रीवोल्ट ने पेश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक बाइक आर वी 400

नई दिल्ली। रिवॉल्ट मोटर्स, एक भारत स्टार्टअप और एक ब्रांड जिसे माइक्रोमैक्स के सीईओ राहुल शर्मा द्वारा स्थापित किया गया है, ने आधिकारिक तौर पर देश में पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल, रिवॉल्ट आरवी 400 का अनावरण किया है। इसकी प्री-बुकिंग 25 जून से अमेजन इंडिया और कंपनी की वेबसाइट Revoltmotors.com पर शुरू होगी। हालांकि, कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमतों का ऐलान नहीं किया है। ग्राहक रीवोल्ट आर वी 400 को 1 हजार रुपये की टोकन राशि देकर प्री-बुक कर सकते हैं। हालांकि, शुरुआती चार महीनों में कंपनी रीवोल्ट आरवी 400 की बिक्री दिल्ली-एनसीआर, पुणे, बेंगलुरू, हैदराबाद, नागपुर, अहमदाबाद और चेन्नई में ही करेगी। रीवोल्ट आरवी 400 की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटे है। वहीं, एआरएआई की तरफ मिले सर्टिफिकेशन के मुताबिक यह 156 किलोमीटर का रेंज देती है। इसमें रिमूवेबल बैटरी दी गई है।

रीवोल्ट आरवी 400 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है। रीवोल्ट इंटेलीकाॅर्प का दावा है कि इससे बाइक आपके राइडिंग पैटर्न को ट्रैक करेगी। इसके अलावा बाइक रियर टाइम रेंज, ऑप्टिमम राइडिंग स्टाइल और मोटरसाइकिल में आने वाली खराबियों के बारे में भी जानकारी देगी। रीवोल्ट आरवी 400 में कई शानदार फीचर्स शामिल किए गए हैं। इनमें ऑल-एलईडी लाइटिंग, फुली-डिजिटल डैश और 4जी कनेक्टिविटी शामिल हैं। रीवोल्ट इंटेलीकाॅर्प के दावों के मुताबिक भारत की सड़कों पर रीवोल्ट आरवी 400 इलेक्ट्रिक बाइक 156 किलोमीटर का रेंज देगी। यानी एक बार चार्ज करने पर यह 156 किलोमीटर तक का फासला तय करेगी।
रीवोल्ट की आरवी 400 में ऐप की मदद से लाइव लोकेशन को ट्रैक किया जा सकता है। ग्राहक ऐप के जरिए पता लगा सकेंगे कि बाइक में कितनी बैटरी बची है और यह कितनी दूर तक चल पाएगी। इसके अलावा ऐप की मदद से बाइक की एग्जॉस्ट साउंड को भी बदला जा सकता है। ग्राहक ऐप के जरिए बाइक को ट्रैक करने के अलावा अपनी ट्रिप डिस्ट्री भी जान सकेंगे। इसके अलावा ऐप के जरिए मोटर को स्टार्ट भी किया जा सकता है।

रीवोल्ट आरवी 400 को अलग-अलग मोड में चार्ज किया जा सकता है। ग्राहक इसे ऑन बोर्ड भी चार्ज कर सकते हैं। इससे बाइक को सिंपल सॉकेट के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है। इसमें पोर्टेबल चार्जिंग की भी सुविधा है। ग्राहक इसकी बैटरी को बाहर निकाल कर भी चार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहक मोबाइल स्वैप स्टेशन के जरिए बाइक की बैटरी को स्वाइप भी कर सकते हैं।
रीवोल्ट आरवी 400 को रेबल रेड और काॅस्मिक ब्लैक कलर वेरिएंट में लॉन्च किया जाएगा। इसके डिजाइन की बात करें, तो इसकी बैटरी को कनवेंशनल इंटरनल-कम्बशन इंजन के पास दिया गया है। इसमें यूएसडी फॉर्क और मोनोशॉक सस्पेंशन यूनिट दिया गया है। वहीं, ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो इसमें डिस्क ब्रैक्स दिए गए हैं। मोटरसाइकिल पर सिंगल सीट को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें राइडर और पिलन-कम्फर्ट का ध्यान रखा गया है।
रीवोल्ट आरवी 400 में इस्तेमाल किए गए मोटर और बैटरीज को इंपोर्ट किया गया है। वहीं, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट को इन-हाउस डिजाइन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *