शिक्षाहलचल

नवनीत एज्युकेशन द्वारा बच्चों के लिए खाद्य पुस्तिका का प्रकाशन

मुंबई। ‘किड्स फूड प्लेनेट’ सभी माताओं के लिए वन-स्टाॅप शाॅप, चार पुस्तकों की एक श्रृंखला है जिसे पोषक आहार विशेषज्ञ तोरल शाह ने लिखा है तथा नवनीत एज्युकेशन लिमिटेड ने उसे प्रकाशित किया है। इस श्रृंखला में वे बच्चों तथा उनके अभिभाव कों को खाद्य पदार्थो के रहस्य बताती हैं। वे पर्याप्त पोषण का महत्त्व समझने में सहायता करती हैं ताकि प्रत्येक युवा के स्वास्थ्य की नींव मजबूत हो सके। मुद्दे जैसे कि बच्चों के स्वास्थ्य तथा उनकी सेहत के विषय में इस सृंखला में मनोरंजन के तथा सकारात्मक तरीके से समझाया गया हैं। इस श्रृंखला से लोगों के स्वास्थ्य तथा पोषण के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं।
यह पुस्तक बच्चों को पोषण की मूल धारणा से अवगत कराती हैं ताकि उनमें स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने की आदत पड़ सके। स्वस्थ शरीर कैसे बने, इस सामान्य विज्ञान के प्रति पुस्तके लोगों का ध्यान खींचती हैं। वे (पुस्तकें) बताती हैं कि हमारे खाद्य पदार्थों का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता हैं।
शैलेंद्र गाला, एम. डी., नवनीत एज्युकेशन लिमिटेड के अनुसार, नवनीत हमेशा बच्चों के चतुर्दिक विकास के बारे में सोचता हैं और इस पुस्तक ने हमें बच्चों के विकास के सबसे महत्त्वपूर्ण भाग ‘स्वास्थ्य तथा जीवनशैली’ को प्रभावित करने में हमारी सहायता की हैं। हम तोरल शाह के साथ भागीदार बने क्योंकि वे एक प्रख्यात आहार विशेषज्ञ तथा पोषक आहार विशेषज्ञ हैं।
तोरल शाह के अनुसार, “नवनीत एज्युकेशन लिमिटेड के साथ बच्चों के पोषण के बारे में मेरी पुस्तक की भागीदारी करने में स्वयं को सम्मानित महसूस कर रही हूँ। माँ के रूप में मुझे पता हैं कि बच्चों में पोषक आहार खाने की आदत डालने में कितनी कठिनाई होती हैं तथा एक पोषक आहार की जानकार होने के नाते मुझे यह पता हैं की पोषक आहार बच्चों के लिए कितने महत्त्वपूर्ण हैं। इस बात को ध्यान में रखकर मैंने पुस्तकों की एक श्रृंखला तैयार की हैं ताकि माता-पिता अपने बच्चों को सर्वाधिक उपयुक्त पोषक आहार दे सकें।”
प्रत्येक पुस्तक भिन्न-भिन्न प्रकरणों पर विचार करती हैं जैसे –
– हीलिंग पावर ऑफ फूड : इस पुस्तक से उचित खाद्य पदार्थ चुनने के विलक्षण तरीके का पता चलता हैं, जिससे सामान्य बीमारियाँ ठीक हो जाती हैं तथा बच्चे स्वस्थ रहते हैं।
– बेस्ट फ्यूल फॉर अवर बॉडी : इस पुस्तक से हमें मानव शरीर की विलक्षण रचना की जानकारी मिलती हैं तथा शरीर को किस प्रकार के पौष्टिक आहार द्वारा स्वस्थ रखा जा सकता हैं।
– हीलिंग पावर ऑफ फूड : यह पुस्तक हमें सही खाद्य पदार्थ चुनने के आश्चर्यजनक तरीके बताती हैं ताकि हम सामान्य बीमारियों का सामना कर सकें तथा स्वस्थ रहें। पोषण से संपन्न प्रकृति से प्राप्त होनेवाले खाद्य पदार्थों का ज्ञान होता हैं और अपने आहार में संतुलन बनाए रखने में फूड पिरामिड से हमें सहायता मिलती हैं।
– क्वी’जीन ऑफ इंडिया : अंत में, इस शीर्षक के अंतर्गत भारत की पाकविधियों के साथ साथ उनसे होने वाले भरपूर स्वास्थ्य लाभ की जानकारी भी हमें प्राप्त होती हैं।
एक बार जब बच्चों को यह पता चल जाएगा कि जो कुछ भी वे खा रहे हैं, उसका उनके स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ेगा, तब वे चीजों को अलग तरीके से देखना प्रारंभ करेंगे और प्रायः समय उनकी भोज्य पदार्थों की आदतों में ऐसा परिवर्तन लाएगा, जो उनके स्वास्थ्य के लिए हितकर होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *