व्यापार

डीएस ग्रुप की पल्स कैंडी को IIMA द्वारा मार्केटिंग उत्कृष्टता में केस स्टडी के रूप में मान्यता दी गई

नई दिल्ली। पल्स कैंडी, एक बहु-व्यवसाय निगम और एक अग्रणी FMCG समूह, धर्मपाल सत्यपाल समूह (DS Group) के प्रमुख ब्रांडों में से एक, इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट अहमदाबाद (IIMA) द्वारा एक प्रतिष्ठित केस स्टडी में शामिल होने की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है। यह सम्मान पल्स कैंडी की एक विघटनकारी बाजार प्रविष्टि से कन्फेक्शनरी उद्योग में अग्रणी के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति तक की उल्लेखनीय यात्रा का जश्न मनाता है। डीएस ग्रुप के कुछ अन्य प्रमुख ब्रांडों में कैच, पास पास, एफआरयू, क्षीर, रजनीगंधा, लवइट, बाबा, तुलसी, एल’ओपेरा, ले मार्चे, बर्थराइट, नमः आदि शामिल हैं।
पिछले आठ वर्षों से हार्ड बॉइल्ड कैंडी सेगमेंट में अग्रणी होने के नाते, पल्स कैंडी ने लाखों उपभोक्ताओं के दिलों और स्वाद पर कब्जा कर लिया है। IIMA केस स्टडी में उन अभिनव विपणन रणनीतियों और रणनीतिक निर्णयों पर गहनता से चर्चा की गई है, जिन्होंने पल्स कैंडी को प्रमुखता में पहुंचाया। यह इस बात पर एक व्यापक नज़र डालता है कि कैसे DS Group ने बाज़ार में ज़रूरतों को पहचाना, एक अनूठा उत्पाद विकसित किया और अभूतपूर्व सफलता प्राप्त करने के लिए विभिन्न चुनौतियों का सामना किया। DS Group के उपाध्यक्ष श्री राजीव कुमार ने कहा, “हम IIM अहमदाबाद द्वारा पल्स कैंडी को केस स्टडी के रूप में मान्यता दिए जाने से बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं।” “यह मान्यता हमारी टीम के समर्पण और उत्पाद के बाज़ार पर महत्वपूर्ण प्रभाव को दर्शाती है। नवाचार और उपभोक्ता की ज़रूरतों को पूरा करने के समर्पण पर हमारा निरंतर ध्यान ही है जिसने हमें पिछले 95 वर्षों से फलने-फूलने और प्रासंगिक बने रहने में मदद की है। हमें उम्मीद है कि यह केस स्टडी भविष्य के विपणक और उद्यमियों के लिए प्रेरणा का काम करेगी।” आईआईएम अहमदाबाद के प्रोफेसर संजय वर्मा ने कहा, “हमारी केस स्टडी सीरीज में पल्स कैंडी को शामिल करना नवाचार और रणनीतिक कौशल के उल्लेखनीय प्रतिच्छेदन को रेखांकित करता है। बाजार में एक साहसिक प्रवेश से लेकर उद्योग नेतृत्व तक पल्स कैंडी की यात्रा रचनात्मक विपणन और रणनीतिक दृष्टि की शक्ति का प्रमाण है। यह केस स्टडी न केवल डीएस ग्रुप की बाजार के अवसरों को पहचानने और उनका लाभ उठाने की क्षमता को उजागर करती है, बल्कि भविष्य के व्यावसायिक नेताओं के लिए अमूल्य अंतर्दृष्टि भी प्रदान करती है। यह संस्कृति विपणन का एक सम्मोहक उदाहरण है और यह बताता है कि कैसे अच्छी तरह से क्रियान्वित रणनीतियाँ बाजार की गतिशीलता को फिर से परिभाषित कर सकती हैं और अभूतपूर्व सफलता प्राप्त कर सकती हैं।”
यह तीन-भाग का केस स्टडी प्रतिस्पर्धी हार्ड बॉइल्ड कैंडी बाजार में डीएस ग्रुप के रणनीतिक प्रवेश की जांच करता है। स्थापित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के प्रभुत्व वाले क्षेत्र में एफएमसीजी दिग्गज के परिवर्तन का विस्तार से पता लगाया गया है। अध्ययन पहचाने गए बाजार अवसर और उत्पाद विभेदीकरण के लिए डीएस ग्रुप के दृष्टिकोण का विश्लेषण करता है। यह बाजार के आकार, विकास, विभाजन, प्रमुख प्रतिस्पर्धियों और वितरण चैनलों का व्यापक अवलोकन प्रदान करता है।
पल्स कैंडी का लॉन्च इस सीरीज का दूसरा भाग है और इसे केस स्टडी में एक महत्वपूर्ण मोड़ के रूप में रेखांकित किया गया है। तीखे कच्चे आम के लिए उपभोक्ता की पसंद की पहचान करके, डीएस ग्रुप ने एक अनूठी, प्रीमियम कैंडी बनाई। अपने विशिष्ट स्वाद और पैकेजिंग के साथ इस अभिनव उत्पाद ने तेज़ी से लोकप्रियता हासिल की और प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ते हुए बाज़ार में अग्रणी बन गया। तीसरी सीरीज में मार्केटिंग रणनीतियों और चुनौतियों के संदर्भ में पल्स कैंडी की सफलता की आगे जांच की गई है। पल्स कैंडी ने बीटीएल, डिजिटल और प्रभावशाली मार्केटिंग के ज़रिए आठ महीनों में 1 बिलियन रुपये की बिक्री हासिल की। ​​नकली, नकलची और कमी के बावजूद, डीएस ग्रुप की रणनीतियों ने बाज़ार में अपना दबदबा बनाए रखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *