व्यापार

फ्यूजन माइफ्रोफाइनेंस ने 80 करोड़ रूपये की धनराशि जुटाई

नई दिल्ली। फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस भारत में एक प्रमुख नाॅन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी – माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन (एनबीएफसी-एमएफआइ) है। इसने फंडिंग के अपने नये राउंड में 80 करोड़ रूपये की धनराशि जुटाई है। यह राउंड मौजूदा निवेशकों क्रिएशन इंवेस्टमेंट्स, ओइकोक्रेडिट और गावा कैपिटल द्वारा वित्तपोषित था। फंडिंग से फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस को अपने नेटवर्क में विस्तार में विकास की गति को जारी रखने, आधारभूत संरचना को बेहतर बनाने और 3000 कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस फंडिंग के विषय में बताते हुये देवेश सचदेव, सीईओ और संस्थापक-फ्यूजन ने कहा, ‘‘हम एक स्वस्थ वृद्धि दर को बरकरार रखने में सक्षम हुये हैं और विस्तार के अगले चरण के लिये कदम आगे बढ़ा रहे हैं। फ्यूजन और इसके सामथ्र्य में हमारे निवेशकों के निरंतर विश्वास में इसकी झलक मिलती है। विमुद्रीकरण का प्रभाव लगभग खत्म हो चुका है और हम आगामी वर्ष में एक संभावनाशील विकास के लिये तत्पर हैं। हमारी योजना 2018-19 में हमारे लोन बुक को 60 प्रतिशत तक बढ़ाकर 2400 करोड़ रूपये करने की है। नये फंड्स नये अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम बनायेंगे और सम्पूर्ण परिचालनीय लागत को कम करने के लिये नवीनतम तकनीक के एकीकरण सहित हमारी आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने में हमारी मदद करेंगे। मैं अपनी महिला कर्जदारों सहित अपने सभी हितधारकों का आभारी हूं, जिन्होंने फ्यूजन में अपना भरोसा जताया। इसके साथ ही मैं निवेशकों, डेट प्रदान करने वालों, रेटिंग एजेंसियों और आरबीआई का भी शुक्रगुजार हूं।‘‘
फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस की योजना आगामी वित्त वर्ष में तकरीबन 1000 कर्मचारियों को नियुक्त करने और इस तरह अपने कर्मचारियों की संख्या 4000 तक करने की है। कंपनी ने हाल ही में विभिन्न वित्तीय संस्थानों से डेट के रूप में 400 करोड़ रूपये भी जुटाये हैं और अगले कुछ महीनों में डेट कैपिटल के रूप में अन्य 400 करोड़ रूपये जुटाने की इसकी योजना है। फंडिंग के अपने पिछले राउंड में फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस ने 2016 में 162 करोड़ रूपये जुटाये थे, जिसका नेतृत्व यूएस की निजी इक्विटी फर्म क्रिएशन इंवेस्टमेंट द्वारा किया गया था।
कंपनी ने ग्रामीण एवं अद्ध शहरी क्षेत्रों में 100 प्रतिशत महिला ग्राहक आधार के साथ उत्तर मध्य भारत में एक सुदृढ़ उपस्थिति दर्ज करा रखी है। फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस की शुरूआत 2010 के प्रारंभ में की गई थी। पिछले आठ वर्षों में कंपनी ने 14 राज्यों में 358 शाखाओं का नेटवर्क स्थापित किया है। इन राज्यों में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र एवं अन्य शामिल हैं। इक्विटी और डेट जुटाने की फ्यूजन की काबिलियत संगठन की स्थिरता एवं निवेशकों के भरोसे को बयां करती है, जोकि व्यापक रूप से एक माइक्रोफाइनेंस उद्योग के लिये बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *