वाटर प्रुफिंग समाज का उत्थान ही हमारा लक्ष्य – अध्यक्ष टी.डब्लयू.ए

नई दिल्ली। अखिल भारतीय स्तर पर नवगठित द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन का आज उत्तर भारत चैप्टर का विधिवत उद्वघाटन करा गया। भव्य एवं रंगा-रंग हुए इस कार्यक्रम में सभी जनों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम व सर्व सहमती से अध्यक्ष पद पर निशांत जैन, चैयरमेन पद हेतु एमके धवन एवं जनरल सेक्रेटेरी पद पर हरमींदर सिंह को चुना गया। अपरोक्त तीनों के प्रयास से ही द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन का गठन संभव हो पाया है। यह जानकारी वंहा उपस्थित शिरकत करने आए देश भर के अतिथियों द्वारा कही गई।
द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन के आरंभ के अवसर पर देश भर में वाटर प्रुफिंग एवं घरेलु एवं व्यवसायिक निर्माण कार्यो से जुडे सभी प्रकार के लोगो ने हिस्सा लिया। क्रार्यक्रम की भव्यता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि, द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन के प्रथम प्रयास में ही दिल्ली एनसीआर, हरियाना, पंजाब, हिमाचल, उत्तराचंल, जम्मु कशमीर, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के संग ही पुणे तक के सभी वाटर प्रुफिंग कार्यो में संल्गन कर्मचारी, भवन सामग्री एवं पेन्ट इम्यादि निर्माता कम्पनी, आरक्टिेक्ट, बिल्डर व अन्य जनों ने भाग लिया।
एशियन पेन्ट के सौजन्य से सम्पन्न हुए इस क्रार्यकर्म में कम्पनी की तरफ से द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन के प्रथम साल हेतु प्लेटीनम स्पोनसरशीप प्रदान करी गई है। एसियन पेन्ट के पदाधिकारियों द्वारा प्रोग्राम के दोरान घोषणा भी करी गई कि, वह द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन एवं उससे जुडे तमाम मेम्बरस को हर संभव मदद व सहायता प्रदान करेंगें।
निशांत जैन अध्यक्ष :- वाटर प्रुफिंग उद्योग एक बहुत ही विस्तृत उधोग है। साथ ही इसमें प्रतिस्र्पधा भी काफी ज्यादा हो चुकी है। परन्तु इतने विशाल उधोग में अनिश्चितताओं व अनअ्रार्गनाइज होने के कारण सभी को बडी परेशानियों का सामना करना आए दिन करना पडता था। हम काफी समय से सबको एक प्लेटफाॅर्म पर लाने का जो प्रयास कर रहे थे, उसमें हमें आज कामयाबी मिल सकी है। समस्त देश भर में भवन निर्माण कार्य एवं उसके रख-रखाव से जुडे कामगगार व सभी दर्जे के लोग आज इस संस्था में जुडें है। जिसकी हमें अति प्रसन्न्ता है।
एक आम इंसान अपने जीवन भर की पुंजी का निवेश कर अपने व परिवार हेतु घरेलु अथवा व्यवसायिक भवन का निर्माण करवाता है। परन्तु चंद रोज पश्चात ही लीकेज नामक बीमारी उसके सपनो के भवन का कबाडा कर देती है। परेशान व्यक्ति अनेंको से मदद ले कर उसे रोकने का प्रयास करता है। कभी कुछ इसमें कामयाब भी हो जाते है परन्तु सभी भाग्यशाली नहीं होते है। क्योंकि आज प्रतिसर्पधा के इस दोर में अनेंको नोसीखिए लोग भी हमारी लाईन में आ गए है। जिनके कारण हमारा व्यवसाय बदनाम हो सकता है। उसे हर हाल में रोकने हेतु भी हमने इस संस्था का निर्माण करा है। ताकि जनता का भरोसा भवन निर्माण कार्य के सभी कार्यो से जुडे लोगों पर बना रहें। हमारा प्रयास है कि, हमारी संस्था की मार्फत, हमारे उधोग से जुडें सभी कामगारों को हम पुर्ण प्रशिक्षण प्रदान करें। साथ ही कामगारों के जीवन स्तर व उनके उत्थान हेतु भी हम हर संभव प्रयत्न करेंगें। ताकि उनका जीवन स्तर उंचा उठ सके व वह भी मुख्य धारा में आ कर अपना व परिवार को एक अच्छा जीवन जी सकें।
द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन के आज विधिवत आरंभ के साथ ही हमारें अनेकों क्रायक्रर्मों की भी शुरूआत हो गई है। आने वाले दिनों में अनेकों क्रार्यक्रर्मों को करने का हमारा लक्ष्य है, जिसमें मुख्यतः कामगारों को प्रशिक्षण शिविर का आयोजन, ब्रेकफास्ट मिटिंग, टैक्नीकल डिबेट एवं जानकारी के साथ ही समाज हेतु चैरेटी कार्य भी शामिल है। जिसमें चेरेटी कार्य हेतु हमारी संस्था द्वारा आज ही देवो नामक एनजीओ को नकद राशी के साथ ही उनके पुरे भवन हेतु पेन्ट इत्यादि सामग्री भेंट स्वरूप प्रदान करी गई है।
हमारा लक्ष्य है :- समस्त वाटर प्रुफिंग समाज का पूर्ण उत्थान
एम के धवन चैयरमेन :-  मैं विगत 30 सालों से रियल स्टेट व्यवसाय में हुं। आरंभ से ही इस विशाल उधोग में मेने पाया कि पुर्ण रूप से व्यवस्थित ना हो पाने के कारण आए दिन हमें अनैकों प्रकार की परेशानियों का सामना करना पडता है। कामगार, निर्माणकर्ता व उससे सम्बद्व कम्पनीयों का आपस में संवाद ना होना भी एक मुख्य समस्या रहा है। जिसका हरजाना कई दफा उपभोक्ता को ना चाहते हुए भी चुकाना पडता था। सो इन सब बातों के मद्वेनजर ही हमने एक प्लेटर्फाम के रूप में उस संस्था का गठन करा है। जिसमें छोटे से छोटा कामगार से लेकर बडी से बडी कम्पनी का आपस में पूर्ण सहयोग का भरोसा व सामंजस्य रहेगा।
द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन का मुख्य लक्ष्य यह भी होगा कि, हम अपने साथ जुडे सभी लोगों को प्रतिदिन देश विदेश में नए नए प्रयोग, मशीनरी व टेक्नोलाजी इत्यादि बाबत अपडेट करेगें। जिससे इस व्यवसाय से जुडें लोग नवीनतम प्रोडक्ट का लाभ हमारे यंहा की जनता को भी मिल सकें। साथ ही सभी कामगारों को भी लेटेस्ट व जरूरी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह पहली दफा है जब किसी संस्था के आरंभ पर ही 120 अतिथियों को खास तोर पर बुलाया गया है। जिसमें सारे देश के कोने कोने से यह सब एक जगह आ भी गए है। यह संस्था की उपलब्धि नही ंतो ओर क्या है। द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन की बाबत जेसे ही लोगो को पता चलता जा रहा है। अधिक से अधिक लोग इससे जुडना चाह रहा है। परन्तु हमारी भी कुछ कठीनाईयां है सो हम धीरे धीरें सबकों जोडेंगें, यह हमारा प्रयास भी है और वादा भी।
हरमिदंर सिंह, जनरल सैक्रेटरी :- द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन की मार्फत आज पुरे भारत देश में कार्यरत वाटर प्रुफिंग के लोगों को आपस में जुड़ने का मोका मिला है। जिससे जंहा उपकी जान पहचान हो पाएगी वंही सबके मध्य आपसी सहयोग एवं सोहार्द भी पनप पाएगा। हमारी संस्था की तरफ से हमसे जुडें मेम्बर इत्यादि को हर प्रकार की कानूनी मदद प्रदान करी जाएगी। बाजार में रोज ही अनेकों प्रकार की संस्थाओं का उदय होता है परन्तु चंद रोज पश्चात उनका पता ही नहीं चलता की वह कंहा गई। पर हमारा आप सब के साथ ही खुद से भी वायदा है कि, आज तो आरंभ है। जल्द ही, हम द वाटर प्रुफिंग एसोसिएशन को उस उंचाई पर ले जाऐंगें कि, हर कोई वाटर प्रुफिंग कार्य हेतु हमारी संस्था से जुडे़ लोगों पर पुरा भरोसा कर पाएगा।
हमारा लक्ष्य जहां आम जन को एक भरोसा देना है वहीं उसके साथ ही हमारे साथ जुड़े लोगों एवं उनके परिवार के उत्थान हेतु भी हम कार्य कर रहें है। जिसमें पहली दफा हम अपने सभी मेम्बर्स के बच्चों की शिक्षा हेतु स्काॅलरशिप आरंभ करी है। जिसका लाभ सभी प्रकार की शिक्षा में बच्चें को मिल पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *