दो महिलाओं के जीवन के उतार-चढ़ाव की कहानी है ‘जिया और जिया’

फिल्म समीक्षा

फिल्म का नाम : जिया और जिया
निर्देशक : होवार्ड रोजमाएर
फिल्म के कलाकार : कल्कि कोचलीन, ऋचा चड्ढा, अर्सलान गोनी, जरीना वहाब
अवधि : 1 घंटा 33 मिनट
रेटिंग : 2/5
अच्छे कोरियोग्राफर और एक्टर होने के बाद होवार्ड रोजमाएर ने अपनी पहली फिल्म ‘जिया और जिया’ का निर्देशन किया है, इसके पहले उन्होंने इंडस्ट्री में बहुत सारी फिल्मों में काम किया है। अब एक अलग तरह के विषय पर उन्होंने फिल्म बनाने की कोशिश की है।
फिल्म की कहानी
कहानी दो महिलाओं (कल्कि कोचलीन और ऋचा चड्ढा) की है, जो एक-दूसरे से काफी अलग हैं। सिर्फ नाम (दोनों का नाम जिया है) के अलावा इन दोनों में कुछ भी एक जैसा नहीं है लेकिन एक स्वीडन ट्रिप के दौरान उनकी मुलाकात होती है और दोनों एक-दूसरे में अपना साथी ढूंढ लेती हैं। तभी कहानी में कई सारे ट्विस्ट आते हैं और वासु (आर्सलान गोनी) की एंट्री होती है। जिया वैंकट (ऋचा चड्ढा) जहां अपने पर्सनल जीवन में परेशान है वहीं जिया गारेवाल (कल्कि कोचलीन) जिंदगी को फुल ऑन जीती है। कई सारी बातें सामने निकलकर आती है और आखिरकार क्या होता है यह जानने के लिए आपको फिल्म देखनी पड़ेगी।
फिल्म क्यों देखें
फिल्म में ऋचा चड्ढा, कल्कि कोचलीन के सहज अभिनय के लिये ये फिल्म देख सकते हैं और साथ ही अगर आप ऋचा चड्ढा या कल्कि कोचलीन के बड़े दीवाने हैं तो एक बार अपने चहेते स्टार के लिए देख सकते हैं।
क्यों न देखें
कहानी के लिहाज से काफी कमजोर है और एक वक्त के बाद ऐसा लगता है कि आखिर हम इसे देख क्यों रहे हैं? कहानी पर ज़्यादा काम किया जाता तो फिल्म बहुत अच्छी बन सकती थी. फिल्म का स्क्रीनप्ले भी काफी फीका सा है। कुछ संवादों पर हंसी आती है, लेकिन पूरी फिल्म थोड़ी उबाऊ लगती है। क्योंकि फिल्म की पूरी षूटिंग स्वीडन में की है इसलिए फिल्म में ज़्यादातर स्वीडन को दिखाया गया है, एक तरह से यह फिल्म कम और स्वीडन टूरिज़्म का विज्ञापन ज्यादा लगती है।

निषा जैन

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *