‘टाएट्रा’ ने कम्प्यूटेक्स, स्मार्ट एशिया इण्डिया और ताईवान एक्सीलेन्स को किया प्रोमोट

नई दिल्ली। ताईवान के अग्रणी ट्रेड प्रोमोशन संगठन ताईवान एक्सटर्नल ट्रेड डेवलपमेन्ट काउसिंल (TAITRA) ने ग्लोबल आईसीटी एवं आईओटी शो कम्प्यूटेक्स के इस साल के संस्करण का ऐलान किया। कम्प्यूटेक्स के अलावा TAITRA ने नई दिल्ली में स्मार्ट एशिया इण्डिया और ताईवान एक्सीलेन्स को भी प्रोत्साहित किया। TAITRA में एक्जीबिशन विभाग के डिप्टी एक्जक्टिव डायरेक्टर श्री जेम्स कुओ ने सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस मौके पर श्री चंपक राज गुर्जर – प्रेजीडेन्ट-फेडरेशन आॅफ आॅफ इण्डिया आईटी भी मौजूद थे। सम्मेलन में कम्प्यूटेक्स, स्मार्ट एशिया इण्डिया और ताईवान एक्सीलेन्स के प्रतिनिधियों ने भी हिस्सा लिया।
भारत-ताईवान के संबंधों पर बात करते हुए श्री चंपक राज गुर्जर-प्रेजीडेन्ट-फेडरेश्न आॅफ आॅल इण्डिया आईटी ने कहा, ‘‘कम्प्यूटेक्स और स्मार्ट एशिया ताईवानी एवं भारतीय आईटी खिलाड़ियों के लिए बेहतरीन शो हैं जो उन्हें भावी साझेदारों से मिलने का मौका प्रदान करेगा। ‘‘भारत ताईवान इकोनोमिकल को-आॅपरेटिव एग्रीमेन्ट पर हस्ताक्षर किए जाने से भी भारत और ताईवान के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा मिलेगा। यह समझौता तकनीकी सहायता, इनोवेशन, उद्यमिता एवं कारोबार के मुख्य क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देगा। हम उम्मीद करते हैं कि कम्प्यूटेक्स, स्मार्ट एशिया इण्डिया और ताईवान एक्सीलेन्स का इस साल का संस्करण बेहद कामयाब साबित होगा।
सम्मेलन में दर्शकों का स्वागत करते हुए श्री जेम्स कुओ, डिप्टी एक्जक्टिव डायरेक्टर, एक्जीबिशन विभाग ने कहा, ‘‘हमें खुशी है कि हम इस साल के कम्प्यूटेक्स, स्मार्ट एशिया एवं ताईवान एक्सीलेन्स का ऐलान करने जा रहे हैं। ताईवान हाई टेक मैनुफैक्चरिंग से इनोवेशन उन्मुख अर्थव्यवस्था की ओर रूख कर रहा है। इसकी स्मार्ट तकनीकों और स्मार्ट सिटी समाधानों ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल कर ली है। उन्होंने कहा ‘‘कम्प्यूटेक्स एवं स्मार्ट एशिया केा माध्यम से हम भारत और ताईवान केा बीच कारोबार के अवसरों को बढ़ावा देंगे । इससे उद्योग जगत के बीच साझेदारियों को प्रोत्साहन मिलेगा।’’
उन्होंने कहा, ‘‘भारत दुनिया की सबसे तेजी से विकसित होती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है, यह सूचना प्रोद्यौगिकी क्षेत्र में तेजी से वृद्धि कर रही है। भारत को साॅफ्टवेयर ऐप्लीकेशन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। ताईवान और भारत दोनों प्रगतिशील देश है और आपसी सहयोग एवं साझेदारी से प्रगति को बढ़ावा दे सकते हैं।’’
कम्प्यूटेक्स 2018 में अन्तर्राष्ट्रीय भागीदार 6 मुख्य थीमों पर प्रदर्शन करेंगे: एआई, 5 जी, आईओटी ऐप्लीकेशन्स, इनोशन्स एवं स्टार्टअप, गेमिंग और वीआर। इस मौके पर 4 विशेष लाॅन्च भी किए जाएंगेरूस्मार्ट टीईएक्सय इनोवेक्स, गेमिंग एवं वीआर और आई स्टाईल। कम्प्यूटेक्स 2018 तेजी से अपना विस्तार कर रहा है, ऐसे में काॅन्वर्जेन्स इण्डिया 2018 में इसकी भागीदारी तथा कम्प्यूटेक्स डी एण्ड आई अवाॅर्ड्स दोनों देशों में कारोबार क्षमताओं के प्रोत्साहित करेंगे।
कम्प्यूटेक्स ने स्मार्ट एशिया 2017 में सशक्त मौजूदगी बना ली है। स्मार्ट एश्यिा एक ऐसा टेªड शो है जिसके माध्यम से ताईवान की स्मार्ट तकनीकों और उत्पादों को भारतीय दर्शकों के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है। पिछले साल मिली शानदार कामयाबी के बाद 2018 में यह शो स्मार्ट सिटी समाधानों, स्मार्ट टेकनाॅलोजी ऐप्लीकेशन्स, शहर विकास उत्पादों और सेवाओं पर ध्यान देगा। स्मार्ट एशिया 2017 में अग्रणी कंपनियों जैसे एडवान्टेक, एसर इण्डिया, डेल्टा इलेक्ट्रोनिक्स, मोक्सा, क्यूएनएपी ने हिस्सा लिया। मोदी सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के मद्देनजर हमने 2022 तक 100 स्मार्ट शहर बनाने का लक्ष्य तय किया हैं। ऐसे में स्मार्ट एशिया इण्डिया ताईवानी विशेषज्ञताओं के साथ भारत में इन्टेलीजेन्ट, सशक्त एवं प्रभावी स्मार्ट सिटीज बनने में मदद करेगा।
स्मार्ट एशिया इण्डिया के दूसरे संस्करण पर बात करते हुए श्री जेम्स कुओ ने कहा, ‘‘हमें पहले संस्करण के लिए उद्योग जगत से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। और उम्मीद करते हैं कि हम भारत सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन में अपना योगदान दे सकेंगे। ताईवान स्मार्ट तकनीकों की मदद से प्रभावी आधुनिक शहरों के निर्माण में अग्रणी रहा है। ऐसे में स्मार्ट एशिया इण्डिया हमें हमारे अनुभव को भारत के साथ बांटने का सुनहरा मौका प्रदान करेगा। शो का आयोजन 4 से 6 अक्टूबर के बीच बैंगलोर इंटरनेशनल एक्जहीबिशन सेंटर में किया जाएगा।’’
इसके अलावा सम्मेलन में श्री मारियो तसाई, डिप्टी एक्जक्टिव डायरेक्टर, स्ट्रैटेजिक मार्केटिंग डिपार्टमेंट TAITRA की ओर से विशेष प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम के दौरान ताईवान एक्सीलेन्स अवाॅर्ड्स का आयोजन भी किया गया। ताईवान एक्सीलेन्स के तहत ताईवान के सर्वश्रेष्ठ उत्पादों को सम्मानित किया जाता है। आर एण्ड डी डिजाइन, गुणवत्ता और मार्केटिंग के आधार पर सिंबल से युक्त उत्पादों को ताईवान एक्सीलेन्स अवॉर्ड्स के लिए चुना गया है। 1993 में आर्थिक मामलों के मंत्रालय द्वारा स्थापित ताईवान एक्सीलेन्स अवाॅर्ड्स पिछले कई सालों से दिए जा रहे हैं और इन्हें 102 देशों में मान्यता प्राप्त है।
श्री मारिया तसाई ने कहा, ‘‘ताईवान के पास विश्वस्तरीय सूचना एवं संचार तकनीक है। हमें खुशी है कि हम दूसरी बार काॅन्वर्जेन्स इण्डिया के साथ जुड़े हैं और एसर और एडीमेक्स जैसे दिग्गजों को ताईवान एक्सीलेन्स अवाॅर्ड्स से सम्मानित किया गया है। मैं अपने भारतीय साझेदारों के प्रति आभारी हूं, और उम्मीद करता हूं कि हमारे पुरस्कार विजेता इनोवेशन्स को हमारे भारतीय साझेदार खूब पसंद करेंगे।’’
भारत के विस्तृत जनसांख्यिकी लाभांश के अलावा हाल ही में प्रधानमंत्री द्वारा की गई पहलें जैसे ‘मेक इन इण्डिया’, ‘डिजिटल इण्डिया’ ‘ओद्यौगिक विकास काॅरीडोर’ ‘स्मार्ट सिटी’ तथा कर प्रणाली में सुधार भारत को कारोबार की दृष्टि से विश्वस्तरीय खिलाड़ी के रूप में उभरने में मदद करेंगे। TAITRA के प्रतिनिधियों ने मीडिया और आम जनता को काॅन्वर्जेन्स इण्डिया 2018 के कम्प्यूटेक्स डी एण्ड आई अवाॅर्ड्स तथा ताईवान एक्सीलेन्स पैविलियन में आमंत्रित किया है, जिसका आयोजन 7 से 9 मार्च के बीच नई दिल्ली के प्रगति मैदान हाॅल संख्या 10 में होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *