व्यापार

अशोक लैलेंड ने इलेक्ट्रिक बस सर्किट-एस पेश की

ग्रेटर नोएडा। वाणिज्यिक वाहन कंपनी अशोक लैलेंड ने आज अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस सर्किट-एस यहां पेश की। कंपनी इस बस के जरिए सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में स्मार्ट समाधानों की मांग का दोहन करना चाहती है। सर्किट-एस बस की क्षमता 25 से 35 सवारी की है। इसके लिए कंपनी ने सन मोबिलिटी के साथ हाथ मिलाया है जो कि अदला बदली योग्य स्मार्ट बैटरी समाधान उपलब्ध कराती है।
अशोक लैलेंड के प्रबंध निदेशक विनोद के. दासारी ने कहा, यह पहल हमारी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली की कार्य प्रणाली में बदलाव की राह निकालने के लिए है। सर्किट एस की लागत कम है और इसका रखरखाव भी कम है। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन से सामने आने वाले अवसरों का दोहन करेगी। उन्होंने कहा कि कंपनी सरकार द्वारा स्मार्ट ​शहर मिशन के तहत चिन्हित शहरों में भागीदारी करेगी। यह बस अगले तीन से छह महीने में वाणिज्यिक स्तर पर उपलब्ध होगी। उन्होंने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया। सन मोबालिटी के सह संस्थापक एवं वाईस चेयरमैन श्री चेतन मैनी ने कहा की सार्वजनिक मोबेलिटी का भविष्य निःसंदेह रूप से इलेक्ट्रिक है! सन मोबेलिटी का तरीका स्मार्ट बैटरियों, तीव्र इंटरचेंज समाधानों, क्लीन एनर्जी को संयोजित करता है- यह सभी स्मार्ट नेटवर्क से जुड़े होते हैं जो पहली बार वास्तव में हलचल मचाने वाले नवाचार लेकर आये है!
पहली बार बस से बैटरी अलग कर, बस की अपफ्रंट लागत को काफी कम किया गया है जोकि पारम्परिक डीजल बस के बराबर होंगे! बस को भारतीय जान परिवहन उपयोग के लिए अनोखे ढंग से डिज़ाइन किया गया है!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *