Tuesday, April 16, 2024
Latest:
अन्तर्राष्ट्रीय

कैलिफोर्निया में हवा से और प्रचंड हुई आग

वेंतुरा (अमेरिका)। कैलिफोर्निया में लगी आग तेज हवा के चलते भीषण रूप ले चुकी है जिससे गहरा नुकसान होने की आशंका है। आग के कारण हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। कैलिफोर्निया में दो महीने में दूसरी बार आग लगने की घटना हुई है
आग से सबसे अधिक क्षति पश्चिमोत्तर लॉस एंजिलिस के वेंतुरा काउंटी में दिखी जहां 150 इमारतों के नष्ट होने की पुष्टि हुई है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने हालांकि आशंका जताई है कि ‘‘सैकड़ों और घर’’ आग की चपेट में आये होंगे और व्यापक पैमाने पर संपत्ति जलकर खाक हुई होगी।
शहर से करीब 45 मील (72 किलोमीटर) की दूरी पर स्थित लॉस एंजिलिस के निचले पर्वतीय क्षेत्र सैन गैबरिएल में 30 इमारतें जलकर खाक हो गयी हैं। मेयर एरिक गारसेट्टी ने कहा कि तेज हवाओं ने हालात को और भयावह बना दिया है और स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने 150,000 लोगों को अनिवार्य रूप से अपने घरों से चले जाने के लिये कहा है अन्यथा कहीं देर न हो जाये।
उन्होंने लोगों से अपील की, ‘कृपया इंतजार न करें। अपने अपने घरों को जल्द से जल्द छोड़ दें। हमने कई इमारतों को खो दिया है और कई लोगों की जानें भी गयी हैं।’ वेंतुरा काउंटी के पर्वतीय इलाके में आग लग गयी थी और सोमवार शाम से यह घनी आबादी वाले हिस्सों में तेजी से फैलने लगी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *