हर उम्र में दिखें जवां -जवां

आजकल प्रदूषण, धूल और भागदौड़ भरी जिंदगी ने जैसे खिले चेहरों को मुर्झा सा दिया है। महिलाएं तो अक्सर इस तरह की परेशानियों से गुजरती हैं और चेहरे को लेकर काफी चिंता में भी रहती हैं।
लेकिन अब आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां कुछ ब्यूटी टीप्स बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो कर आप जवां दिखेंगी। चाहे वह 18 से 20 साल की लड़की हो। 20-25 साल की लड़की या 30 की उम्र वाली महिला। हर किसी को अपने लुक्स की चिंता रहती है।
हम यहां बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे ही तरीके जोकि हर उम्र की महिला के लिये हैं। जिसे पढ़कर आपको पता चल जायेगा कि आप कैसे खुद को अपनी उम्र के अनुसार मेनटेन रख सकती हैं।
18-20 साल की उम्र की लड़कियां इस तरीके का करें इस्तेमाल
इस उम्र की लड़कियों को अक्सर कर एक्ने की परेशानी से गुजरना पड़ता है। तो आप चिंता न करें इस फेस मास्क का इस्तेमाल कर आप इन परेशानियों से छुटकारा पा सकती हैं।
ग्रीन टी के एक बैग को एक कप गर्म पानी में डालें और कुछ देर के लिये इसे छोड़ दें। उसके बाद बैग को निकाल कर मिक्सचर को ठंडा होने रख दें। उसके बाद उसे कॉटन बॉल्स के जरिये धीरे-धीरे चेहरे पर लगायें। आप ग्रीन टी को स्प्रे के तौर पर चेहरे पर छिड़क सकती हैं।
20-25 साल की उम्र वाली लड़कियां अपनायें ये तरीका
जब आप 20 से 25 साल के बीच की अवस्था में होती हैं तो आप पिंपल्स और एक्ने जैसी परेशानियों से छुटकारा तो पा जाती हैं। लेकिन ब्लैकहेड्स और डार्क स्पॉट आपके लिये परेशाी खड़ी कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप ये ब्यूटी हैक्स फॉलो करें।
लेमन,हनी और टरमरिक का फेस मास्क इस्तेमाल कर आप इन परेशानियों से निजात पा सकती हैं। 1 लेमन, हाफ टी स्पून हल्दी पाउडर और 1 टेबलस्पून हनी का पेस्ट बना लें। उसके बाद चेहरे पर इस मास्क को लगायें। 15 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे ठंडे पानी से धुल लें। हफ्ते में तीन बार इस मास्क का उपयोग कर आप दाग-धब्बों से छुटकारा पा जाएंगी।
25-30 साल की महिलाओं को अपनाना चाहिये ये तरीका
इस दौरान महिलाओं को ऑलिव ऑयल के साथ एग व्हाइट का उपयोग करना चाहिये जिससे उनके चेहरे का निखार बना रहता है। दाग धब्बे सब गायब हो जाते हैं।
ऐसे करें इस्तेमाल
1 टी स्पून ऑलिव ऑयल लें और 1 एग व्हाइट, उसके बाद पेस्ट बनायें। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिये छोड़ दें और फिर धो लें। इस तरीके को हफ्ते में दो बार रिपीट करें और रिजल्ट देखें। इससे आपको रिंकल्स से राहत मिलेगी।
30 साल की उम्र में करें ये उपाय
जैसे-जैसे आप 30 की उम्र को टच करती हैं, वैसे-वैसे आपके चेहरे की दमक खो जाती है और आपका चेहरा डिहाइड्रेट होने लगता है। आप उम्र दराज दिखने लगती हैं तो ऐसे में जरूरी है कि आप ये तरीका अपनायें।
ब्लू बैरी-शहद और ब्राउन शुगर का करें इस्तेमाल
हॉफ कप फ्रेश ब्लू बैरी लें, 2 टेबल स्पून रॉ हनी, 1 चम्मच ब्राउन शुगर। स्मूथ होने तक सबकुछ का एक ब्लेंडर में पेस्ट बना लें। उसके बाद 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और सप्ताह में एर बार चेहरे पर जरूर लगायें।
40 की उम्र में स्कीन का यूं रखें ख्याल
40 की उम्र में स्किन अपनी इलास्टीसिटी खो देती है, जिसके कारण आपका चेहरा डल होने लगता है। इसके लिये जरूरी है कि आप उन डायट्स को फॉलो करें जिनसे आपको विटामिन ए की कमी न हो।
इसके लिये आप बादाम और ऐलोवीरा के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप पहले 4-5 बादाम एक रात के लिये पानी में सोक करें। उसके बाद इसे ग्राइंड कर इसका पेस्ट बना लें। उसके बाद एलोवीरा के एक लीफ को लेकर होरीजोन्टली उसे काटकर उसमें से जेल बाहर निकाल लें। अब दोनों को मिलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। उसके बाद चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिये छोड़ दें। जब मास्क पूरी तरह सूख जाये तो उसे ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *