स्टोर मैनेजमेंट में कैरियर की अपार संभावनाएं

-डॉ. रुपक वशिष्ठ
सीईओ (अपेरलमेड-अप व होम फर्निषिंग सेक्टर स्किल काउंसिल)

स्टोर मैनेजर का पद केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न षैक्षणिक संस्थानों, रक्षा सेनाओं, अर्घ सैनिक बलों, अस्पतालों आदि के अंतर्गत भंडारण विभाग मंे उच्च अधिकारी के तौर पर होता है, स्टोर मैनेजर संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार प्रथम श्रेणी के कर्मचारी के रुप में निर्धारित होता है। स्टोर मैनेजर का कार्य होता है कि वह भंडारण विभाग में स्टोर के रख रखाव से जुडे कार्यो का निश्पादन वरिश्ठ अधिकारियों के निर्देषों के अनुसार सुनिष्चित करें, स्टोर में सामग्रियों की मौजूदगी सुनिष्चित करना, कमी की स्थिति मे ंमांग जारी करना, स्टोर की देखभाल आदि के संबंध के सभी प्रकार के कार्य वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निर्देशित गाइड लाइंस के अनुसार करें, इस प्रकार स्टोर मैनेजर को स्टोर विभागीय क्रियान्वयन स्तर का उच्च कर्मचारी माना जाता है।

  • जानें स्टोर मैनेजर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रकिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी :-

स्टोर मैेनेजर की भूमिका भंडारण विभाग मंे आवश्यक सामग्रियों से जुडे कार्यो के संचालन के संदर्भ मंे बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए स्टोर मैनेजर बनने के लिए आवष्यक स्किल्स में से जरुरी है कि आपको स्टोर में सामग्रियों के रख रखाव से जुड़े कार्यो एवं दायित्वों का पूरी जानकारी हो, विभाग के वरिश्ठ अधिकारियों के निर्देषों पर कार्यो को तय सीमा में निपटाने में पारंगत होना चाहिए ओर संबंधित कंप्यूटर साॅफ्टवेयर को चलाने मंे सक्षम होना चाहिए।

  • स्टोर मैनेजर के लिए कितनी होनी चाहिए योग्यता

स्टोर मैनेजर बनने के लिए जरुरी है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विष्वविद्यालय या बोर्ड से किसी भी विशय में गे्रजुएट होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्टोर एवं क्रय मेंप्रमाण पत्र या डिप्लोमा प्राप्त होना चाहिए, जबकि स्टोर आॅफिसर के पद के लिए उम्मीदवारों को किसी भी सामग्री प्रबंधन या क्रय एवं भंडार से संबंधित किसी अन्य विशय में एक वर्शीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा उर्तीण होना चाहिए।
स्टोर मैनेजर बनने के लिए निम्नलिखित योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाती है।

  • स्टोर रख-रखाव से जुडे कार्यो का अनुभव
  • स्टोर/भंडारण से संबंधित कंप्यूटर साॅफ्टवेयर पर कार्य करने मंे निपुणता
  • स्टोर मैनेजर के लिए कितनी है आयु सीमा :-

स्टोर मैनेजर बनने के लिए जरुरी है कि उम्मीदवार की आयु 25 वर्श से 28 वर्ष की बीच हो, हांलांकि कुछ संस्थानों में अधिकतम आयु सीमा 30 वर्श या अधिक भी हो सकती है। आरक्षित श्रेणी में उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा सरकार के नियमानुसार छूट दी जाती है।

  • स्टोर मैनेजर के लिए चयन प्रकिया :-

स्टोर मैनेजर के पद पर उम्मीदवारों का चयन आमतौर पर षैक्षणिक रिकाॅर्ड, लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है, हालांकि रिक्तियों के अनुरुप यदि कम संख्या में आवेदन प्राप्त होते हैं, तो संबंधित संस्थान उम्मीदवारों की षाॅट लिस्टिंग षैक्षणिक रिकाॅर्ड और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर ही कर सकता है।

  • कितनी मिलती है स्टोर मैनेजर को सैलरी :-

स्टोर मैनेजर के पद अनुसार 24000 रु. के अनुरुप वेतन दिया जाता है, जिन संस्थानों में वेतन आयोग की सिफारिषों को लागू किया जा चुका है वहां के अनुरुप सैलरी दी जाती है, वहीं राज्य सरकारों के विभागों एवं संस्थानों में वेतन मान संबंधित राज्य के समकक्ष स्तर पर निर्धारित वेतन मान के अनुसार दिया जाता है, जो राज्य के अनुसार अलग अलग होता है।

  • स्टोर मैनेजर को मिलेगी सरकारी नौकरी :-

स्टोर मैनेजर के पद केन्द्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन षैक्षणिक संस्थानों, रक्षा सेनाओं, अर्धसैनिक बलों, अस्पतालों आदि में होने के कारण इस पद के लिए रिक्तियां समय समय पर इन्हीं संस्थानों में समय समय पर निकलती रहती है। इन सभी रिक्तियों के बारे मे ंभारत सरकार के प्रकाषन विभाग के प्रकाषित होने वाले रोजगार समाचार, दैनिक समाचार पत्रों एवं सरकरी नौकरी की जानकरी देने वाले पेार्टल्स या मोबाइल अप्लीकेषन के माध्यम से अपडेट रहा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *