व्यापार

क्रॉम्प्टन ने एयर प्यूरिफायर्स सेगमेंट में रखा कदम

नई दिल्ली। क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्यूमर लिमिटेड (सीजीसीईएल), कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल उत्पादों की एक प्रमुख कंपनी है। कंपनी ने आज एयर प्यूरिफायर्स की रेंज लांच करते हुये एक नये सेगमेंट में कदम रखने की घोषणा की है। इनमें ‘एयर डॉक्टर’, ‘आइकॉनिक प्रो.’ और ‘थेरैप्योर’ शामिल हैं। इन उत्पादों को सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर में उपलब्ध कराया जायेगा और उसके बाद देश भर के अन्य बाजारों में इनकी पेशकश की जायेगी।
इन नये उत्पादों में हाई क्लीन एयर डिलीवरी रेट (सीएडीआर) है और इनकी पेशकश उन्नत हाइ एफिशिएंसी पार्टिकुलेट एयर (एचईपीए) टेक्नोलॉजी तथा अन्य फिल्टर्स के साथ की गई है। ये कमरे के अंदर हवा को प्रदूषित करने वाले तत्वों जैसे कि प्रदूषक तत्व, एनर्जी उत्पन्न करने वाले तत्व, धूल, दुर्गन्ध, कीटाणुओं, जलन उत्पन्न करने वाले पदार्थों इत्यादि को प्रभावशाली तरीके से वायु से हटा देते हैं। इस तरह आपको कमरे के अंदर ताजगीपूर्ण एवं स्वच्छ हवा मिल पाती है।
भारत, खासतौर से दिल्ली एवं एनसीआर में वायु प्रदूषण को लेकर चिंतायें काफी बढ़ गई हैं। लोग अपनी सोच से भी अधिक प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं और ढेरों कारणों की वजह से उनकी संवेदनशीलता बढ़ गई है। ठंड के मौसम के शुरू होने के साथ ही स्थिति और भी बद्तर हो गई है और ऐसे में एयर प्यूरिफायर्स आज के समय की जरूरत बन गये हैं।
एयर प्यूरिफायर्स की जरूरत के बारे में बताते हुये श्री मैथ्यू जॉब, सीईओ, क्रॉम्प्टन ग्रीव्स कंज्यूमर इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (सीजीसीईएल) ने कहा, ‘प्रदूषण के स्तर के चिंताजनक दर से बढ़ने के साथ ही एयर प्यूरिफायर्स तेजी से स्वस्थ्य जीवन की जरूरत बनते जा रहे हैं। हमने हमेशा ही सर्वश्रेष्ठ उत्पादों की पेशकश कर ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने का प्रयास किया है। हम कई घरेलू इलेक्ट्रिकल उत्पादों में पहले से ही अग्रणी हैं और एयर प्यूरिफायर सेगमेंट में प्रवेश कर हम हमारे पोर्टफोलियो को सुदृढ़ करना चाहते थे।’
क्रॉम्प्टन के एयर प्यूरिफायर्स नये जमाने की मल्टीलेयर फिल्टरेशन सिस्टम के माध्यम से हवा को साफ करते हैं। ये एयर क्वालिटी इंडिकेटर, चुनिंदा मॉडलों पर आयोनाइजर की खूबियों के साथ उपलब्ध हैं। इसके साथ ही ये कम शोर उत्पन्न करते हैं और इन्हें चलाना एवं इनकी देख-रेख करना भी आसान है। फिल्टर क्लीन अलर्ट या चेंज अलर्ट, ऑटो मोड, नाइट मोड, टाइमर और मल्टीपल स्पीड रेगुलेटर जैसी खूबियों इन्हें घर के इस्तेमाल के लिये उपयुक्त बनाती हैं।
श्री रंगराजन श्रीराम, वाइस प्रेसिडेंट, फैन्स बिजनेस ने कहा, ‘बाजार में इन अत्याधुनिक उत्पादों की पेशकश कर हमें बेहद खुशी हो रही है। प्रमुख उत्पाद एयर डॉक्टर की पेशकश अनूठे अल्ट्रा हेपा फिल्टर के साथ की गई है, जो 2.5 पीएम तक के सबसे छोटे कणों को भी 99.99 प्रतिशत तक साफ कर देता है। एयर प्यूरिफायर्स की यह रेंज लगभग मेंटनेंस रहित है, क्योंकि इनमें या तो साफ करने योग्य स्थायी फिल्टर्स लगे हैं या फिर ऐसे फिल्टर हैं, जिन्हें लगभग दो साल के बाद रिप्लेस किये जाने की जरूरत होती है।’
इस लॉन्च के अवसर पर श्री बिस्वा चक्रबर्ती, वाइस प्रेसिडेंट-ब्रांड एवं चैनल मैनेजमेंट ने कहा, ‘यह उत्पाद हमारे ब्रांड कथन- ‘लेट्स हैंग आउट घर पे’ के लिए बिल्कुल अनुकूल है। घर पर बेहतरीन समय बिताने के लिये हमें सांस लेने के लिये अच्छी हवा की जरूरत होती है। इस उत्पाद को ऑनलाइन प्लेटफार्म अमेजन, पांच क्रॉम्प्टन ब्रांड स्टोर्स और दिल्ली एवं एनसीआर में कुछ आधुनिक रिटेल फॉर्मेट के माध्यम से उपलब्ध कराया गया है।’

‘एयर डॉक्टर‘, ‘आयोनिकप्रो’ और ‘थेरैप्योर’ 165 से 465 वर्ग फीट (15.4 से 43.2 वर्ग मीटर) के आकार वाले कमरों के लिये उपयुक्त है। इनकी कीमतें क्रमशः 29,950 रूपये, 19,000 रूपये और 15,500 रूपये हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *