मनोरंजन

700 करोड़ की क्वीन कोरियोग्राफर शबीना खान

मुम्बई (अनिल बेदाग) । शबीना खान एक ऐसी कोरियोग्राफर हैं जिन्हें सलमान खान की फिल्मों जय हो , दबंग, प्रेम रतन धन पायो, ट्यूबलाइट और किसी का भाई किसी की जान के गानों की कोरियोग्राफी के लिए जाना जाता है मगर उन्होंने ग़दर 2 से भी ग़दर मचा रखी है। सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर फ़िल्म के सभी गीतों को कोरियोग्राफ करने वाली शबीना खान को 700 करोड़ की कोरियोग्राफर कहा जाने लगा है क्योंकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर उतनी कमाई की है।
गदर 2 में काम करने का उनका अनुभव सबसे यादगार बन गया। उन्होंने अपनी प्रतिभा से फिल्म की 22 साल की विरासत को बरकरार रखा। गदर 2 के सुपरहिट सॉन्ग ‘चल तेरे इश्क में’ और ‘मैं निकला गड्डी लेके’ को शबीना ने अपने डांस स्टेप्स से यंगस्टर्स में भी लोकप्रिय बना दिया।
शबीना खान ने बहुत कम आयु में ही संजय लीला भंसाली और सलमान खान की फिल्म ‘खामोशी’ में बतौर असिस्टेंट कोरियोग्राफर काम किया था। उस ज़माने से लेकर अब तक शबीना की जर्नी बेहद चुनौती भरी रही है मगर अपने काम से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है। शबीना खान ने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ऊंचाई’ से भी बड़ी ऊंची छलांग लगाई है। एक असिस्टेंट कोरियोग्राफर से कोरियोग्राफर बनने तक के उनके सफर को देखा जाए तो उनकी कड़ी मेहनत और अपने काम पर जबरदस्त फोकस रखने की आदत दिखाई पड़ती है।
शबीना खान एक बार में एक ही फिल्म करने में विश्वास रखती हैं। उन्होंने कभी किसी टीवी डांस रियलिटी शो को जज नहीं किया और न ही सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा ऐक्टिव रहती हैं।
डांस मास्टर सरोज खान एवं फराह खान को अपनी आइडल मानने वाली शबीना खान ने निर्माता निर्देशक अनिल शर्मा की फिल्म ‘गदर 2’ के गानों से लोगों के बीच खूब तारीफें बटोरीं। शबीना खान इन गानों से जुड़ी अपनी यादों को अपने दिल मे हमेशा ज़िंदा रखना चाहती हैं।
शबीना खान का कहना है कि “गदर 2′ के गीत मैं निकला गड्डी लेके’ और ‘उड़ जा काले कावा’ की कोरियोग्राफी करना मेरे लिए बड़ा चैलेंज था। डांस स्टेप्स के साथ साथ मुझे गीतों के जज़्बात और किरदारों को भी पकड़ना था। जिसके कारण 22 साल बाद भी इन गीतों में तारा सिंह और सकीना के बीच लाजवाब केमेस्ट्री नज़र आ रही है। दर्शकों को दोनों गीत खूब पसंद आए जिससे मैं बहुत उत्साहित हूं। मैं अपने हर गीत में, हर फ़िल्म में अपना सौ प्रतिशत देती हूं। अच्छा काम ही आपको कामयाबी और तारीफ दिलाता है।’
उनकी आने वाली फिल्मों में नाना पाटेकर के साथ पिक्चर “जर्नी” है। शबीना खान कोरियोग्राफर के साथ साथ एक समाजसेवी भी हैं। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने एनजीओ ‘शबीना खान फाउंडेशन’ के अंतर्गत काफी जरूरतमंद लोगों को राशन वितरित किया। कई गर्भवती महिलाओं की सहायता की। उनकी एक पहल ‘रियलिटी इन रियलिटी’ की भी चर्चा हो रही है जिसके तहत उन्होंने मुंबई की झुग्गियों में रहने वाली अच्छी प्रतिभाओं को ढूंढा, उन्हें तराशा और 600 डांसर बच्चों को उनकी प्रतिभा दिखाने के लिए एक प्लेटफॉर्म दिया है। इन बच्चों में से कुछ डांसर्स को वह अपने गानों में डांसर्स के रूप में भी काम देती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *