टाटा प्रोजेक्ट्स ने 2 महत्वपूर्ण मुंबई मेट्रो पैकेजेज जीते

भारत। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड – चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी (टीपीएल-सीएचईसी) के संयुक्त उपक्रम को मुंबई मेट्रो एलिवेटेड लाइन 4 के दो पैकेजेज का निर्माण करने के लिये एलओए (लेटर ऑफ अवार्ड) प्राप्त हुआ है। ये पैकेजेज वडाला और कसराडावली के बीच विस्तार के अनुकूल हैं। दोनों पैकेजेज का संयुक्त मूल्य 1,048 करोड़ रूपये है। इसके लिये ऐसे ठेकेदार की जरूरत है, जो 12.5 किलोमीटर के वायाडक्ट के साथ 14 एलिवेटेड स्टेशनों की डिजाइन एवं निर्माण कर पायें। यह परियोजना ठाणे के साथ कनेक्टिविटी को बेहतर बनायेगी।
यह परियोजना चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि इसमें बेहद भीड़भाड़ वाले स्थानों में निर्माण और साथ ही ट्रांसपोर्टेशन के लिये लॉजिस्टिक्स का प्रबंधन और हैवी गर्डर्स का निर्माण शामिल है। टाटा प्रोजेक्ट्स ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक ऐसा ही काम पूरा किया है। टाटा प्रोजेक्ट्स को आवश्यक इंजीनियरिंग तकनीकों की जानकारी है और सुरक्षित एवं सुदृढ़ परिचालनों को सुनिश्चित करने के लिये यह श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ इन-हाउस कार्यबल का इस्तेमाल करती है।
श्री विवेक सिंघल, सीओओ, शहरी आधारभूत संरचना, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘कंपनी को 2 महत्वपूर्ण मुंबई मेट्रो पैकेजेज मिले हैं। मुंबई मेट्रो के जमीन के ऊपर और नीचे दोनों ही जगह बिल्डिंग का निर्माण कर मुंबई की काया पलटने में योगदान कर हमें बेहद खुशी हो रही है।’’
यह दक्षिण मुंबई में जारी अंडरग्राउंड मेट्रो कार्यों के साथ मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड की मेट्रो पोर्टफोलियो को सुदृढ़ करता है। कंपनी अब देश भर में 6 मेट्रो पैकेजेज पर कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *