लाइफस्टाइल

कुटनीति फाउंडेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक भव्य अंबानी विवाह ने वैश्विक मीडिया का ध्यान खींचा

दिल्ली। भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापक रूप से चर्चा का विषय बन गई है। जैसे ही छोटे अंबानी एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ वीरेन मर्चेंट की बेटी राधिका से शादी करते हैं, दुनिया भर के मीडिया आउटलेट्स ने भव्य समारोहों को बड़े पैमाने पर कवर किया है।
दिल्ली स्थित ऑपरेशनल थिंक टैंक कुटनीति फाउंडेशन द्वारा जारी एक रिपोर्ट में अंबानी की शादी को 2024 में भारत से जुड़ी एकमात्र ऐसी खबर के रूप में उजागर किया गया है, जिसे अंतरराष्ट्रीय मीडिया द्वारा कुछ हद तक सकारात्मक रूप में रिपोर्ट किया गया है। रिपोर्ट में दुनिया के 23 देशों के 160 से अधिक बड़े मीडिया आउटलेट्स की कवरेज का विश्लेषण किया गया है जो भारत के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक हैं। रिपोर्ट में प्रत्येक देश के सात सबसे बड़े मीडिया आउटलेट्स पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो सामूहिक रूप से 80% से 98% पाठकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। विश्लेषण में 12 जुलाई से 16 जुलाई, 2024 के बीच प्रकाशित लेख शामिल हैं, जिन्हें सकारात्मक, तटस्थ या नकारात्मक धारणाओं में वर्गीकृत किया गया है।
शादी में प्रसिद्ध पश्चिमी हस्तियों की उपस्थिति ने मीडिया का काफी ध्यान आकर्षित किया है। विदेशी प्रेस द्वारा भारतीय राजनेताओं, क्रिकेटरों और गायकों पर सामान्य ध्यान केंद्रित करने के विपरीत, इस बात को लेकर उत्सुकता है कि कैसे एक भारतीय कार्यक्रम इतनी वैश्विक रुचि आकर्षित कर सकता है। इसके अलावा, शादी में किम और ख्लोए कार्दशियन की उपस्थिति ने उन्हें अपने लोकप्रिय शो “कीपिंग अप विद द कार्दशियन” में भारत की अपनी यात्रा को दिखाने के लिए प्रेरित किया है। एक प्रमुख वैश्विक कार्यक्रम में भारत से संबंधित सामग्री का यह दुर्लभ समावेश कार्दशियन इको-चैम्बर प्रभाव को दर्शाता है। वैश्विक मीडिया द्वारा भारतीय और हिंदू संस्कृति के दुर्लभ चित्रण ने लोगों में जिज्ञासा पैदा कर दी है, कुछ समाचार पत्रों ने भारतीय विवाह रीति-रिवाजों के पहलुओं को उजागर किया है और यहां तक ​​कि उन्हें “हिंदू संस्कृति” का प्रतिनिधि बताया है। कुछ लेखों द्वारा “सदी की शादी” के रूप में वर्णित इस आयोजन को एक अद्वितीय मानक स्थापित करने के रूप में चित्रित किया गया है, जिसने भारत को इस तरह के भव्य आयोजन के लिए एक बेहतरीन देश के रूप में स्थापित किया है। मीडिया रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, श्री राम द्विवेदी, एक भू-राजनीतिज्ञ, पूर्व अर्धसैनिक अधिकारी और देश की अस्थिरता के विशेषज्ञ और सीएसओ, प्रवाइग ने कहा, “यदि आप किसी विदेशी से उन भारतीय फर्मों का नाम पूछें जिन्हें वह जानता है, तो वह केवल एक का नाम लेगा: टाटा, एक कार कंपनी। हालांकि, अपनी भव्य शादियों के माध्यम से, अंबानी भारत को दूसरा संदर्भ दे रहे हैं।” नकारात्मक लेख, जिनमें से अधिकांश अमेरिका, जापान, ताइवान और सिंगापुर के प्रेस से रिपोर्ट किए गए हैं, ने बार-बार एजेंस फ्रांस-प्रेस (एएफपी) के दृष्टिकोण को दर्शाया है, जिसमें अरबपति भारतीय व्यवसायी मुकेश अंबानी के बेटे अनंत की शादी के भव्य समापन पर जोर दिया गया है। कहानी अंबानी की अपार संपत्ति, भारत की तीव्र आर्थिक वृद्धि और घोर वित्तीय असमानताओं पर प्रकाश डालती है। शादी के बजट की आलोचना की गई है, कई अखबारों ने इसे अत्यधिक माना है, खासकर जब भारत में कथित गरीबी के साथ तुलना की जाती है। यह जांच देश के भीतर महत्वपूर्ण असमानताओं की एक कठोर याद दिलाती है।
इस रिपोर्ट के साथ, कुटनीति फाउंडेशन का उद्देश्य यह मापना था कि विदेशी मीडिया में भारत को कैसे दर्शाया जाता है, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों दृष्टिकोणों को दर्शाते हुए निष्पक्षता बनाए रखते हुए। ईमेल पर पूरी रिपोर्ट संलग्न है। आप एक ओपन-डेटा वेब टूल के माध्यम से इसके निष्कर्षों तक पहुँच सकते हैं और उनके YouTube चैनल : @kutnitifoundation पर मैक्रो विश्लेषण प्रदान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *