मनोरंजन

मुझे सी फूड बहुत पसंद हैं : अविनेश रेखी

‘तू सूरज मैं सांझ पियाजी’ में नये ट्रैक के अनुसार अपने किरदार के बारे में कुछ बतायें?
– परंपराओं और नियमों को बहुत अधिक मानने वाला उमा शंकर पहली बार अपनी बंद दुनिया से बाहर आयेगा और मासी के सही मकसद का पर्दाफाश कर पायेगा। उमा की अपनी अनूठी खूबियां है, जिसे देखकर दर्शकों को मजा आयेगा और जैसे-जैसे शो आगे बढ़ेगा, उस पर से परदा उठता जायेगा। उमा शंकर जो कभी अपने लाडनू से भी बाहर नहीं गया है, अब वह कनक की नजर से दुनिया को देखेगा। उमा शंकर के अंदर एक पुरुष के तौर पर बदलाव आयेगा, जोकि पारंपरिक होते हुए भी आज के जमाने का है।
इस शो में कौनसा नया ट्रैक आ रहा है?
– शो में आने वाला नया ट्रैक वाकई बहुत रोमांचक है, चूंकि पूरी कहानी बदल रही है, इसलिये हमने नये ट्रैक का ज्यादातर हिस्सा बैंकाॅक में शूट किया है। इस कहानी में मासी (सादिया सिद्दीकी) उमा की दवाइयां लेकर बैंकाॅक भाग जाती हैं और मधुरा की मौत का इल्जाम उमा के सिर पर आ जाता है। यही वह समय होता है जब कनक, उमा का साथ देने और उसकी बेगुनाही साबित करने का फैसला करती है। वे सभी मासी का पर्दाफाश करने के लिये बैंकाॅक पहुंचते हैं। यह पहली बार है कि कनक और उमा शंकर एक साथ विदेशी धरती पर किसी एक चीज के लिये लड़ रहे हैं।
जैसा कि हमने देखा कि कनक ने उमा की भलाई के लिये उसकी पूरी जिंदगी बदल दी। उमा की जिंदगी में कनक का क्या महत्व है?
– इस शो का मूल स्वरूप हमेशा से ही जीवनसाथी रहा है। जब भी कोई सही जीवनसाथी की तलाश करता है तो हमेशा आपसी तालमेल देखा जाता है- एक संध्या के लिए एक सूरज। कनक एक प्रेरक की तरह काम कर रही है, वह उमा (जो कभी अपने शहर से भी बाहर नहीं गया) को उसकी सुविधाजनक स्थिति से बाहर निकाल रही है। वह उसमें आने वाले सकारात्मक बदलाव का एक कारण बन रही है। उमाशंकर, जो कभी अपने लाडनू से बाहर नहीं गया, वह पहली बार कनक की आंखों से दुनिया देखेगा। कनक के माता-पिता सूरज और संध्या सही मायने में दीया और बाती थे क्योंकि वे हमेशा अच्छे-बुरे वक्त में एक-दूसरे का साथ निभाते थे। अब उनकी बेटी कनक, उमाशंकर के लिये उसकी सही जीवनसंगिनी बनने की यात्रा पर निकल चुकी है। वह मासी का पर्दाफाश करने के लिये उमा का पूरा साथ दे रही है।
बैंकाॅक में शूटिंग करना कितना मजेदार रहा?
– बैंकाॅक में हमने खूब मजे किये। हम कई जगहों पर घूमने गये, जैसे पटाया की सड़कों पर घूमे, जो वहां की काफी चर्चित जगह है। हमने वहां कुछ बहुत ही बेहतरीन जगहों पर शूटिंग की, जैसे बुद्ध का मंदिर, बीच, फ्लोटिंग मार्केट। लेकिन सबसे जरूरी चीज जो मैंने यहां से ले जाने का फैसला किया वह थे, यहां के फल। हमें बैंकाॅक में वाकई बहुत ही अच्छे और ताजे फल मिले। हमारे लिये यह ट्रिप किसी मिनी वैकेशन से कम नहीं रही। हमने बहुत अच्छे से काम किया और दीवानों की तरह पार्टियां की। मुझे सी फूड बहुत पसंद हैं, शूटिंग के आखिरी दिन मैंने यहां हर तरह के सी फूड चखने की कोशिश की।
इस शो में एक सीक्वेंस है, जहां आपने ‘दोस्ताना’ के जाॅन की तरह नकल की है, कृपया उसके बारे में कुछ बतायें।
– हां, एक ऐसा सीक्वेंस था, जिसमें मुझे गे मैनेजर को रिझाने के लिये वाकई बहुत ही छोटा स्विम सूट पहनना था, जैसे ‘दोस्ताना’ में जाॅन ने किया था। लेकिन वह कोई नकल नहीं थी, हमने बस उस सीक्वेंस से एक आइडिया लिया था। गे मैनेजर बने कुणाल कुमार के लिये ऐसा करना वाकई बहुत मजेदार था। उन्होंने उस दौरान बहुत ही कमाल का अभिनय किया था, मुझे भी काफी असहज महसूस हो रहा था। लेकिन वह काफी मजेदार था। उस सीन के बाद मेरी और कुणाल की बहुत अच्छी दोस्ती हो गई थी, हम खूब हंसे थे।
आपने किस तरह का लुक अपनाया है और क्यों?
– दर्शक उमा को एक सरदार के लुक में देखेंगे। उस ट्रैक के अनुसार उमा के पास पासपोर्ट नहीं है और कनक बिना पाासपोर्ट के उसे बैकाॅक ले जाने में मदद करती है। उमा हरप्रीत के रूप में नजर आता है और कनक, डायना के रूप में। उन्होंने मासी को पकड़ने और उनका पर्दाफाश करने के लिये अपना लुक बदला है। उन्हें यह सब इसलिये करना पड़ रहा है, क्योंकि बैंकाॅक पहुंचने पर उन्हें उम्मीद से ज्यादा देखने को मिला। मैं एक सरदार हूं और परदे पर खुद का ही अभिनय करना एक अवसर मिलने जैसा है।
कई सारी फिल्मों और टीवी शो के साथ-साथ आपने रानी मुखर्जी के साथ ‘दिल बोले हड़िप्पा’ में भी काम किया है, उनके साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा?
– वह मेरी पहली फिल्म थी और उनके साथ काम करने का अनुभव कमाल का था। उनके बारे में जो अच्छी बात लगी कि वह बहुत प्रोफेशनल हैं और मैं इस बात के लिये उनकी सचमुच बहुत इज्जत करता हूं। उनका काम काफी सधा हुआ है और वह अपनी सोच पर टिकी रहती हैं, जोकि उनकी परफाॅर्मेंस में भी नजर आता है। उनसे सीखने के लिये काफी कुछ है। मुझे वह ‘मर्दानी’ में काफी अच्छी लगी थी और अब उनकी ‘हिचकी’ फिल्म भी रिलीज होने वाली है। मैं उन्हें इस फिल्म के लिए शुभकामनाएं देता हूं। मैंने इसका ट्रेलर देखा है, वह वाकई कमाल का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *