व्यापार

टाइटन द्वारा किए गए सर्वेक्षण अनुसार 80 प्रतिशत ग्राहक बिना पूर्व योजना के खरीदारी करते हैं

नई दिल्ली। इसमें हैरानी की बात नहीं है कि वैलेंटाइन डे के दौरान व्यावसायों ने खरीदारी करने वालों के दिल और जेब दोनों को ध्यान रखते हुए अपने सबसे बेहतरीन मार्केटिंग कैम्पेन को शुरू किया था। टाइटन कंपनी, घड़ियों, आभूषणों और आइवेयर में भारत की प्रमुख उत्पादक एवं रिटेलर, ने अपने लाॅयल्टी प्रोग्राम – टाइटन इनसर्किल के तहत ग्राहकों के बारे में जुटाये गये आंकड़ों को साझा किया। इस प्रोग्राम में 10 मिलियन से अधिक ग्राहकों का आधार है।
यह डेटा रिपोर्ट बताती है कि पिछले कुछ सालों में वैलेंटाइन डे खरीदारी करने का सबसे बड़ा अवसर बन गया है। टाइटन ने उन बीते सालों में ग्राहकों की संख्या में वृद्धि देखी है। चूंकि, वैलेंटाइन डे के दौरान काफी प्रतिस्पर्धा होती है, दुकानदार और संस्थान ज्यादा से ज्यादा कमाने की चाहत रखते हैं। आंकड़े बताते हैं कि वैलेंटाइन डे के दो दिन पहले से ही ग्राहकों की संख्या बढ़ जाती है और लगभग 80 प्रतिशत ग्राहक ऐसे होते हैं जो आखिरी समय में यानी वैलेंटाइन डे वाले दिन ही शाॅपिंग करते हैं।
टाइटन कंपनी लिमिटेड के चीफ डिजिटल आॅफिसर, कुरूविला मार्कोज का कहना है, ‘‘वैलेंटाइन डे के दिन भारतीयों के खरीदारी करने का तरीका बदल गया है और पिछले कुछ सालों में हमने नये ट्रेंड देखे हैं। युवा ग्राहकों में ऐन मौके पर हर कैटेगरी में तोहफे खरीदने का चलन काफी बढ़ गया है। क्योंकि आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म, आॅनलाइन मार्केप्लेस आदि सब उनकी आसान पहुंच में हैं। उनसे हमें काफी मदद मिलती है, क्योंकि भारत के प्रमुख रिटेलर वैलेंटाइन डे के दिन खरीदारी के अनुभव को यादगार बनाने के लिये अपने उत्पादों को बेचने के लिये प्रासंगिक माध्यमों को चुनते हैं।
ग्राहकों के खर्च करने के तरीकों को पूरी तरह समझे बिना, मार्केटिंग का कोई भी दृष्टिकोण हर ग्राहक की जरूरत को नहीं समझ सकता। अलग-अलग क्षेत्र, रहन-सहन के अलग तरीके, सामाजिक तरीके और आर्थिक स्थितियां ग्राहकों के व्यवहार को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक तोहफे खरीदते हैं, यह सारे सेगमेंट पर लागू होता है। टाइटन के आंकड़ों के अनुसार, युवा पीढ़ी में वैलेंटाइन डे के दिन शाॅपिंग में स्पष्ट रूप से बढ़ोतरी हुई है। ज्यादातर आम तोहफों में कंफेक्शनरी, फूल, एसेसरीज और ज्वैलरी, कपड़े और ग्रीटिंग काड्र्स शामिल होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *