रखना और शेप में रहना हमेशा अपेक्षित होता है, और योग ने मुझे उन माँगों को पूरा करने में मदद की है। यह मुझे फिट, लचीला रहने और तनाव को प्रबंधित करने में मदद करता है, जिससे मैं मानसिक रूप से केंद्रित रहती हूँ। जब मेरा शेड्यूल व्यस्त होता है या मुझे चुनौतीपूर्ण दृश्य करने होते हैं, तो यह मानसिक स्पष्टता और संयम बहुत ज़रूरी होता है। योग वास्तव में मेरे समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है और एक एक्टर के तौर पर मेरे प्रदर्शन को समृद्ध बनाता है।”
“शारीरिक लाभों से परे, योग ने मुझे अधिक धैर्यवान, दयालु और सहानुभूतिपूर्ण बनने में भी मदद की है। योग ने मेरे जीवन में जो सबसे अप्रत्याशित बदलाव लाया है, वह है रचनात्मकता की नई भावना। मेरी चटाई पर बिताए गए शांतिपूर्ण पलों ने उन चुनौतियों के लिए विचार और समाधान उत्पन्न किए हैं, जिनके बारे में मैं अन्यथा कभी नहीं सोच पाती। इसने मेरे रिश्तों को भी मजबूत किया है; अभ्यास के दौरान अधिक उपस्थित और सचेत रहना सीखकर, मैं अपने निजी जीवन में एक बेहतर श्रोता और संचारक बन गई हूँ,” छठी मैय्या अभिनेत्री ने कहा।
प्रतिभाशाली अभिनेत्री, जो पिछले कई वर्षों से योग का अभ्यास कर रही हैं, उनके पास केवल एक या दो पसंदीदा आसन नहीं हैं; ऐसे कई आसन हैं जिनका वह आनंद लेती हैं। अपने पसंदीदा योग आसनों के बारे में बात करते हुए, देवोलीना ने कहा, “मुझे बटरफ्लाई पोज़, ब्रिज पोज़ और ट्राएंगल पोज़ जैसे विभिन्न आसनों का अभ्यास करना अच्छा लगता है। बटरफ्लाई पोज़ कूल्हों को खोलने और भीतरी जांघों में लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट है, जबकि ब्रिज पोज़ पीठ और ग्लूट्स को मज़बूत बनाता है। ट्राएंगल पोज़ संतुलन बढ़ाने और शरीर के किनारों को खींचने के लिए शानदार है, जिससे मुझे स्फूर्ति महसूस होती है। मुझे सूर्य नमस्कार का अभ्यास करना भी पसंद है, यह एक अद्भुत क्रम है जो मेरे पूरे शरीर और दिमाग को तरोताज़ा कर देता है, जिससे यह दिन की शुरुआत करने का एक बेहतरीन तरीका बन जाता है।
अंत में, सभी को योग का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, देवोलीना ने कहा, “जबकि यह जिम का युग है, बहुत से लोग हर दिन जिम जाते हैं, मेरा मानना ​​है कि आप घर पर कुछ मिनटों के लिए योग का अभ्यास करके फिट, स्वस्थ, शांत और खुश रह सकते हैं। हम सभी की अपनी पसंद, नापसंद और आपत्तियाँ होती हैं, लेकिन मैं सभी को इसे आज़माने और बदलावों का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करूँगी।
छठी मैय्या की बिटिया सन नियो पर हाल ही में लॉन्च किया गया एक दिल को छू लेने वाला पारिवारिक ड्रामा है। यह वैष्णवी (वृंदा दहल द्वारा अभिनीत) पर आधारित है, जो एक अनाथ है, जो छठी मैय्या (देवोलीना भट्टाचार्जी द्वारा अभिनीत) को अपनी माँ मानती है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाता है, छठी मैय्या के प्रति आस्था और भक्ति को उजागर करता है, जो अपने उपासकों का मार्गदर्शन और सुरक्षा करती हैं। देवोलीना भट्टाचार्जी, सारा खान, जया भट्टाचार्य, वृंदा दहल और आशीष दीक्षित अभिनीत, छठी मैय्या की बिटिया हर सोमवार से शनिवार शाम 7 बजे सन नियो पर प्रसारित होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *