स्ट्रेटगम एजूसर्व समूह ने शैलेन्द्र नगर, रायपुर में प्लेशाला की शुरूआत की

रायपुर, छत्तीसगढ़। भारत की प्रमुख शिक्षा प्रबंधन सेवा कंपनी स्ट्रेटगम एजूसर्व समूह ने छत्तीसगढ़ के रायपुर, शैलेंद्र नगर में 21 वीं सदी के पूर्व-विद्यालय ‘‘प्लेशाला’’ का शुभारंभ किया। देश के टियर द्वितीय और तृतीय शहरों में शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के विचार के साथ, रणनीतियों द्वारा चलाए जा रहे प्लेशाला, एक ऐसा स्कूल है जो पूर्व-विद्यालयों को अपनी तरह की धारा (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, रोबोटिक्स, इंजीनियरिंग, कला और गणित) की शिक्षा प्रदान करता है। एकत्रीकृत रूप से तैयार किए गए पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को नए स्तर पर आकर्षित करना और उन्हें उन कक्षाओं की चार दीवारों की तुलना में बड़े विचारों को अवधारणा बनाने में मदद करना है। प्रख्यात बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. जगदीश मेनघानी और सामाजिक उद्यमियों श्रीमती मंजू बारियाडिया और श्रीमती रंजना महावर इस अवसर पर मेहमानों के सम्मान में उपस्थित थे।
स्ट्रेटगम के प्रबंध निदेशक श्री यशवंत राज परासमल ने रायपुर में प्लेशाला के उद्घाटन पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘नए युग की रणनीतियों को पेश करते समय, ज्यादातर संस्थान विकसित महानगरीय शहरों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जहां 21 वीं सदी की संस्था अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संबद्ध विद्यालय प्रणाली के माध्यम से मुनाफा कमा सकती है। हालांकि, स्ट्रेटगम का दृष्टिकोण भारतीय उपमहाद्वीप के सभी राज्यों को सस्ती कीमत पर विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करना है। रायपुर के शैलेंद्र नगर में प्लेशाला का प्रक्षेपण उस दिशा में एक कदम है।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हम अपने व्यापार मॉडल के बारे में बेहद सकारात्मक हैं और विश्वास है कि यह माता-पिता और हितधारकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त होगा। हमारी योजना अगले तीन सालों में 100 प्लेशाला खोलने की है।’
अंतर्राष्ट्रीय विद्यालयों के समकक्ष एक पाठ्यक्रम को प्रशिक्षित करने के लिए स्ट्रेटगम ने अनुसंधान के 10 साल से अधिक समय व्यतीत किया है एक को फ्रेंचाइजी खोलने के लिए प्लेशाला के लिए 9 लाख रुपये का निवेश करना होगा। स्ट्रेटगम में हम बहुत ही प्रारंभिक चरण में साझेदारी करके बढ़त संस्थानों की स्थापना करने और बाजार की आवश्यकताओं को देखते हुए परियोजना को अवधारणा में सहायता करने में सहायता करते हैं। हम परामर्श, प्रबंध, गुणवत्ता की जांच, पाठ्यक्रम डिजाइन, भर्ती, विस्तार और बहुत कुछ जैसी सेवाओं और समाधानों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैंय कि समग्र परियोजना कार्यक्रम और बजट को फायदा हो सकता है। उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और एक लचीला सीखने के माहौल को वितरित करने के महत्व की पहचान करते हुए, स्ट्रेटगम शैक्षणिक परिसरों का विकास कर रही है जो शिक्षा उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने वाले कार्यक्रमों को लगातार सुधार और वितरित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *