व्यापार

निफ्टी 100 कंपनियों में से एक तिहाई ने apna.co पर हजारों युवा प्रतिभाओं को काम पर रखा

दिल्ली। कोटक, चोलामंडलम, टाइटन, ट्रेंट और कई अन्य जैसे प्रमुख नामों सहित निफ्टी 100 कंपनियों में से 30% अपनी विविध भर्ती आवश्यकताओं के लिए apna.co का उपयोग करती हैं, जो उनके भुगतान करने वाले ग्राहकों के बढ़ते आधार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। Apna.co ने इन कंपनियों के लिए पिछले 12 महीनों में प्रतिदिन 1000 से अधिक नौकरी के आवेदनों की सुविधा प्रदान की है। इन आवेदनों में से 50% बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (BFSI) क्षेत्रों में भूमिकाओं के लिए थे, जबकि अन्य क्षेत्रों में ऑटोमोटिव, रिटेल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स और सूचना प्रौद्योगिकी शामिल थे।
दिलचस्प बात यह है कि लगभग आधी नौकरी पोस्टिंग टियर 2 और टियर 3 शहरों जैसे जबलपुर, राजकोट, इंदौर, लखनऊ, गुवाहाटी, रायपुर, वाराणसी और विशाखापत्तनम में भूमिकाओं के लिए थीं, जो मेट्रो क्षेत्रों से परे बढ़ती मांग का संकेत देती हैं। इन क्षेत्रों से आने वाले नौकरी आवेदनों में गैर-मेट्रो शहरों का योगदान 45% रहा, जो छोटे शहरों में बढ़ती प्रतिभा पूल को दर्शाता है। मांग में प्रमुख भूमिकाएँ वित्तीय सलाहकार, फील्ड सेल्स एग्जीक्यूटिव, रिटेल स्टोर मैनेजर, वित्तीय सलाहकार, जीवन बीमा सलाहकार और ग्राहक सहायता कार्यकारी शामिल हैं।
विशेष रूप से, नौकरी के लिए 35% आवेदन महिलाओं के थे, जिन्होंने वित्तीय सलाहकार, टेलीसेल्स एग्जीक्यूटिव, एचआर एग्जीक्यूटिव, रिटेल रिलेशनशिप मैनेजर और कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव जैसी भूमिकाओं के लिए आवेदन किया। यह बड़ी कंपनियों में पदों को हासिल करने में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी को उजागर करता है। यह प्रवृत्ति आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण के अनुरूप है, जिसने दिखाया कि कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी दर 2017 में 23.3% से बढ़कर 2023 में 37% हो गई।
इसके अतिरिक्त, 0-6 महीने के अनुभव वाले लगभग 50% युवा नौकरी चाहने वालों ने निफ्टी कंपनियों द्वारा पोस्ट की गई भूमिकाओं में गहरी रुचि दिखाई है।
ये सभी उपलब्धियाँ भारत के 850+ शहरों में बड़े महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक गुणवत्तापूर्ण प्रतिभाओं को खोजने के लिए apna के निरंतर प्रयास और प्रतिबद्धता का परिणाम हैं। apna के अत्याधुनिक AI मैचमेकिंग एल्गोरिदम ने 200 से ज़्यादा जॉब कैटेगरी में 5 करोड़ से ज़्यादा उम्मीदवारों और 7 लाख नियोक्ताओं को अवसर प्रदान किए हैं। हाइपरलोकल सर्च, बल्क वॉट्सऐप मैसेज इंटीग्रेशन और कैंडिडेट वॉक-इन फ़ीचर जैसी सुविधाओं ने कंपनियों को लाखों प्रासंगिक उम्मीदवारों से कुशलतापूर्वक जोड़ा है और जोड़ना जारी रखा है, जिससे समय, लागत और संसाधनों की काफी बचत हुई है। इन सभी ने एंटरप्राइज़ भुगतान करने वाले ग्राहकों के बढ़ते आधार को आकर्षित किया है।
इस विकास पर बोलते हुए, apna.co के सीईओ निर्मित पारिख ने कहा, “apna.co सिर्फ़ नौकरी चाहने वालों को नियोक्ताओं से नहीं जोड़ रहा है; हम भारत के अगले एक अरब लोगों के लिए नींव रख रहे हैं। शीर्ष निफ्टी 100 कंपनियों को सशक्त बनाकर और मेट्रो, टियर 2 और टियर 3 शहरों में आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाकर, हम एक उज्जवल, अधिक समावेशी भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। हमारे एंटरप्राइज़ व्यवसाय में पर्याप्त वृद्धि देखी गई है, जिसमें भुगतान करने वाले ग्राहकों की संख्या में साल-दर-साल 40% की वृद्धि हुई है। यह हमारी पहुँच और प्रभाव का विस्तार करते हुए मुद्रीकरण की दिशा में हमारे सफल बदलाव को दर्शाता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *