व्यापार

करूर वैश्य बैंक अपने संस्थापक दिवस पर कागज से डिजिटल युग की ओर गति में

दिल्ली। करूर वैश्य बैंक, भारत की एक अग्रणी निजी क्षेत्र बैंक ने आज अपने संस्थापक दिवस पर कागज से डिजिटल युग की ओर गति किया है। इस परियोजना का नाम ‘केवीबी-नेक्स्ट’ रखा गया है। भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में ऐसी पहली सुविधा के रूप में, केवीबी ने टैब पर आधारित खुदरा और व्यावसायिक ऋणों की डिजिटल प्रोसेसिंग शुरू की है जिसके द्वारा पात्र ग्राहकों को 15 मिनटों के भीतर नियम-संगत नकद संस्वीकृति का आश्वासन मिल सकता है।
करूर वैश्य बैंक ने इस तथ्य को पहचाना कि तेजी से बदलती इस दुनिया में बैंकों के पास ग्राहकों के दावाजे पर वित्तीय सेवाएं उपलब्ध करवाने को अवसर है। तेजी से विकसित होती डिजिटल संरचना (यू आई डी ए, एन पी सी आई इत्यादि) और खुदरा तथा वाणिज्यिक ग्राहकों दोनों की डिजिटल मैच्योरिटी का लाभ उठाने की होड़ में, एक वर्ष तक अभिनव कार्य करने के बाद, बैंक ने केवीबी-नेक्स्ट लाॅन्च किया है।
बैंकिंग उद्योग में पहली बार खुदरा और व्यावसायिक ग्राहकों के लिए इस तरह के डिजिटल उत्पादों की श्रृंखला लाॅन्च की जा रही है। घर के लिए ऋण, निजी ऋण, संपत्ति के प्रति ऋण और व्यवसायों के लिए कार्यशील पूँजी ऋण का डिजिटल संस्करण ग्राहकों को एक टैब पर आधारित आवेदन के माध्यम से तुरंत निर्णय प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।
ग्राहक डिजिटल मोड के माध्यम से 15 मिनटों से भी कम समय में अपना संसाधित करवा सकते हैं। पात्र ग्राहकों को 2-3 दिनों में भुगतान कर दिया जाता है और कभी-कभी उसी दिन ही भुगतान मिल जाता है। सरलीकृत, स्वचालित, कागज रहित और उपयोगकत्र्ता अनुकूल प्रक्रिया ग्राहकों का अनुभव सवंर्धित करेगी।
ग्राहक इस प्रक्रिया को अपने घरों/कार्यालयों से ही पूरा कर सकते हैं। व्यावसायिक ग्राहकों के लिए ऋण आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक स्व सेवा (सेल्फ-सर्विस) वेब पोर्टल है। खुदरा ग्राहकों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी करने हेतु केवीबी की विक्रय दल (सेल्फ टीम) सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहेगी।
बैंक ने ‘‘केवीबी‘ डीलाइट’’ भी लाॅन्च किया है, जो एक आॅल-इन-वन अपग्रेटेड मोबाइल बैंकिंग ऐप है और इसे गूगल प्लेस्टोर या एप्पल आईस्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। बैंक के नए ग्राहक एक सरल तीन चरणों वाली प्रक्रिया के ज़रिए केवीबी में अपना बचत खाता खोल सकते हैं। पहले चरण में, उन्हें अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी देना पड़ेगा। उसके बाद ओटीपी के ज़रिए सत्यापन होने पर, उन्हें अपना पैन और आाधार नंबर देना होगा। चरण 3 में, उन्हें कुछ अतिरिक्त जानकारियां देनी होंगी और खाता खुल जाएगा। बैंक के ग्राहक कई प्रकार के वित्तीय तथा गैर-वित्तीय लेन-देन करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।
इस यात्रा को सक्षम बनाने के लिए अपने ग्राहकों के लिए डिजिटल और वित्तीय दुनिया का सर्वश्रेष्ठ उपहार देने के लिए केवीबी ने कई तृतीय पक्ष विक्रेताओं और फिनटेक्स के साथ सहयोग किया है।
इस अवसर पर बैंक के प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री पी आर सेशाद्री जी ने कहा, ‘‘केवीबी उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता सुधारने के लिए अपना पुनः अविष्कार करता आ रहा है। बैंक इन उत्पादों को अधिक सुविधाजनक औश्र ग्राहकों के फायदे के लिए अधिक आसानी से प्राप्त करने योग्य बनाने हेतु कोशिश कर रहा है। डिजिटलाइजेशन प्रक्रिया केवीबी के 100 से ज्यादा वर्षों के परम्परा द्वारा समर्थित है जो ग्राहक को सर्व प्रथम रखता है। कागज से डिजिटल युग का यह रूपांतरण बैंक द्वारा आरम्भ की जा रही डिजिटल पहलों की श्रृृंखलाओं का केवल एक शुरूआत मात्र है। केवीबी डिजिटल उत्कृष्टता केंद्र (सेटर आॅफ एक्सीलेंस) में आगामी दिनों में ऐसे ही कई उत्पादों का अनावरण करने के लिए काम जारी है।
बैंक कई और तरह की अन्य तकनीकी सेवाएं भी प्रस्तुत करता है जैसे कि इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, तत्कालिक भुगतान सेवा, इलेक्ट्राॅनिक फंड ट्रांसफर, पाॅइंट आॅफ सेल मशीन, फास्टैग्स और पेमेंट गेटवे के ज़रिए आफनलाइन पेमेंट संवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *