पेटीएम मॉल का ‘मेरा कैशबैक सेल’ में दुकानदारों को मिली धमाकेदार सफलता

पेटीएम ईकॉमर्स प्रा. लि. के स्वामित्व वाले पेटीएम मॉल ने आज यह घोषणा की कि उसकी ‘मेरा कैशबैक सेल’ के दौरान 10 शहरों के 75 से ज्यादा दुकानदारों ने 1 करोड़ रुपए से ज्यादा की बिक्री की। कंपनी अपने 30,000 मजबूत साझेदार रिटेलर समुदाय से इस आने वाले फेस्टिव सेल के दौरान बिक्री में 5 गुना वृद्धि की उम्मीद करती है क्योंकि उन्होंने उनके दैनिक व्यापार में तकनीक स्थापित की है, जिस वजह से वे चैबीसों घंटे ऑर्डर लेने में सक्षम हुए हैं। ये विक्रेता विभिन्न वर्गों के रंेज से हैं और बंगलुरु, दिल्ली/एनसीआर, चेन्नई, मुंबई व हैदराबाद जैसे महानगरों के साथ ही जयपुर, अहमदाबाद और विशाखपट्नम व अन्य जैसे छोटे शहरों से हैं।
कंपनी के क्यूआर कोड्स ने साझेदार रिटेलर्स को उनके ऑफलाइन स्टोर में ग्राहकों के लिए समेकित रूप से उत्पाद खोजने और भुगतान करने की सुविधा देकर त्योहारी की मौजूदा भीड़ को मैनेज करने में भी सहयोग दिया हैं। इन रिटेलर्स ने ज्यादा भीड़ और ऑर्डर हासिल करने के लिए अपने ऑफलाइन मार्केटिंग कैम्पेन में पेटीएम मॉल के क्यूआर कोड का भरपूर फायदा उठाया है।
अमित सिन्हा, सीओओ-पेटीएम मॉल ने कहा, ‘हम अपने व्यापारिक साझेदारों के साथ काम करके और अपने संपूर्ण व्यापार का विकास करने की ओर सहयोग करके गौरवान्वित हैं। यह एक लेवल प्लेइंग का निर्माण करेगा, क्योंकि यह विश्वसनीय छोटे दुकानदारों को ऑनलाइन बेचने और उस रिटेल समावेश की लहर को बढ़ावा देने में सक्षम करेगा, जो देश के हर हिस्से को छुएगी।’
उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे रिटेल साझेदारों से यह सुनना प्रोत्साहजनक लगता है कि अब वे दिन के विषय घंटों में भी ऑर्डर पाने में सक्षम हैं। हम उस मात्रा से भी काफी सुखद रूप से आश्चर्यजनक हैं कि जिसमें हमारे साझेदार स्टोर अपने त्योहारी प्रचार के दौरान हमारे क्यूआर कोड्स का प्रयोग कर रहे हैं। आगे बढ़ते हुए, हम इस देश में और गहराई तब जाएंगे और अपने पहुंच का विस्तार करना जारी रखेंगे। हम लाखों ग्राहकों के लिए रिटेल एक्सेस को डिमाक्रटाइज करने के लिए अपने साझेदारों के साथ निकटता से काम करना जारी रखेंगे, साथ ही पूरे भारत में रिटेलर्स के लिए ज्यादा मौके भी प्रदान करेंगे। यह देश के रिटेलर समुदाय को और भी मजबूत करने और उनके प्रगति में सहयोग करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’
कंपनी ने मोबाइल तकनीक से देश के ऑफलाइन रिटेल समुदाय को सशक्त करने के लिए कई उपक्रम शुरू किए हैं। इसके 3,000 सदस्यों के मजबूत एजेंट नेटवर्क ने बहुत तेजी से हजारों विश्वसनीय रिटेलर्स को जोड़ा है और वर्तमान व्यापारिक पृष्ठभूमि के लिए उन्हें तैयार करने हेतु लॉजिस्टिक समर्थन व जीएसटी प्रशिक्षण पाने में भी मदद की है। कंपनी ने छोटे व्यापारियों की अनोखी समस्याओं को जानने व उन्हें दूर करने के लिए 500 कर्मचारियों के लिए एक समर्पित टीम भी बनाई है। यह टीम लगातार पूरे भारत के रिटेलर्स के साथ बातचीत कर रही हैं और सभी साझेदार व्यापारियों के विकास में सक्रिय सहयोग की तरह काम कर रही है। इन कारकों ने पेटीएम मॉल के साझेदार रिटेलर्स की आय को बढ़ाने में सहयोग दिया है और इस वजह से देश के रिटेल इकोसिस्टम में नई नौकरियां व सतत वृद्धि दर्ज की गई है।
पेटीएम मॉल ने हाल ही में पूरी हुई अपनी चार दिवसीय ‘मेरा कैशबैक सेल’ में एक प्रोत्साहजनक प्रतिक्रिया दर्ज की है। अब यह ऑनलाइन व ऑफलाइन में सहज रिटेल अनुभव प्रस्तुत करने के लिए अपने साझेदार रिटेलर्स के संयोजन से स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, एपेरल व होम एप्लाइंसेज में इस बिक्री को जारी रखे हुए है। ये बिक्री पेटीएम मॉल रिटेल साझेदारों के ऑनलाइन व ऑफलाइन आउटलेट्स में क्षेत्र विशेष ऑफर देंगी, जिससे ग्राहक आने वाले क्षेत्रीय त्योहारों के पहले ही इस प्रकार के ऑफर पाने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *