योग ऋषि बाबा रामदेव और सुनील शेट्टी ने ‘‘मिशन फिट इंडिया‘‘ के लिये मिलाये हाथ

नई दिल्ली। फीवर 104 एफएम और माइ एफएम ने पतंजलि के साथ मिलकर आज नई दिल्ली में भारत के पहले 120 दिवसीय फिटनेस फेस्टिवल ‘‘मिशन फिट इंडिया‘‘ की शुरूआत की। इस प्रभावशाली मूवमेंट का नेतृत्व बाॅलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी करेंगे। इस कार्यक्रम में योग गुरू-स्वामी बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण, मैनेजिंग डायरेक्टर, पतंजलि मौजूद थे। फिटनेस फेस्टिवल को चार चरणों में विभक्त किया गया है और यह भारत में 43 शहरों में पहुंच स्थापित करेगा।
इस अवसर पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा, ‘‘मैं, स्वामी रामदेव और भाई सुनील शेट्टी मिलकर एक फिटनेस मिशन पर एकसाथ काम कर रहे हैं। हमारा उद्देश्य लोगों को यह समझाने में मदद करना है कि आयुर्वेद किस तरह से हमें एक सेहतमंद जीवन जीने में मदद कर सकता है। हम फिटनेस के बारे में सभी मिथकों को तोड़ने के एक समान इरादे के साथ एकजुट हुये हैं। हम हर परिवार को जागरूक बना रहे हैं और सेहतमंद बने रहने के साधारण तरीकों में उनकी दिलचस्पी जगाना चाहते हैं। मुझे मिशन फिट इंडिया का हिस्सा बनकर बहुत खुशी हो रही है, क्योंकि इससे पहले देश में इस तरह का फिटनेस मिशन आयोजित नहीं किया गया है।‘‘
‘‘मिशन फिट इंडिया‘‘ कैम्पेन का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को फिट बनने के लिये प्रोत्साहित करना और उन मिथकों को चुनौती देना है, जिनसे सेहतमंद बनना जटिल, अधिक समय खपाने वाली और मुश्किल प्रक्रिया बन जाती है।
फिटनेस फेस्टिवल पर अपनी राय बताते हुये स्वामी बाबा रामदेव ने कहा, ‘‘जिस तरह हर सिक्के के दो पहलू होते हैं, उसी तरह आपकी सेहत के भी दो पहलू हैं- शरीर और मन। इन दोनों को ही आपके एक समान ध्यान की जरूरत होती है, ताकि आप पूरी तरह से तंदुरूस्त रहें। फिट रहने का मतलब सिर्फ शरीर से हष्ट-पुष्ट रहना ही नहीं है। यदि आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं, तो आपके सारे प्रयास बेकार हैं। मिशन फिट इंडिया आपको समग्र रूप से सेहत प्रदान करता है, जिसकी वजह से मैं इससे आसानी से जुड़ाव बना पाया और भारत को फिट बनाने तथा फिटनेस के बारे में उन्हें जागरूक करने की उनकी पहल से जुड़कर मुझे खुशी हो रही है।‘‘
इस फेस्टिवल के दौरान 120 दिनों में चार चरण होंगे- ‘फिट बेसिक्स‘, ‘सुनील की सेना‘, ‘फिटनेस वाॅर्स‘ और ‘फिनाले।‘ प्रत्येक चरण में एक प्रमुख चुनौती का समाधान किया जायेगा, जिसका सामना लोगों को फिट बनने के प्रयास में करना पड़ता है।
‘फिट बेसिक्स‘ में उन मिथकों और बहानों के बारे में बताया जायेगा, जो लोग अक्सर बनाते हैं। इस चरण में दर्शक सुनील शेट्टी से बात कर पायेंगे, जो श्रोताओं को पर्सनलाइज्ड फिटनेस परामर्श देंगे। दूसरे चरण में, ‘सुनील की सेना‘, में फिटनेस के विभिन्न रेजिम के 18 विशेषज्ञ होंगे, जिनमें वृंदा मेहता (सेलीब्रिटी फिटनेस ट्रेनर), कंचन कोया (स्पाइस स्पाइस बेबी की क्रिएटर) और विवेक रत्नानी (सेलीब्रिटी शेफ) व अन्य शामिल हैं। ये श्रोताओं को फिटनेस, साधारण व्यायाम, मानसिक स्वास्थ्य, बाॅडी ट्रांसफाॅर्मेंशन, वेलनेस और पोषण पर मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।
इस अनूठी पहल के बारे में बताते हुये बाॅलीवुड ऐक्टर एवं यूथ आइकन- सुनील शेट्टी ने कहा, ‘‘फिटनेस ऐसा क्षेत्र है जहां इस देश में बहुत सजग प्रयास किये जाने बाकी हैं। हालांकि, आज की पीढ़ी सेहत को लेकर काफी चिंतित है। लेकिन सही मार्गदर्शन की कमी, आलस और सेहत से जुड़े मिथकों एवं गलतफहमियों के कारण वे इस दिशा में सक्रिय कदम नहीं उठाते हैं। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के हर नागरिक के लिए फिटनेस को आसान बनाना है।‘‘
इस कैम्पेन के तीसरे चरण में फीवर एफएम और माइ एफएम के 43 शहरों के आरजे फिट बनने के लिये एक चुनौती लेंगे। प्रत्येक आरजे अपने शहर से एक श्रोता को भी चुना जायेगा, जो उनके साथ इस चुनौती को लेगा। यह टीम अगले कुछ सप्ताह में सावधानीपूर्वक निर्मित फिटनेस एवं वेलनेस प्लान का पालन करेगी, जिसे सुनील शेट्टी और उनकी ‘सेना‘ तैयार करेगी।
मिशन फिट इंडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये हर्षद जैन, सीईओ रेडियो एवं एन्टरटेनमेंट, एचटी मीडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘फीवर एफएम ने हमेशा ही श्रोताओं पर फोकस किया है और उनके लिये ऐसी पहलें शुरू की हैं, जिनके साथ वे गहराई से जुड़ पायें। जिनके पास समय है और जो सेहतमंद रहने का प्रयास करते हैं, उनके लिये ज्ञान और प्रोग्राम की कोई कमी नहीं है। हालांकि, जिनके पास समय की कमी है और जो बहुत ज्यादा व्यस्त रहते हैं, उनके लिये ऐसे सुलभ प्रोग्राम बेहद कम हैं। फीवर एफएम, एफटीसी और माइ एफएम का मिशन फिट इंडिया जिम्मेदारियों के बोझ तले दबे व्यस्त लोगों के लिये एक हेल्थ एवं वेलनेस मूवमेंट है। इनमें गृहणियां, कामकाजी महिलायें और काॅर्पोरेट एक्जीक्यूटिव्स शामिल हैं। यह प्रोग्राम उन लोगों के लिये भी है जो अपने किचन, घर या आॅफिस में रहने के कारण ‘आसानी से और बिल्कुल सरल तरीके से‘ फिट रहने के प्रयास नहीं कर पाते हैं। हमें पूरा भरोसा है कि रेडियो के इतिहास में यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य पहल है। फीवर एफएम को थाॅट लीडर्स को शामिल करते हुये गर्व हो रहा है, जिसने रेडियो कैटेगरी में कई पहलें की है। इनमें म्यूजिक इनोवेशन, रेडियो ड्रामाज, नई शैली के कंटेंट, रियलिटी आॅन रेडियो, फस्र्ट आॅन-एयर वेडिंग और अब सबसे बड़ा ‘हेल्थ एंड फिटनेस मूवमेंट‘ शामिल हैं।‘‘
मिशन फिट इंडिया के अंतिम चरण में, टाॅप परफाॅर्मिंग आरजे और उनके साथी एक महत्वपूर्ण ट्रांसफाॅर्मेंशन चैलेंज के लिये उत्तराखंड जायेंगे। यहां पर वे खुद को सर्वश्रेष्ठ साबित करने के लिये भिड़ेंगे।
मिशन फिट इंडिया को हर दिन 13 फीवर एफएम शहरों और 30 माइ एफएम शहरों में बजाया जायेगा। इस कैम्पेन को डिजिटल मंचों और जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक, सावन एवं टाटा स्काई के साथ रणनीतिक गठबंधनों के माध्यम से और भी फैलाया जायेगा, जिनमें अनूठे वीडियो एवं आॅडियो कंटेंट शामिल होंगे। इस कैम्पेन को समूचे देश में प्रिंट मीडिया में प्रोमोट किया जायेगा। इसे विभिन्न आॅन ग्राउंड ऐक्टिवेशन्स द्वारा सपोर्ट किया जायेगा और इस तरह यह अभियान समूचे देश में 220 मिलियन लोगों तक पहुंच स्थापित करेगा।
मिशन फिट इंडिया अभियान की पहुंच के बारे में अपनी बात रखते हुये राहुल जे. नामजोशी, बिजनेस हेड, माई एफएम ने कहा, ‘‘हमें मिशन फिट इंडिया को पेश कर खुशी हो रही है। यह एक ऐसी पहल है जोकि देश में फिटनेस को लेकर व्याप्त अवधारण को बदलेगी। फिटनेस हमारी दिनचर्या का एक अहम हिस्सा है और व्यस्त शेड्यूल के कारण इसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। माय एफएम टियर 2 और टियर 3 शहरों में सबसे बड़ा रेडियो नेटवर्क है तथा हमारी व्यापक पहुंच हमारे श्रोताओं तक पहुंचने का एक आदर्श मंच होगी। हमें भरोसा है कि इस पहल को काफी सफलता मिलेगी और यह देश में एक प्रभावी बदलाव लेकर आयेगी।‘‘
मिशन फिट इंडिया पर जियो के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘फिटनेस इस तेजी से भागती दुनिया में बहुत महत्वपूर्ण है। यदि दिमाग को फिट रखना है तो शरीर का फिट होना बहुत जरूरी है, और हमें इसी मंत्र का अनुसरण करना चाहिये।
हम अपने 196 मिलियन से अधिक जियो उपयोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा वैल्यू प्रदान करने के लिए प्रयासरत हैं, मिशन फिट इंडिया के साथ यह विशिष्ट साझेदारी हमारे सभी जियो उपयोक्ताओं को जियो सावन एवं जियो सिनेमा के जरिये एक बेहद सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए श्रेणी में सर्वोत्तम फिटनेस कंटेंट मुहैया करायेगी।‘‘
जियो में हम अपने सभी कर्मचारियों को फिटनेस पर ध्यान देने और कोई एक खेल खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हमने कर्मचारियों को प्रेरित करने के लिए अपने कैंपस में एक अत्याधुनिक स्पोर्टिंग फैसिलिटी भी बनाई है।
चर्चित हस्तियां, प्रभावशाली लोग, आरजे और प्रमुख फिटनेस एवं वेलनेस एक्सपर्ट्स मिशन फिट इंडिया का नेतृत्व करेंगे, जिसका लक्ष्य है ‘भारत को सेहतमंद बनाना।‘ इस प्रोग्राम की ताकत और पहुंच यह सुनिश्चित करेगी कि यह मूवमेंट देश के कोने-कोने में पहुंचे और हमारे देश में बदलाव आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *