व्यापार

गोदरेज लॉक्स के ‘सुरक्षित रहें, स्वतंत्र रहें’ कैंपेन में बताया गया है कि जेनरेशन जेड घर की सुरक्षा के लिए अपना रहे स्मार्ट प्रौद्योगिकी

मुंबई। डिजिटल नेटिव के रूप में, जेन जेड तेजी से तकनीकी प्रगति के युग में बड़ा हुआ है, जिसने सुविधा, गति और नवाचार के लिए उनकी अपेक्षाओं को आकार दिया है। स्मार्ट होम तकनीक उनकी जीवनशैली का एक अभिन्न अंग बन गई है, जिसमें उनके रहने की जगह को दूर से नियंत्रित और मॉनिटर करने की क्षमता है। गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप के हिस्से गोदरेज एंड बॉयस के लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स बिजनेस यूनिट द्वारा ‘लिव सेफ, लिव फ्रीली’ अध्ययन से पता चलता है कि जेन जेड के 55% उत्तरदाता स्मार्ट लॉक में गतिशीलता सुविधाओं को प्राथमिकता देते हैं, जो उनके सामाजिक जीवन और घर की सुरक्षा के प्रबंधन में सुविधा और लचीलेपन की उनकी इच्छा को उजागर करता है। इस तकनीक-प्रेमी पीढ़ी के लिए, स्मार्ट होम सुरक्षा केवल एक विलासिता नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है।
गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के बिजनेस हेड श्याम मोटवानी ने कहा, “हमारे ‘Live Safe, Live Freely’ सर्वेक्षण के दूसरे चरण के निष्कर्ष जेन जेड व्यक्तियों के बीच एक उल्लेखनीय प्रवृत्ति को उजागर करते हैं, जो प्रौद्योगिकी पर उनकी निर्भरता को दर्शाता है। कई युवा वयस्क सामाजिक गतिविधियों को प्राथमिकता देते हैं, जिसके कारण अक्सर चाबियाँ खो जाती हैं या घर की सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं दी जाती है। यह व्यवहार स्मार्ट होम समाधानों की बढ़ती ज़रूरत को रेखांकित करता है, जैसे कि डिजिटल लॉक, जो न केवल गतिशीलता को बढ़ाते हैं बल्कि सुरक्षा को भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाते हैं। गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स में, हम इन आधुनिक चुनौतियों का समाधान अभिनव सुरक्षा समाधानों के साथ करने के लिए समर्पित हैं जो मन की शांति प्रदान करते हैं, व्यक्तियों को अपने घर की सुरक्षा से समझौता किए बिना अपने सामाजिक जीवन को पूरी तरह से अपनाने के लिए सशक्त बनाते हैं। हम सभी को अधिक सुरक्षित भविष्य के लिए अपने घर की सुरक्षा उपायों में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।”
अध्ययन से यह भी पता चलता है कि 43% जनरेशन Z ने यह महसूस करने पर घर वापस लौटने की प्रवृत्ति व्यक्त की कि उन्होंने गीजर या गैस जैसे उपकरण चालू छोड़ दिए हैं, जबकि यह चिंता केवल 39% बूमर्स द्वारा साझा की गई थी। इसके अतिरिक्त, जनरेशन Z के लगभग आधे 45% ने स्वीकार किया कि वे अक्सर अनायास बाहर निकलते समय अपनी चाबियाँ लेना भूल जाते हैं। इसके अलावा, जनरेशन जेड के 42% उत्तरदाता घर पर इंतज़ार कर रहे दोस्तों के लिए जल्दी से जल्दी कार्यक्रम छोड़ देंगे, जबकि बूमर्स के 38% उत्तरदाताओं ने सामाजिक जुड़ाव और व्यक्तिगत सुरक्षा के बीच संतुलन बनाने के लिए स्मार्ट तकनीक पर अपनी निर्भरता को रेखांकित किया। स्मार्ट होम तकनीक को अपनाने वाले एक महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय के रूप में, जनरेशन जेड की प्राथमिकताएं और व्यवहार आने वाले वर्षों में बाजार को आकार देंगे, घर की सुरक्षा और सुविधा की अवधारणा को फिर से परिभाषित करेंगे।
सुरक्षित रहें, स्वतंत्र रूप से जिएँ’ अध्ययन का उद्देश्य सुरक्षा और सुविधा सुनिश्चित करने के लिए स्मार्ट-होम उपकरणों को अपनाने पर मानव व्यवहार को समझना था। यह मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर और भोपाल सहित पाँच शहरों में 2000 व्यक्तियों के नमूने के आकार पर किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *