व्यापार

सैटिन क्रेडिटकेयर ने इंडसइंड बैंक से की साझेदारी

नई दिल्ली। भारत की दूसरे नंबर की माइक्रोफाइनेंस कंपनी सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड (‘सैटिन’ अथवा ‘एससीएनएल’) [बीएसई :५३९४०४एनएसई :SATIN] , ने इंडसइंड बैंक के साथ ‘बैंक करेस्पोंडेंट’ (बीसी) मॉडल आधारित सामरिक रुप से महत्वपूर्ण साझेदारी की है। इस व्यवस्था के अंतर्गत बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अभी तक सैटिन २०० करोड़ रुपये से अधिक का संवितरण कर चुकी है और निकट भविष्य में इसको बृहद स्तर पर ले जाने की योजना है।
सैटिन ने सैटिन हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड और तराशना सर्विसेज लिमिटेड के माध्यम से क्रमशः गृह ऋण और बीसी साझेदारी के क्षेत्र में भी कार्य कर रही है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के व्यवसायों (एमएसएमई) के लिए ऋण पैरेंट कंपनी एससीएनएल के अंतर्गत ही उपलब्ध कराया जाता है। उत्पाद विविधिता के साथ सैटिन देश भर में विस्तार पर भी कार्य कर रही है। हाल ही में चेन्नई में पहले ऋण संवितरण के साथ ही कंपनी ने दक्षिण भारत में कार्य शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सैटिन का कार्यक्षेत्र २१ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुका है। साल के अंत तक कर्नाटक में भी विस्तार करने की कंपनी की योजना है। वित्तीय वर्ष २०१८-१९ की पहली त्रिमासिकी में ६०२५.७० करोड़ रुपये की प्रबंधनाधीन आस्ति एवं ३० लाख से ज्यादा वित्तीय तौर पर जागरूक महिला ग्राहकों के साथ ही एससीएनएल उत्तर-पूर्व, बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब और उत्तर प्रदेश में दमदार उपस्थिति पहले ही दर्ज करा चुकी है। असम, मेघालय और त्रिपुरा में सैटिन ने गत वर्ष में विस्तार किया था।
कारोबारी रणनीति पर सैटिन क्रेडिटकेयर नेटवर्क लिमिटेड के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक श्री एचपी सिंह ने कहा, ‘हमारी कारोबारी रणनीति गैर जमानती एवं जमानती ऋण के मध्य उचित संतुलन स्थापित करने एवं पोर्टफोलियो की गुणवत्ता में वृद्धि करने की है। इंडसइंड बैंक के साथ साझेदारी इस उद्देश्य को पूर्ण करने की ओर महत्वपूर्ण कदम है। हमने एमएसएमई और हाउसिंग फाइनेंस में भी मजबूत शुरुआत की है और इन क्षेत्रों में काफी प्रबल वृद्धि की उम्मीद है। हमारे सभी प्रयास कारोबारी जोखिम को कम करने और दीर्घावधि में समग्र कारोबार एवं लाभ में वृद्धि सुनिश्चित करने की ओर हैं।’
ग्राहकों को बेहतर जिन्दगी से सशक्तित करने के लिए एससीएनएल सौर ऊर्जा, जल स्वच्छता ऋण भी उपलब्ध कराती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उड़ीसा, असम और झारखण्ड में सौर ऊर्जा ऋण उपलब्ध कराने के लिए सैटिन ने टीडब्ल्यूपी, ग्रीनलाइट प्लेनेट और डी.लाइट जैसे वैश्विक कंपनियों से साझेदारी की है। इसके अतिरिक्त सैटिन ने वाटर डॉट ऑर्ग के साथ साझेदारी के जरिये बिहार में ८०००० से ज्यादा जल एवं स्वच्छता ऋण भी संवितरित किये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *