व्यापार

डुप्लीकेट बियरिंग मैन्युफैक्चरर्स पर एनबीसी बियरिंग्स की कार्रवाई तेज

दिल्ली। 3 अरब डॉलर के मूल्यांकन वाले सीके बिरला समूह का हिस्सा, एनबीसी ब्रांड के बियरिंग्स की मैन्युफैक्चरर और भारत की प्रमुख बियरिंग्स मैन्युफैक्चरर व एक्सपोर्टर नेशनल इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड (एनईआई) ने नकली प्रोडक्ट्स के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज कर दी है। इसके मद्देनज़र कंपनी ने जून 2024 में दिल्ली के कन्हिया नगर और जीबी रोड में दो और छापेमारी की है। इन छापेमारियों में दो प्रमुख डुप्लीकेट बियरिंग मैन्युफैक्चरर्स को पकड़ा गया, और साथ ही नकली एनबीसी बियरिंग्स, पैकेजिंग सामग्री और लेज़र मार्किंग मशीन जब्त की गई। इस लेज़र मार्किंग मशीन का उपयोग लोगो को अवैध रूप से छापने के लिए किया जा रहा था।
पहली छापेमारी 8 जून, 2024 को की गई। इस दौरान, एनबीसी बियरिंग्स ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली के केशव पुरम पुलिस स्टेशन के सहयोग से कन्हिया नगर में एक मैन्युफैक्चरिंग और पैकेजिंग यूनिट में छापेमारी की। छापेमारी में बड़ी मात्रा में नकली बियरिंग्स जब्त की गईं। इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई, जिसकी संख्या 0346/2024 है।
कमला नगर पुलिस स्टेशन के साथ मिलकर 27 जून, 2024 को दूसरी छापेमारी की गई। यह छापेमारी दिल्ली के जीबी रोड पर स्थित एक मैन्युफैक्चरिंग और पैकेजिंग यूनिट में की गई। इस दौरान, नकली बियरिंग्स, पैकेजिंग सामग्री और एक लेज़र मार्किंग मशीन जब्त की गई। इस छापेमारी के संबंध में एफआईआर दर्ज की गई है, जिसकी संख्या 0229/2024 है।
इस छापेमारी में एनबीसी बियरिंग्स के लिए एक रणनीतिक बदलाव किया गया। पहले नकली प्रोडक्ट्स के विक्रेताओं को लक्षित करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा था, लेकिन अब कंपनी का ध्यान मैन्युफैक्चरर्स को लक्षित करने पर है। लेज़र मार्किंग मशीन की जब्ती यह दर्शाती है कि इन अवैध कार्यों को अंजाम देने और ग्राहकों के साथ धोखा करने के लिए ये डुप्लीकेट बियरिंग मैन्युफैक्चरर्स किस हद तक जा सकते हैं।
एस पाटनी, चीफ- डोमेस्टिक सेल्स, एनईआई, ने कहा, “जालसाजी ऑटोमोटिव इंडस्ट्री और अर्थव्यवस्था के लिए एक गंभीर खतरा है। नकली बियरिंग्स वाहनों और मशीनरी के प्रदर्शन और सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। और इस प्रकार, वे ग्राहकों के विश्वास को ठेस पहुँचाने का काम करते हैं। हम सक्रिय रूप से उन अपराधियों पर नज़र रखने के प्रयास कर रहे हैं, जो नकली एनबीसी प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन में शामिल हैं और उन्हें पकड़ रहे हैं। हम आगे भी यह गतिविधि जारी रखेंगे। इस तरह की कार्रवाई हमारे ग्राहकों की सुरक्षा और हमारे प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता, सुरक्षा और कुशलता सुनिश्चित करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”
एनबीसी बियरिंग्स अपने ग्राहकों से आग्रह करता है कि वे सतर्क रहें और केवल अधिकृत डीलर्स से ही बियरिंग्स की खरीदी करें। ग्राहक एनबीसी कनेक्ट ऐप का उपयोग करके एनबीसी बियरिंग्स की प्रामाणिकता को सत्यापित कर सकते हैं। यह टूल पूर्णतः निःशुल्क है, जो प्रोडक्ट की वास्तविकता का तत्काल सत्यापन प्रदान करता है। एनबीसी बियरिंग्स ऐप की यह सुविधा इसके बियरिंग रखने वाले किसी भी व्यक्ति को इसकी प्रामाणिकता की तुरंत जाँच करने में मदद करती है।
एनबीसी बियरिंग्स उन पहलों में निवेश करती है, जो उसके प्रोडक्ट्स की गुणवत्ता की रक्षा करती हैं। यह जिन इंडस्ट्रीज़ को सेवा प्रदान करती है, उनकी हर प्रकार से भलाई सुनिश्चित करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *