टेक्नोलॉजी

क्रांतिकारी एआई स्वास्थ्य निगरानी उपकरण जिसे हर भारतीय को जानना चाहिए

स्वास्थ्य तकनीक में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाते हुए, भारत से एक नई स्वास्थ्य निगरानी ऐप का विकास हुआ है। क्विक वाइटल्स, एक एआई-संचालित स्वास्थ्य निगरानी ऐप है, जो भारतीयों को उनकी सेहत को ट्रैक और मैनेज करने का तरीका बदलने जा रहा है। इस ऐप को हैदराबाद स्थित बिसम फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने विकसित किया है। यह ऐप उपयोगकर्ताओं को उनके स्मार्टफोन या टैबलेट का उपयोग करके घर बैठे ही महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मापदंडों को ट्रैक करने की सुविधा प्रदान करता है।

क्विक वाइटल्स कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और डीप लर्निंग की शक्ति का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को एक व्यापक स्वास्थ्य निगरानी समाधान प्रदान करता है। यह ऐप, जो iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, उन्नत फोटोप्लेथिस्मोग्राफी (PPG) तकनीक का उपयोग करता है। यह तकनीक रक्त मात्रा में परिवर्तन के कारण प्रकाश अवशोषण में होने वाले बदलावों का विश्लेषण करती है, जिससे कुछ ही सेकंड में महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतकों का सटीक मूल्यांकन संभव हो पाता है।
क्विक वाइटल्स की खासियत यह है कि यह साधारण स्मार्टफोनों को व्यक्तिगत स्वास्थ्य निगरानी उपकरणों में बदल सकता है। ऐप के उन्नत एआई एल्गोरिदम के माध्यम से, यह हृदय गति, रक्तचाप और अन्य महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संकेतकों के लिए सटीक रीडिंग प्रदान करता है, जो समर्पित चिकित्सा उपकरणों की सटीकता के समान होती है।
क्विक वाइटल्स के पीछे प्रेरणा के बारे में बताते हुए, संस्थापक और प्रबंध निदेशक हरीश बिसम कहते हैं, “भारत में, जहां नियमित स्वास्थ्य जांच कराना कई लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, हमने इस अंतर को पाटने के लिए तकनीक का उपयोग करने का अवसर देखा। क्विक वाइटल्स हर स्मार्टफोन उपयोगकर्ता के लिए पेशेवर-ग्रेड स्वास्थ्य निगरानी लाता है, जिससे व्यक्तियों को अपनी सेहत को सक्रिय रूप से नियंत्रित करने का मौका मिलता है।” बिसम कई व्यापार प्रतिनिधिमंडलों का हिस्सा भी रहे हैं, जो ऑस्ट्रेलिया से भारत में सरकारी और निजी संगठनों के साथ शामिल थे।

क्विक वाइटल्स विभिन्न स्वास्थ्य जांच प्रदान करता है, जैसे:

● घर पर ही हीमोग्लोबिन जांच
● रक्त शर्करा परीक्षण
● HbA1c परीक्षण
● श्वसन दर निगरानी
● पल्स दर जांच
● रक्तचाप निगरानी
● हृदय गति परिवर्तनशीलता (HRV) ट्रैकिंग

यह ऐप दो प्रकार की जांच मोड प्रदान करता है: डिवाइस के कैमरे का उपयोग करके कॉन्टैक्टलेस स्पॉट चेक और PPG सेंसर के साथ निरंतर निगरानी। यह बहुमुखी प्रतिभा सुनिश्चित करती है कि उपयोगकर्ता चलते-फिरते त्वरित स्वास्थ्य जांच कर सकते हैं या अधिक विस्तृत, निरंतर निगरानी का विकल्प चुन सकते हैं।

क्विक वाइटल्स की सबसे नवाचारी विशेषताओं में से एक है इसका डॉक्टर प्लस प्लेटफार्म के साथ सहज एकीकरण। यह एकीकरण रोगियों के स्वास्थ्य डेटा तक आसान पहुंच प्रदान करता है। डॉक्टर अब मरीज के महत्वपूर्ण संकेतकों और स्वास्थ्य रुझानों की समय के साथ समीक्षा कर सकते हैं, जिससे अधिक सूचित निदान और व्यक्तिगत उपचार योजनाएं बन सकती हैं।
“व्यक्तिगत स्वास्थ्य निगरानी और पेशेवर चिकित्सा देखभाल के बीच अंतर को पाटकर, क्विक वाइटल्स केवल एक ऐप नहीं है – यह एक व्यापक स्वास्थ्य समाधान है,” बिसम कहते हैं।

क्विक वाइटल्स का लॉन्च एक महत्वपूर्ण समय पर हुआ है। वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य निगरानी उपकरणों का बाजार 2030 तक $946 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, 2024 से 2030 तक 21% की CAGR से बढ़ रहा है। यह वृद्धि स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच और निवारक स्वास्थ्य देखभाल के प्रति जागरूकता से प्रेरित है।
भारत में, जहां स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या 2026 तक 1 बिलियन तक पहुंचने की उम्मीद है, क्विक वाइटल्स जैसे ऐप्स सार्वजनिक स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) की रिपोर्ट के अनुसार, 4 में से 1 भारतीय 70 वर्ष की उम्र से पहले गैर-संचारी रोगों (NCDs) से मरने के जोखिम में है। क्विक वाइटल्स द्वारा सुगमित नियमित स्वास्थ्य संकेतकों की निगरानी, इन स्थितियों के शीघ्र पहचान और प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। इसके अलावा, दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी चिकित्सा सुविधाओं तक सीमित पहुंच वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों पर भार को कम कर सकती है।
क्विक वाइटल्स अपनी नवाचारी दृष्टिकोण और सटीकता तथा उपयोगकर्ता गोपनीयता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए अलग है। यह ऐप ISO प्रमाणित है और भारत के राष्ट्रीय औषधि और चिकित्सा उपकरण नियामक निकाय, केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) द्वारा अनुमोदित है।
“हम स्वास्थ्य डेटा की महत्वपूर्ण प्रकृति को समझते हैं,” बिसम कहते हैं। “इसीलिए हमने मजबूत क्लाउड पंजीकरण लागू किया है और सख्त भारतीय डेटा सुरक्षा मानकों का पालन किया है।”

क्विक वाइटल्स रोगी सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। स्वास्थ्य निगरानी को सुलभ और सुविधाजनक बनाकर, यह ऐप उपयोगकर्ताओं को उनकी सेहत प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित करता है। स्वास्थ्य प्रबंधन की इस सक्रियता की ओर यह बदलाव स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों पर बोझ को कम कर सकता है और समग्र सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणामों में सुधार कर सकता है।
क्विक वाइटल्स उन्नत तकनीक और आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल जरूरतों का मेल प्रस्तुत करता है। भारत जैसे विशाल और विविध देश के लिए, जिसकी अपनी अनूठी स्वास्थ्य देखभाल चुनौतियां हैं, क्विक वाइटल्स हर नागरिक को उनकी सेहत को प्रभावी ढंग से मॉनिटर और प्रबंधित करने के लिए उपकरण प्रदान करने वाले भविष्य की झलक प्रस्तुत करता है।

सिर्फ रु 100 प्रतिमाह से कम के किफायती मूल्य पर, आप ऐप को 24/7, 365 दिनों तक एक्सेस कर सकते हैं। ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ जाएं – https://www.quickvitals.ai/aboutqv.php

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *