हलचल

सवारी के आनंद के माध्यम से पढ़ने की खुशी फैल रही है …

नई दिल्ली। कोडशां लिमिटेड के सहयोग से राष्ट्रीय पुस्तक ट्रस्ट (एनबीटी) एक जापानी प्रकाशन घर और भारत में परियोजना प्रोजेक्ट कार्यान्वयन भागीदार, आईजे केकेहाशी सर्विसेज प्रा। लिमिटेड (आईजेके) ने आज दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) और जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) के समर्थन के साथ बच्चों के लिए एक कहानी सत्र आयोजित किया। बच्चों की तस्वीर पुस्तिका ‘मोट्टनाई दादी’, को कोडशा के साथ लाइसेंस समझौते के तहत एनबीटी द्वारा भारत में प्रकाशित किया गया था। इस तस्वीर पुस्तक को 100 से अधिक प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के कार्यक्रम में सुनाया गया था। इस अद्वितीय कहानी कार्यक्रम में भाग लेने वाले स्कूलों में मुनी इंटरनेशनल स्कूल, बाल भारती पब्लिक स्कूल – द्वारका, विद्या आनंद निकेतन – द्वारका, स्वरंजली विद्या मंदिर – खानपुर और कुछ गैर सरकारी संगठन शामिल हैं जो विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए काम करते हैं।
घटना का उद्देश्य दिलचस्प कहानी कहानियों के माध्यम से समाज भर में बच्चों और लोगों के बीच पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देना था। 5 जून को पूरी दुनिया में मनाए जाने वाले संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर, बच्चों को पर्यावरण के महत्व और प्रकृति और संसाधनों के सम्मान के महत्व के बारे में शिक्षित करने का बेहतर अवसर नहीं हो सकता था। यह कार्यक्रम द्वारका मेट्रो स्टेशन में एक मेट्रो ट्रेन के अंदर आयोजित किया गया था और इसमें स्कूल के छात्रों, उनके कुछ माता-पिता, शिक्षक और डीएमआरसी, एनबीटी, जेआईसीए, कोडांशा और आईजेके के अधिकारियों सहित लगभग 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया था।
एनबीटी के संपादक श्री कुमार विक्रम ने बच्चों का स्वागत किया और उन्हें पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होने और हमारे संसाधनों का ख्याल रखने का आग्रह किया। उन्होंने पर्यावरण और स्वच्छता के बारे में बच्चों को शिक्षित करने वाली ऐसी सूचनात्मक तस्वीर पुस्तकें रखने की आवश्यकता पर बल दिया।
श्रीमान अनुज दयाल, कार्यकारी निदेशक, कॉर्पोरेट संचार, डीएमआरसी ने दिल्ली मेट्रो के विशेष पर्यावरण अनुकूल पहल के बारे में बात की। वह इस घटना के आयोजकों के बारे में विशेष रूप से अपमानजनक थे क्योंकि यह विश्व पर्यावरण दिवस के साथ मेल खाता था।
भारत के जेआईसीए के मुख्य प्रतिनिधि श्री ताकेमा सकामोतो ने बच्चों के साथ रहने के लिए अपनी खुशी व्यक्त की और भारत और जापान के बीच गहरे मित्रता के बारे में बात की और इस दोस्ती से प्रेरित श्री सकामोतो ने भारत में सामाजिक प्रभाव और विकास परियोजनाओं के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने विशेष रूप से समाज में स्वास्थ्य और स्वच्छता में सुधार के महत्व पर जोर दिया।
सुश्री जयश्री सेठी ने कहानी कहने का सत्र आयोजित किया, छात्रों के साथ जुड़ने के लिए अभिनव तरीके इस्तेमाल किए। बच्चों ने सत्र के दौरान बताई गई रोचक कहानियों पर ध्यान आकर्षित किया और स्वास्थ्य, स्वच्छता और विचारशील अपशिष्ट प्रबंधन के बारे में मूल्यवान शिक्षाएं लीं।
मोट्टनाई दादी पुस्तक बहुत उपयोगी है, खासकर भारतीय संदर्भ में। इस पुस्तक की अवधारणा स्वच्छ भारत मिशन के संदेश के अनुरूप है और यह भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि की वकालत करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *