शिक्षा

नवनीत एज्युकेशन की ओर से बच्चों के लिए बड़ी भेंट

नई दिल्ली। नवनीत एज्युकेशन की शैक्षिक सामग्री ने बच्चों तथा पालकों के मन में स्थायी स्थान बना लिया है। शालेय पाठ्यक्रम से संलग्न पुस्तकों के साथ विशेषकर बच्चों के लिए ही ‘नवनीत’ द्वारा प्रकाशित नवीन और विचारोत्तेजक पुस्तकों को भी अच्छा समर्थन प्राप्त होता है। चित्र बनाना, चित्र में रंग भरना, शब्द पहेली हल करना, कहानी की पुस्तकें पढना आदि उपक्रमों मे बच्चे प्रसन्नतापूर्वक लीन हो जाते हैं। ये उपक्रम बच्चों को उनके नियमित कार्यक्रम से थोडा विश्राम देते हैं तथा उनके सर्वांगीण विकास में सहयोग भी करते हैं।
नवनीत का बालसाहित्य विभाग कृतिपुस्तिका, चित्रकला की पुस्तक, अन्य पूरक शैक्षिक सामग्री द्वारा बच्चों के साथ-साथ पालकों की कृतियुक्त अध्ययन की प्रत्येक आवश्यकता पूर्ण करने का प्रयत्न कर रही हैं। नवनीत द्वारा हाल ही में प्रकाशित मास्क मेनिया, निऑन कलरिंग फन तथा स्टाइल योर नेल्स जैसी पुस्तकों में धमाल, मौजमस्ती, फैशन, जादू आदि का समावेश किया गया है। बच्चों को भेटस्वरूप में देने के लिए यह एक उत्तम विकल्प है।

मास्क मेनिया (आयुसमूह ४़,6़, तथा ८़) : चेहरों तथा मुखौटों की अवधारणा पर आधारित इस संच (सेट) में ८ पुस्तकें हैं। उसमें से फनी फोक्स, माइ फ्रेंडली एनिमल्स जैसी पुस्तकों में तैयार रंगीन मुखौटे हैं, जिन्हें बच्चे उसी प्रकार से उपयोग कर सकते हैं। केवल सुपर हीरोज, कार्निवल फन, प्रिटी प्रिंसेसेस, जंगल टेल्स, मिस्टिरियस मॉन्स्टर्स तथा स्पूकी जोंबीज जैसी पुस्तकों में मुखौटे बच्चे अपनी पसंद के अनुसार आकर्षक तरीके से रंग भरके उपयोग में ला सकते हैं। अपनी कल्पनाशीलता का उपयोग करते हुए जब बच्चे किसी मुखौटे को रंग से सजा कर पार्टी में शामिल होंगे तो निश्चित रूप से उन्हें खूब प्रसन्नता होगी। बच्चों की रचनात्मक अभिव्यक्ति को बढावा देने वाली ये पुस्तकें बच्चों के साथ-साथ पालकों को भी पसंद आएँगी।

निआन कलरिंग फन (आयु सीमा २़) : चित्र में रंग भरना बच्चों की पसंद का शौक है। निआन कलरिंग फन जंगलध्फार्म ये दो पुस्तकों की मालिका है। भडकीले काले रंग की पृष्ठभूमि पर चमकदार तथा गाढे निआन रंगों में बनाए गए चित्रों में रंग भरने में बच्चे निश्चित रूप से लीन हो जाएँगे। पुस्तक के प्रारंभ में एक पन्ने पर दिए गए निआन कलर में ४० चित्रों के स्टीकर्स बच्चों को विशेष रूप से आकर्षित करेंगे।

स्टाइल योर नेल्स (आयु सीमा ८़) : नाखूनों पर आकर्षक नक्शीकाम करना आजकल फैशन का एक लोकप्रिय प्रकार है। इस पुस्तक में फूल, तिललियाँ, जानवर, समुद्रीतट, मांस्टर, मनोरंजक मासिक के पात्र, इमोजिस, तारे, फल आदि को कल्पनाशीलता का उपयोग कर नाखूनों पर नक्शीकाम कैसे करें, इस विषय में सरल तरीके से सचित्र मार्गदर्शन किया गया है। साथ ही पुस्तक के पहले पृष्ठ पर नाखूनों पर नक्शी के लगभग २०० स्टीकर्स दिए गए हैं जिनका उपयोग कर लडकियाँ अपने नाखून तुरंत आकर्षक बना सकती हैं।
नवनीत एज्युकेशन के संचालक शैलेंद्र गाला के अनुसार, ‘‘बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा के साथ-साथ उनके अन्य शौक, पसंदगी/नापसंदगी पर ध्यान देने पर हमेशा जोर रहता है। इसीलिए शैक्षिक पुस्तकों के साथ ही बच्चों की क्रियाशीलता को भी बल मिले, इसलिए चित्रकला, शब्दपहेली, मजेदार कहानियाँ, फैशन आदि पर भी पुस्तकें हम प्रकाशिति करते रहते हैं। जल्दी ही ऐसी कुछ अनोखी तथा बच्चों को पसंद आएँ ऐसे कुछ प्रकाशन नवनीत लानेवाले हैं।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *