आमिर खान ने बॉलीवुड में पूरे किए बेमिसाल 30 साल

अपनी पहली फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के साथ बॉलीवुड में प्रवेश करने वाले सुपरस्टार आमिर खान ने भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में सफलतापूर्वक अपने तीन दशक पूरे कर लिए है। इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म की सुपर सफलता ने देश को आमिर खान का दीवाना बना दिया था और वह अब तक भारतीय सिनेमा के भीतर सबसे प्रेरक शक्तियों में से एक है। अपने इंडस्ट्री मे 30 साल पूरे होने की खुशी में, आमिर ने अपने ट्विटर और इंस्टाग्राम पर ‘कयामत से कयामत तक’ फिल्म का फोटो पोस्ट करते हुए लिखा- ‘विश्वास ही नहीं होता कि 30 साल हो गए स ऐसा लगता है अभी कल की ही बात है।’
बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान 1980 और 1990 के दशक में जो जीता वही सिकंदर (1992), दिल है की मानता नहीं (1991), रंगीला (1995), और हम है राही प्यार के (1993) जैसी कई सफल फिल्मों में अभिनय कर चुके है। इसके अलावा 1990 में आई फिल्म ‘दिल’ के साथ अभिनेता हर किसी के दिल में अपनी परमानेंट जगह बनाने में कामयाब रहे और यह 1990 कि सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। एक दशक की फिल्मों के बादए आमिर खान ने बैनर नाम या आमिर खान प्रोडक्शंस (एकेपी) के तहत प्रोडक्शन शुरू किया, जिसका सफर 2001 की स्मैश हिट लगान के साथ शुरू हुआ था। निर्माता के रूप में 17 साल की अवधि मेंए आमिर खान ने कई हिट फिल्मो के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया है।
आमिर खान प्रोडक्शंस ने इन सभी वर्षों में एक भी फ्लॉप फिल्म नहीं दी है और यह एक ऐसी उपलब्धि है जिसे अभी तक कोई भी अन्य प्रोडक्शन हाउस हासिल नहीं कर पाया है। एकेपी ने धोबी घाट और पिपली लाइव जैसी समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों के साथ-साथ जाने तु या जाने ना, दिल्ली बेली, तलाश, तारे जमीन पर, ब्लॉकबस्टर दंगल और हाल ही में आई सीक्रेट सुपरस्टार जैसी कमर्शियल हिट का निर्माण किया है।
ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर दंगल की रिकार्ड तोड़ कमाई ने बॉलीवुड में एक बेंचमार्क स्थापित कर दिया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अभी भी अपनी पकड़ बनाये हुए फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार की सफलता ने अभिनेता की टोपी के लिए एक और उपलब्धि का पंख लगा दिया है। आमिर खान हर बार अपने सर्वश्रेष्ठ अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन करते रहे है। फिल्म दंगल में महावीर सिंह फोगट से ले कर सीक्रेट सुपरस्टार के शक्ति कुमार तक, आमिर समय-समय पर अपने दर्शकों को आश्चर्यचकित करते आये है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *