शिक्षा

बेजोड़ सेवा के ज़रिए स्टार्टअप में दिखाएं दम

असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करके भी एक व्यापारिक फर्म बाजार में एकाधिकार बना सकती है। हालांकि कई ब्रांडों ने बाजार में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन वे बेजोड़ सेवा प्रदान करने मंे असमर्थ रहे और बाजार छोड़ दिया। हर स्टार्टअप बिजनेस फर्म को दूसरों के प्रति प्रतियोगी होने के बजाय एकाधिकार बनाने की दिषा में प्रयास करना चाहिए। अपेरल मेड-अप व होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ डॉ रूपक वशिष्ठ का कहना है कि एकाधिकार ऐसी स्थिति की कीमत को विनियमित कर सकता है, जो अन्य प्रतिस्वर्धियों के लिए बाजार में प्रवेश करने के लिए बाधक बन सके, एकाधिकार संगठन दीर्धकालिक मूल्यों को बनाने और बनाए रखने के लिए प्रेरित रहते हैं, जहां उत्पाद और सेवाओं का निर्माण नवाचार से अधिक महत्वपूर्ण है।
एक एकाधिकार संगठन बनाने के लिए प्रवेष बाधाओं की विषेशताएंः-
बौद्धिक संपति की सुरक्षा ः-
अपने व्यापार के लिए एक व्यापार रहस्य को पहचानें और उसे तैयार करें ताकि प्रतिस्पर्धा आपके लक्षित सेगमेंट में प्रवेश न कर सके। कोका कोला और केएफसी जैसी कंपनियों ने अपने रहस्य को दुनियां के बचा कर रखा है और अपने बाजार में अच्छा नाम कमा रही है।
पेटेंट और लाइसेंस ः-
प्रतिद्वंद्वी फर्मों से अपने आविष्कार या उत्पाद फार्मूले की कापी करने से बचाने के लिए एक व्यवसायिक फर्म को अपने उत्पाद फार्मूला को सरकारी प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त करना चाहिए। इस प्रकिया में ऐसे सूत्र का एकमात्र मालिकाना हक फर्म को मिलता है। पेटेटिंग और लाइसेंसिंग के कई उदाहरण खोजने के लिए फार्मा उद्योग सबसे अच्छा उदाहरण है।
विषेशाधिकार ः-
एंट्री बैरियर बनाने के लिए एक और रणनीति है विशेषाधिकार की, जहां किसी भी देशों से किसी विशेष उत्पाद के विशेषाधिकार लेकर उसका वितरण किया जाए। उदाहरण के लिए भारत में अमेजन और फ्लिपकार्ट आमतौर पर बाजार में एकाधिकार बनाने के लिए अपनी कंपनी द्वारा अतंर्राष्ट्रीय उत्पादों के अधिकार लेकर उसको बेचने की रणनीति अपनाते है।
पैमाने की अर्थव्यवस्था ः-
निम्न मार्जिन वाले उत्पादों को बड़ी मात्रा में बेचकर पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ाना भी एक व्यापार फर्म की रणनीतियों में से एक हो सकता है, जिससे बाजार में एकाधिकार पैदा हो। सबसे अच्छा उदाहरण है। वाॅलमार्ट, डी-मार्ट, बिग बाजार आदि। वे उत्पादों की बहुत बड़ी मात्रा में खरीदते हैं जहां उनको खरीद पर बहुत बड़ा डिस्काउंट भी मिलता है और उन्हें बाजार में कम मार्जिन के साथ बेचने पर बड़ा मुनाफा भी मिलता है।
मजबूत विरतक नेटवर्क ः-
अपने सहयोगियों के साथ अच्छा सहयोग करके एक मजबूत वितरण नेटवर्क का निर्माण सफल व्यवसाय चलाने के लिए एक वरदान साबित होता है। वर्तमान मोबाइल हैंडसेट उद्योग से उदाहरण लें तो ओप्पो और वीवो ने खुदरा विक्रेताओं को सषक्त बनाने के लिए अन्य प्रसिद्ध ब्रांड के लिए एक एंट्री बैरियर बनाया है।
मालिकाना प्रौद्योगिकी ः-
यह पेटेंट या लायसेंसिंग रणनीति का एक और रुप है, जो व्यवसासियों को कस्टमर लाॅयलिटी पैदा करने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए बिल गेट्स जो माइक्रोसाॅफ्ट विंडोज पर स्वामित्व या मालिकाना प्रौद्योगिकी को अपनाने की वजह से दुनियां के सबसे अमीर अरबपति है।
उच्च पूंजी निवेष ः-
एंट्री बैरियर बनाने के लिए एक और रणनीति है। नए खंड या तकनीक में निवेष करना। यह रणनीति उन स्थापित कंपनियों के लिए लागू होती है, जो अपनी मार्केट स्थिति को फिर से बनाना चाहते हैं। रिलायंस जियों ने ऐसी ही बाजार मंे एकाधिकार प्राविष्िट बनाने के लिए दूरसंचार उद्योग में किया। उन्होंने बाजार में एंट्री बैरियर बनाने के लिए नई तकनीक में 2.5 लाख करोड़ रुपयो का निवेश किया।
उत्कृष्ट ग्राहक सेवा ः-
असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करके भी एक व्यापारिक फर्म बाजार में एकाधिकार बना सकती है। जब हम उत्कृश्ट ग्राहक सेवा के माध्यम से एंट्री बैरियर के बारे में बात करते हैं तो डोमिनोज का ही नाम आता है। हालांकि कई ब्रांडों ने बाजार में प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन वे बेजोड़ सेवा प्रदान करने में असमर्थ रहे और बाजार छोड़ दिया। इस प्रकार डोमिनोज संगठित क्षेत्र में 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी का आनंद ले रहा है।
स्टार्टअप बिजनेस है क्या ः-
स्टार्टअप के लिए सबसे पहली जरुरत है आईडिया। ये आईडिया किसी ऐसे प्रोड्क्ट या सर्विस का होना चाहिए, जो लोगों की किसी समस्या का आप हल कर सके। साथ ही आपको परखना होगा कि आपकी ये सर्विस या आपका प्रोड्क्ट कितना अलग है और इसके कितने लोगों की कौन सी समस्या का समाधान होता है।
स्टार्टअप के लिए दूसरी जरुरत है बाजार। आपके प्रोड्क्ट या सर्विस किसके लिए है और क्या ऐसा कुछ पहले से ही मार्केट में है, ये ध्यान दें। ये भी ध्यान दें कि क्या बाजार में पहले से ही आपके प्रोड्क्ट मौजूद हैं।
अगर हां तो आप अपने प्रोड्क्ट के साथ क्या अलग कर सकते हैं जो पहले नहीं हुआ। याद यह रखना होगा कि लोग जरुरत होने पर खरीदते हैं और आपको प्रोड्क्ट या सर्विस को उनकी वो जरुरत पूरी करनी होगी। अब जब आइडिया और उनके कंज्यूमर कम हो गए तो दिमाग में बात है कार्यान्यवयन की। अब बात आती है प्लान की यानी प्लान क्या है। शुरुआत कहां से होगी और आगे कैसे बढ़ेंगे उसका एक ब्लूप्रिंट तैयार करना होगा। इसके अलावा स्टार्टअप काम कैसे करेगी, किस तरह के प्रोसेस होंगे। इंफ्रास्ट्रक्चर और फाइनेंस सभी कुछ एक पेपर पर साफ-साफ लिखना होगा। अब बारी आती है टीम की। शुरुआत में एक या दो लोगों से काम करना शुरु करेंगें आपको जरुरत पडे़गी एक टीम की। अच्छी टीम से सफल स्टार्टअप बनता है।
तर्क से परे वफादारी ः-
यह मानव प्रकृति से प्रेरित है और इसका बेहतरीन उदाहरण मैगी है। आपको याद होगा कि सरकारी प्रतिबंध ने उन्हें शीर्ष स्थान से हटा दिया और अन्य खिलाड़ियों ने स्थिति का फायदा उठाने की कोशिश की लेकिन प्रतिबंध के हटते ही उपभोक्ता अपने कई दशकों से प्रिय ब्रांडों में वापस लौट आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *