सौंदर्य

मेथी के उपयोग से जड़ से मजबूत हो जायेंगे आपके बाल

-शहनाज़ हुसैन
अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है व हर्बल क्वीन
मेथी दाने के निरन्तर उपयोग से आपको बालों को झड़ने, टूटने और निर्जीव होने जैसी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। मेथी दाने में आयरन, जिंक, हेल्दी फैट और प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों को भरपूर पौषण प्रदान करते हैं। इसमें एंटी फंगस और एंटी इन्फ्लामेट्री तत्व होते हैं जो बालों को घना और लम्बा बनाते हैं।
मेथी के दानों में फॉलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बाल घने, मुलायम और लम्बे होते हैं।
आयुर्वेद में बालों की समस्यायों के लिए मेथी दाने के उपयोग की सलाह दी जाती है।
हम आपको बताते हैं कि किन मेथी के दानों को किन तरीकों से आप आज़माकर अपने बालों को खूबसूरत और घने बना सकते हैं।

  • मेथी के दानों को पतले बालों पर लगाने के लिए आधा कप नारियल के तेल में 2 चम्मच मेथी के दाने डालकर तब तक पकाएं जब तक मेथी दान लाल न हो जाये। इस तेल को ठण्डा होने के बाद अच्छी तरह खोपड़ी पर लगाएं ताकि तेल बालों के छिद्रों में अच्छी तरह पहुंच जाये। इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा जिससे बाल स्वस्थ होंगे और घने और चमकीले बनेंगे।
  • मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। फिर इन दानों को ब्लेंडर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल मजबूत, चमकीले और कोमल बनते हैं।
  • वे स्कैल्प को हाइड्रेशन भी प्रदान करते हैं, जिससे रूखापन और खुजली कम होती है।
  • दो तीन चमच्च मेथी को दूध में भिगो कर रात भर रखें। सुबह इनका पेस्ट बना कर बालों में लगा लें और एक घण्टे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल चमकदार और आकर्षक होंगे।
  • मेथी को पानी में भिगो दें और उसे रात भर के लिए रखें। इस पानी को सुबह बालों पर लगाएं और उसे एक घंटे तक रखें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे और उनमें शाइन आएगी
  • दो तीन चमच्च मेथी दाने को एक कप पानी में रातभर के लिए भिगा देंऔर सुबह इन्हें गैस पर उबाल लें। ठण्डा होने के बाद मेथी दाने को ब्लेंडर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें।
  • मेथी दाना के बचे हुए पानी में थोड़ी सी गुड़हल की पत्तियां और फूल डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट और पानी को मिक्स कर तैयार हुए पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर एक घण्टा तक छोड़ दें और इसके बाद।
  • हल्के गर्म पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयर मास्क को सप्ताह में दो बार लगाएं।

मेथी के पाउडर को हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
मेथी के पाउडर को दही या शहद के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों की जड़ों आहिस्ता आहिस्ता लगा कर एक घण्टे बाद ताजे पानी से धो डालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *