कोरोना से बेफिक्र दिखे दिल्लीवासी, मुसीबत बढ़ा सकते हैं ओपन जिम

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है। हर रोज सैकड़ों नए लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं। फिर भी कुछ लोग, बेफिक्र पार्को में लगे ओपन जिम में व्यायाम करते देखे जा सकते हैं। सरकार तमाम माध्यमों से नागरिकों को सावधानी बरतने का अनुरोध कर रही है, जैसे कि विशेष जरूरत हो तभी आप बाहर निकलें, हमेशा चेहरे पर मास्क लगाकर ही निकलें और पार्कों में लगे ओपन जिमों से दूर रहें क्योंकि इन ओपन जिम की मशीनों से संक्रमण तेजी से फैल सकता है। लेकिन कुछ दिल्लीवासी ऐसे हैं जो समझने को तैयार ही नही है उन्होंने तो जैसे नासमझी की कसम ही खा रखी है। इन्हें ना तो अपनी जान की चिन्ता है ना अपने परिवार के अन्य सदस्यों की फिक्र।
गुरुवार शाम दक्षिणी दिल्ली के एक पार्क में लगे खुले जिम की मशीनों पर व्यायाम करते 40 वर्षीय विनोद से जब इस बारे में पूछा गया कि क्या आप को पता है सरकार ने खुले जिमों पर व्यायाम करने पर रोक लगाई है? इससे आप को जान का भी खतरा हो सकता है? तो कहने लगे ष्कल परसो से ही निकलना शुरू किया है। सारा दिन घर पर बैठे-बैठे गैस बन जाती है, बोरियत होती है, आखिर आदमी कब तक बंद रहेगा। यहां आकर आधा घंटे व्यायाम करने से पूरे दिन की बोरियत दूर हो जाती है और फिर मैंने चेहरे पर मास्क तो लगा ही रखा है। घर जाकर अच्छी तरह साबुन से हाथ-पैर धो लूंगा, वैसे भी अब तो सब कुछ खुलने ही वाला है।’
पैर की मशीन पर जोर आजमाइस कर रही 32 वर्षीय प्रियंका से जब यही सवाल किया गया तो वो बगले झांकने लगीं और कहने लगी ‘मैं सारी सावधानियां बरतती हूं। अपने साथ में हैंड सैनेटाइजर लेकर चलती हूं। कोरोना कैसे हो जाएगा?’ और यह कहती हुई आगे बढ़ गयी।
दिल्ली में ही रहने वाले नेपाली मूल के मानबहादुर तो अपने पूरे परिवार के साथ ही व्यायाम में व्यस्थ थे। उन्होंने हमारे प्रश्नों पर अधिक ध्यान देना जरूरी नहीं समझा और इधर-उधर की बातें करने लगे। कहते हैं ‘नेपाल में तब्लीगीयों ने कोरोना फेला दिया है, लोग मानते ही नहीं है, सड़कों पर आजाते है। हम क्या करे? मरना तो एक दिन सबको ही है।’ यह कहते हुए तेज-तेज पहिया घुमाने लग गए।
दिल्ली के नगर निगमों और दिल्ली विकास प्राधिकरण ने ओपन जिम लगाए थे, जिससे कि दिल्लीवासी अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर सेहतमंद रहें और अपने स्वास्थ्य को बनाये रखें लेकिन वर्तमान समय में यही ओपन जिम नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए खतरा बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *