व्यापार

खास फायदों की व्यापक रेंज का आनंद लेने के लिए आज ही अपना पेटीएम केवाईसी करवाएं

नई दिल्ली। आरबीआई के नए दिशानिर्देश जिन्हें 1 मार्च 2018 से कार्यान्वित किया गया है, उन्होंने मोबाइल वॉलेट प्रस्तुत करने वाली कंपनियों के लिए यह सुनिश्चित करना अनिवार्य किया है कि उनके ग्राहक ज्यादा समेकित अनुभव के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जाने) पूरा करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि पैसों का स्थानांतरण ज्यादा आसान हो, वित्तीय प्रणालियां ज्यादा सुरक्षित हों और पेटीएम यूजर्स को अतिरिक्त उत्पाद और ऑफर्स का प्रयोग करने की सुविधा भी मिलेगी। पेटीएम ने केवाईसी को तुरंत और 100 प्रतिषत कागजरहित बनाकर इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने ग्राहकों के लिए इसे आसान बनाया है।
अपने पेटीएम वॉलेट का प्रयोग करते रहने के लिए, आप अपने न्यूनतम केवाईसी करने के लिए बड़ी आसानी से अपने आधार, पैन, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या नरेगा की दस्तावेज संख्या को अपडेट कर सकते हैं। इसमें सेकंड्स लगते हैं, लेकिन यह सीमित फायदों के साथ आता है और यह केवल 12 महीनों के लिए वैध है – आप अपने पेटीएम बैलेंस के रूप में 10,000 रुपए तक रख सकते हैं, और व्यापारिक दुकानों में भुगतान कर सकते हैं।
पूरी केवाईसी प्रक्रिया ग्राहकों को फायदों की पूरी रेंज प्रस्तुत करती है :
● अपने पेटीएम ऐप पर केवाईआर आइकॉन पर टैप करें।
● अपना आधार नंबर और नाम प्रविष्ट करें, जैसा कि आपके आधार कार्ड पर दिया गया है।
● कृपया अपने आधार से लिंक्ड पेटीएम नंबर में मिला ओटीपी प्रविष्ट करें।
● अपने आधार की जानकारियों को क्रॉस चेक करके सुनिश्चित कीजिए कि यह आप हैं।
● कुछ मूल जानकारियां प्रविष्ट करें जैसे आपकी वैवाहिक स्थिति, पिता का नाम, मां का नाम, आदि। अब आप आधार केवाईसी सत्यापित ग्राहक हैं, और अगर आप यहां रुक जाते हैं, तो आपका केवाईसी एक साल के लिए वैध रहेगा, दूसरे पेटीएम वॉलेट या बैंक खाते में स्थानांतरित करने की क्षमता के साथ। हालांकि, आपके वॉलेट में कुल क्रेडिट 2 लाख रुपए प्रति वर्ष तक सीमित होगा।
● अपने निकटतम केवाईसी आउटलेट जाएं, या अपने घर पर केवाईसी सत्यापन के लिए अपना पता दें।
● आपके केवाईसी की जानकारियां सत्यापित हैं।
अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो भी आप अपना वोटर कार्ड, नरेगा कार्ड, पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर प्रविष्ट करके और फिर अपने निकटतम पेटीएम केवाई पॉइंट जाकर या अपने घर में उन्हें बुलाकर व्यक्तिगत सत्यापन का निवेदन करके एक पूर्ण केवाईसी ग्राहक बन सकते हैं।
सभी पूर्ण पेटीएम केवाईसी ग्राहकों को विशेष फायदें मिलते हैं जिसमें अपने पेटीएम वॉलेट से असीमित रूप से खर्च करना, अपने पेटीएम वॉलेट में 1 लाख रुपए तक रखना, हर महीने दूसरे पेटीएम यूजर को 1 लाख रुपए तक भेजना और उनके बैंक खाते में 25,000 रुपए तक भेजना, पेटीएम कैशबैक हासिल करना, एक मिनट से भी कम समय में मुफ्त पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाता पाने का विकल्पा और साथ ही 200 रुपए का कैशबैक भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *