खेती सबसे बढ़िया व्यवसाय है : अबीर सूफी

भारत को दुनिया भर के किसानों की भूमि के रूप में जाना जाता है। देश के लगभग हर राज्य में विभिन्न प्रकार के खाद्य अनाज, फल और सब्जियां पैदा होती हैं, जिनके लिए हमारे किसानों को धन्यवाद जो खेतों में दिन-रात अथक रूप से काम करते हैं। सोनी एंटरटेनमेंट टेलिविजन के शो ‘मेरे साई’ का आगामी ट्रैक एक किसान, पंधारी के परिश्रम और कष्टों पर ध्यान केंद्रित करेगा। वह कुलकर्णी से लिया गया कर्ज चुकाने में असमर्थ है, जिसके कारण वह अपने परिवार के साथ आत्महत्या करने का प्रयास करता है उसी समय साईं उसे बचाने के लिए आ जाते हैं।
इस ट्रैक के लिए शूटिंग करते समय, साईं (अबीर सूफी) ने अपने गाँव में खेती के कामों से अपने जुडाव के बारे में बड़े प्यार से बातें की। बहुत कम लोग जानते हैं कि मुंबई में अपना अभिनय कैरियर शुरू करने से पहले, अबीर, जो उत्तर भारत से हैं, सक्रिय रूप से अपने मित्र के साथ फसलों की अच्छी पैदावार पैदा करने के लिए खेती की प्रक्रिया को अनदेखा कर, खेती-बाड़ी का काम करते थे। उनके मन में किसान समुदाय के प्रति गहरा सम्मान है क्योंकि उनका मानना है कि खेती महान व्यवसायों में से एक है और किसान किसी भी सभ्यता की रीढ़ हैं।
अबीर कहते हैं, ‘भारत एक महान देश है और यह एक शानदार बात है कि हम अपने सभी नागरिकों को भोजन उपलब्ध कराने में आत्मनिर्भर हैं। हमारे कड़ी मेहनत करने वाले किसानों को धन्यवाद, जो हमेशा हमें भोजन और सब्जियां प्रदान करने के लिए निरंतर काम करते रहते हैं। थोड़े समय तक, मैं एक दोस्त के खेत में होने वाले सभी कामों को देखता रहा था और मैं इसमें होने वाले कठोर काम की मात्रा को देखकर डर गया था – जुताई, सिचाई, बुवाई, कटाई, मड़ाई इत्यादि। ठीक उस पल से, जब पहला बीज बोया जाता है, जब तक कि उसकी कटाई नहीं की जा सकती है, एक किसान अपना पूरा समय खेत में ही बिताता है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी है और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं। हमारे शो के आने वाले ट्रैक में, एक किसान अपने जीवन को समाप्त करने वाला है क्योंकि वह मौद्रिक ऋण चुकाने में असमर्थ है और साईं उसे बचाता है। यह मेरी हार्दिक इच्छा है कि हमारे देश के सभी किसानों को अपने प्रयासों में सफल होना चाहिए क्योंकि वे लोग ही हैं जो हमें खिलाते हैं।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *