फिलिप्स ह्यू व्हाइट एम्बीअंस के साथ हासिल करें बेहतर रात्रिकालीन आराम

नई दिल्ली। मार्च को वल्र्ड स्लीप डे के अवसर पर फिलिप्स लाइटिंग, जो लाइटिंग में वैश्विक अग्रणी है, ने भारत में अपने व्हाइट एम्बीअंस स्टार्टर किट पर विशेष छूट की घोषणा की है। भारत में ग्राहक 14 मार्च से 20 मार्च 2018 के बीच अमेजन डॉट इन पर फिलिप्स ह्यू व्हाइट एम्बीअंस स्टार्टर किट की खरीद पर 20 प्रतिशत तक की छूट हासिल कर सकते हैं। वर्ल्ड स्लीप डे एक वार्षिक कार्यक्रम है, इसे नींद का उत्सव मनाने और नींद से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कार्रवाई करने के लिए आयोजित किया जाता है।
एक अच्छी रात की नींद में कई कारक योगदान करते हैं, इनमें से अधिकांश को नियंत्रित और विस्तारित किया जा सकता है, जैसे कि आपके बेडरूम का माहौल। अनुसंधान बताते हैं कि प्रकाश का मानव शरीर के 24 घंटे की आंतरिक ताल को नियमित करने पर गहरा असर पड़ता है और लोग कैसे जागते हैं और सोते हैं इसमें भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। फिलिप्स ह्यू व्हाइट एम्बीअंस फिलिप्स ह्यू एप का उपयोग करते हुए सोने से दो घंटे पहले स्वचालित और धीरे-धीरे लाइट को धीमा करते हुए बेहतर रात की नींद प्रदान करने में मदद कर सकता है। सुबह में, प्रकाश को धीरे-धीरे चमकदार बनाने के साथ आप अधिक कोमलता के साथ जाग सकते हैं, इसके जरिये आप सूर्योदय का आभास कमरे में ही पैदा कर सकते हैं।
फिलिप्स लाइटिंग रिसर्च के वैज्ञानिकों का सुझाव दिया है कि हमें अपनी नींद समय सारणाी के का पालन करना चाहिए और बेडरूम का माहौल सही रखना चाहिए तक यह सुनिश्चित किया जा सके कि हमें सबसे बेहतर गुणवत्ता वाली नींद हासिल हो। फिलिप्स ह्यू व्हाइट एम्बीअंस आपके बेड के बगल में रखे जाने वाले लैम्प वाले स्थान के लिए एकदम उत्कृष्ट है, ताकि आप अपने नींद के पैटर्न को लाभदायक बनाने में मदद के लिए कनेक्टेड लाइटिंग का उपयोग कर सकें। रात के दौरान और शाम को जब आप सोने की तैयारी कर रहे होते हैं यह एक निश्चित स्तर की रोशनी प्रदान करता है, जिसका कि आपके प्राकृतिक रूप से उत्पन्न होने वाले नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन पर न्यूनतम प्रभाव डालता है, इससे आपको बेहतर ढंग से सोने और सुबह अधिक तरोताजा महसूस करने में मदद मिलती है।
अपनी लाइटिंग को अपने तरीके से करें नियंत्रित
फिलिप्स ह्यू व्हाइट एम्बीअंस लाइट बल्ब आपके स्मार्टफोन, बटन, वियरेबल्स या अन्य स्मार्ट एक्सेसरीज के जरिये नियंत्रित होने वाले हैं। यह सफेद प्रकाश का एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्रदान करता है, जब आपको एकाग्रता की जरूरत होती है तब यह शांत, उज्जवल प्रकाश और उत्तम प्रकाश देता है, जब आप एक आरामदायक माहौल बनाना चाहते हैं तब ये आपको वार्म लाइट प्रदान करता है। आप अपने मूड और गतिविधि के आधार पर, चार विभिन्न लाइट मोड- एनरजाइज, रीड, कन्सनट्रेट और रिलेक्स- में से चुनाव कर अपनी लाइटिंग को उसके अनुरूप बना सकते हैं। वेकअप और गो फीचर आपकी सोने की आदत को आपके बायोलॉजिकल क्लॉक के साथ संगत बनाने में मदद कर सकते हैं। नाइटलाइट फीचर फिलिप्स ह्यू मोशन सेंसर्स के साथ मध्यरात्रि में जब आपको उठने की जरूरत है तब धीमा प्रकाश उत्पन्न करता है।
एक बेहतर रात का आराम
अपनी नींद के वातावरण को निम्नलिखित अच्छी आदतों के साथ संयोजित करें ताकि प्रत्येक शाम आराम की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित हो सके।

  1. एक सुसंगत नींद समय-सारणी का पालन करें : हमारी बायोलॉजिकल क्लॉक उतनी लचीली नहीं है जितना कि हम सोचते हैं। इसमें प्रति दिन लगभग 1 घंटे का ही फेरबदल किया जा सकता है। जब हम इस सीमा के परे जाकर अपने सोने के पैटर्न को बदलने की कोशिश करते हैं, तब हमें जेट-लेग जैसे लक्षणों का अनुभव होगा। हम आदत से बंधे प्राणी हैं और एक सुसंगत सोने का समय निर्धारित करने से आप आसानी से सो सकेंगे और जब उठने का समय होगा तब आप बेहतर ढंग से कार्य कर पाएंगे।
  2. सही माहौल बनाएं और तैयार करें : सोने के समय से पहले, तेज प्रकाश के स्तर को घटाने के साथ, सूर्यास्त के समान सफेद प्रकाश, सही माहौल बनाएं, जो नींद हार्मोन -मेलाटोनिन- उत्पादन में सहायक होता है और परिणामस्वरूप हमारे नींद की गुणवत्ता को बढ़ाता है।
  3.  सोने से पहले टेक्नोलॉजी का उपयोग को कम करना : कूल ब्लू टोन के साथ तीव्र रोशनी से बचने का प्रयास करें, क्योंकि यह स्लीप हार्मोन को कम कर सकता है। अपने मोबाइल फोन, कम्प्यूटर या टैबलेट से दूर रहिए और सोने के समय से पहले तनाव या अतिरंजना से बचें, क्योंकि ये आपकी नींद आने की क्षमता को बाधित कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *