हलचल

जैकी श्रॉफ ने 25 वें विश्व थैलेसेमिया दिवस पर थैलेसेमिया रोगियों और उनके माता-पिता से भी मुलाकात की

नई दिल्ली। विश्व थैलेसेमिया दिवस हर साल 8 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह थैलेसेमिया मेजर के बारे में जागरूकता अभियान को मजबूत करने का एक दिन है। पिछले 30 सालों से थैलेसेमिया रोगियों और परिवारों की देखभाल के लिए काम कर रहे एक अग्रणी गैर सरकारी संगठन थैलेसेमिक्स इंडिया ने गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाई। थैलेसेमिया प्रबंधन और अन्य संबंधित मुद्दों पर एक सफल सेमिनार 8 मई, को वरिष्ठ डॉक्टरों और सरकारी अधिकारियों से जुड़े और अपने ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड स्टार जैकी श्रॉफ के साथ कई पहलों का शुभारंभ भी किया गया।
वर्ल्ड थैलेसेमिया डे पर, श्री जैकी श्रॉफ नई दिल्ली पहुंचे जहां उन्होंने भारत के आवास केंद्र में रक्त विकार पर अग्रणी हेमेटोलॉजिस्ट, ब्लड बैंक के अधिकारियों और थैलेसेमिया विशेषज्ञों के साथ एक सेमिनार में भाग लिया। उन्होंने थैलेसेमिया रोगियों और उनके माता-पिता से भी मुलाकात की और उन गतिविधियों की श्रृंखला की घोषणा की जो जागरूकता और रोकथाम अभियान में किए जाएंगे। इस पहल के एक हिस्से के रूप में उन्होंने दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल और सर गंगा राम अस्पताल में थैलेसेमिया इकाइयों का भी दौरा किया और थैलेसेमिक्स इंडिया की टीम के साथ थैलेसेमिया रोगियों की देखभाल करने वाले डॉक्टरों और टीमों से मुलाकात की।
थैलेसेमिया के कई प्रकार हैं लेकिन व्यापक रूप से इसे मेजर और माइनर में वर्गीकृत किया जा सकता है। थैलेसेमिया मेजर से प्रभावित होने वाले लोगों को नियमित रूप से रक्त संक्रमण, निरंतर निगरानी और जीवित रहने की दवाओं की आवश्यकता होती है। लगभग 3.4% लोग थैलेसेमिया के वाहक हैं और लगभग 7,000 से 10,000 बच्चे भारत में हर साल थैलेसेमिया प्रमुख के साथ पैदा होते हैं। जबकि जीवन बेहतर प्रबंधन और देखभाल के साथ बढ़ रहा है, लेकिन यह बच्चों और माता-पिता दोनों के लिए विकार का प्रबंधन करने के लिए एक बड़ी चुनौती है।
केवल जब दो थैलेसेमिया नाबालिग शादी करते हैं, तो उनके पास थैलेसेमिया मेजर बच्चे की प्रत्येक गर्भावस्था पर 25% मौका होता है। शादी से पहले थैलेसेमिया स्क्रीनिंग करने के बारे में जागरूकता पैदा करने की तत्काल आवश्यकता है, या कम से कम एक परिवार शुरू करने से पहले जो थैलासेमिया मेजर के रूप में विकार को बच्चे को पारित होने से रोक देगा। थैलेसेमिक्स भारत जनता के बीच विकार के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे देश में काम कर रहा है।
संगोष्ठी में मौजूद सदस्य थे:- श्री कीर्तिभूषण, डीजीएचएस, डॉ मनोहर अग्निनी, संयुक्त सचिव, एमओएचएफडब्ल्यू, सरकार। भारत और आखिरकार डॉक्टर जिन्होंने थैलेसेमिया रोगियों की देखभाल के लिए अपना जीवन समर्पित किया है, उन्हें सम्मानित किया गया।
जैकी श्रॉफ थैलेसेमिक्स इंडिया के मिशन में शामिल हो गए हैं क्योंकि उनके पास महान कारण के साथ गहरा संबंध है। जैकी और उनकी पत्नी आयशा पहली बार इस नाजुक स्वास्थ्य की स्थिति से अवगत हो गईं, जब वे अपनी बेटी की उम्मीद कर रहे थे। पूर्व विवाह थैलेसेमिया स्क्रीनिंग के लिए युवाओं को प्रेरित करने की आवश्यकता है और इस बीमारी को अगली पीढ़ियों में विरासत में प्राप्त करने और समुदाय, समाज, राष्ट्र और दुनिया को थैलेसेमिया से मुक्त करने से रोकने के लिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *