पाना चाहती हैं दमकती त्वचा तो ये बदलाव करें

अगर आप भी आधुनिक जीवनशैली के चलते अपना सौन्दर्य खो रहे हैं या खुद को बुझा-बुझा महसूस कर रहे हैं, तो आपको ज़रूरत है अपने आहार में कुछ बदलाव करने की। सौंदर्य के लिए पोषाहार भी बेहद अहम है। अपनी डाइट में ताज़े फल और सब्जि़यों के जूस, कच्चा सलाद, अंकुरित अनाज, दाल, आॅर्गेनिक गेहूं एवं चावल बादाम, बीज और दही जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उपयोग करके अपने शरीर को शुद्ध और मौलिक रूप में बनाए रखा और शरीर को विषैले पदार्थों से संरक्षण प्रदान करें। एक नज़र उन पांच बदलावों पर जो आप अपने आहर में लाकर खुद को दे सकते हैं दमकती त्वचा…
– ये खाद्य पदार्थ आधुनिक जीवनशैली में भी दैनिक खानपान का अभिन्न अंग होनी चाहिए और रिफाइंड, चीनी और चिकनाईयुक्त खाद्य पदार्थो को अपनी डाइट से हटाया जाना चाहिए। यह कोई अतिशयोक्ति नहीं कि प्रकृतिक भोजन ही आपके बाहरी सौंदर्य में निखार ला सकता है। इनमें आप की बाहरी बनावट और आंतरिक अहसास, दोनों में सकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है। इनसे त्वचा निर्मल, कोमल और स्वच्छ बन जाती है।
– स्वस्थ्य शरीर के लिए चीनी, मांसाहार और चिकनाई युक्त खाद्य पदार्थों पर अपनी निर्भरता कम कीजिए और वसायुक्त अनाज का सेवन बढ़ाई और परिशोधित अनाज और आटे का उपयोग कीजिए।
– आपके शरीर की आवश्यकता अनुसार चीनी आपको प्रकृतिक फलों से ही प्राप्त हो जाती है। आप विकल्प के तौर पर शहद को भी मिठास के लिए प्रयोग कर सकती है।
– प्रतिदिन ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाइए। दही को सौंदर्य उत्पाद के रूप में प्रयोग किया जा सकता है और स्किमड दूध और पनीर आपकी डाइट में शामिल किया जाना चाहिए। सब्जि़यों को हल्की आंच पर पकाइए।
– ताजे पत्तियों वाली साग-सब्जि़यों, ताजे फ्रूट, जूस को अपनी दैनिक आहार में शामिल कीजिए। यह न केवल आपकी महत्वपूर्ण पौषाहार प्रदान करते हैं, बल्कि शरीर में आसानी से पच जाते हैं। यह शरीर को स्वच्छ और निर्मल रखने में भी मदद करते हैं और शरीर में विषैले पदार्थो के जमाव को रोकते हैं। फल और सब्जियों के जूस ताजा लेने चाहिए और इनमें आवश्यकतानुसार साफ ताजा पानी मिला लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *