लाइफस्टाइलसौंदर्य

आंखों के नीचे काले धब्बों की समस्या

-शाहनाज हुसैन
अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ है तथा हर्बल क्वीन
किसी शायर ने सच ही कहा है आँखें एक साथ हजार शब्दों को बयाँ करती हैं। आँखें सुंदरता की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। खूबसूरत चेहरे की असली सुन्दरता आँखों से ही होती है।
आजकल के व्यस्त जीवन में महिलाओं की आम समस्या चेहरे की सुन्दरता से जुड़ी रहती है। चेहरे को आदमी की मानसिक स्थिति का पैमाना भी माना जाता है। चेहरा बाहरी सौन्दर्य तथा आंतरिक स्वास्थ के हालत को दर्शाता है, लेकिन जब आँखों के नीचे काले धब्बे बन जाते हैं तो यह चेहरे की सुन्दरता को ग्रहण लगा देते है। यह काले धब्बे आपकी खूबसूरती के साथ ही आपकी सेहत का हाल भी बयान करते हैं।
यह काले धब्बे कम्प्यूटर पर काफी लम्बे समय तक काम करने, होमोग्लोबिन की कमी, अव्यवस्थित जीवन शैली, अनुवांशिक, गलत खान पान, तनाव तथा अनिद्रा की बजह से मुख्यता होते है। हालाँकि आजकल बाजार में बड़ी सौंदर्य कम्पनियां इन धब्बो को मिटाने के लिए अनेक उत्पाद बाजार में उतार चुकी हैं लेकिन ज्यादातर सौन्दर्य उत्पादों में केमिकल मिले होते हैं जिससे त्वचा को लम्बे समय में फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा होता है। ऐसे में अगर आप घरेलू आर्गेनिक सौंदर्य प्रसाधनों की मदद लें, तो यह सस्ते तथा लाभ दायक साबित होते हैं।
चेहरे में बाकी हिस्से की अपेक्षा आंखों के साथ लगती त्वचा ज्यादा संवेदनशील तथा पतली होती है। इसमें कोई भी तैलीय ग्रन्थियों या बारीक संरचना नहीं होती है। चेहरे के इस भाग पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती है तथा यह भाग शरीर की उपेक्षा, दुर्दशा, बुढ़ापा मानसिक तनाव तथा पौषाहार की कमी से पर्याप्त नींद की कमी तथा गलत जीवनशैली को सापफ दर्शाता है। डाक्टरों के अनुसार शरीर में पानी की कमी तथा अनीमिया की वजह से भी आंखों के नीचे काले धब्बे पड़ जाते है।
आंखों के नीचे काले ध्ब्बे का पर्याप्त ईलाज करते समय बाहरी ईलाज के साथ-साथ विभिन्न अन्य पहूलओं पर भी गम्भीर विचार करना चाहिए ताकि बीमारी का सही आकलन करके उपयुक्त सभी कारणों का निदान किया जा सके। नियमित ए, सी, के, ई तथा आयरन की पौषाहार खुराक से आंखों के नीचे काले धब्बे कम किये जा सकते है। वास्तव में आयरन की कमी काले धब्बों का सामान्य कारण माना जाता है। आयरन की कमी से खून में पर्याप्त आक्सीजन का संचार नहीं हो पाता है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए ताजा पफल, सलाद, अंकुरित अनाज, सादा अनाज, दही, मलाई, पत्तेदार हरी सब्जियां, अण्डा तथा मछली काफी सहायक सिद्ध होती है। विभिन्न प्रजातियों के ताजा फल लेने से शरीर में पानी की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। सामान्यतः प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। सुबह उठते ही एक गिलास नीबूं पानी ग्रहण करना चाहिए। सभी फल जूसों को पानी मिलाकर लेने में लाभ मिलता है। किसी भी डाईट में बदलाव करते वार अपने डाक्टर से नियमित सलाह ले लेनी चाहिए। अपने व्यायाम की सूची में लम्बी गहरी सांसों को जरूर शामिल कर लीजिए क्योंकि इसके तनाव को कम करने में मदद मिलती है तथा शरीर के अंगों को पर्याप्त आॅक्सीजन प्राप्त होती है। पर्याप्त नींद तथा आराम भी शरीर के लिए परम आवश्यक माने जाते है।

  • आंखों को ठंडे पानी के धेने से आंखों की थकान कम हो जाती है। आंखों में पानी के छींटे मारने से ततकल आराम की अनूभूति मिलती है।
  • आंखों की कंट्रास्ट वाॅशिंग भी काफी सहायक सिद्ध होती है। पहले आंखों को गर्म पानी से धोने के बाद आंखों को ठण्डे पानी से धोईए। इससे आंखों में खून का संचार बढ़ता है तथा रक्त संकुलता से निजात मिलती है। सुबह घर से निकलने से पहले आंखों के नीचे सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग लाभदायक होता है। लोशन को हल्का बनाने के लिए इसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाई जा सकती है।
  • अपनी त्वचा की नियमित देखभाल में आंखों के इर्द-गिर्द त्वचा को भी जरूर शामिल कर लीजिए। आंखों की देखभाल के लिए अत्यन्त संवेदनशील मूवमैंट तथा हल्के टच का सहारा लिया जाना चाहिए। मेकअप को हटाने के लिए गीली काटन वूल के साथ क्लीजिंग जैल का उपयोग करें। इसके बाद आंखों के नीचे क्रीम लगाएं तथा इसे गीली काॅटनवूल के साथ दस मिनट बाद हटा दें। इस क्रीम को रात भर कतई न लगा रहने दें। आंखों के नीचे सामान्य मास्क कतई न लगाये, इस भाग में अत्यन्त हल्के रंग की क्रीम या सीरम का प्रयोग किया जाना चाहिए।
  • प्रतिदिन आंखों के चारों ओर विशुद्ध बादाम तेल की मालिश करें तथा उंगलियों के सहारे पूरी त्वचा पर हल्के से लगाए। मसाज को एक दिशा से दूसरी दिशा की तरपफ करे तथा 15 मिनट बाद गीली काॅटनवूल से इसे धो डालिए।
  • आंखों के काले धब्बों के लिए खीरे का जूस सामान्य उपचार माना जाता है। खीरे के जूस को प्रतिदिन आंखों के चारों ओर से त्वचा पर लगाकर 15 मिनट बाद साफ जल से धो डालना चाहिए। अगर काले धब्बों में सूजन है तो आलू के जूस को खीरे के जूस में बराबर मात्रा में मिलाइए तथा इस मिश्रण को त्वचा पर 15 मिनट तक लगाकर सापफ पानी से धो डालिए।
  • टमाटर का जूस चेहरे की रंगत को निखारने में अत्यन्त मददगार साबित होता है।
  • बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों के उचित तथा नियमित प्रयोग के साथ-साथ स्वास्थ्य जीवनशैली तथा तनावमुक्त वातावरण पर्याप्त नींद भी काफी सहायक सिद्ध होते है। काॅटनवूल लेकर दो मोटे स्क्वायर पैड बना लीजिए। उन्हें खीरे के जूस या गुलाबजल में भीगो डालिए। लेट जाईए तथा भीगे हुए पैड को 15 मिनट तक आंखों पर रख लीजिए। प्रयोग किए …………बैग को भी आई पैड की तरह प्रयोग किया जा सकता है। बन्द पलकों कम्प्रेस्ट ठण्डा दूध् या बर्फीला जल 15-20 मिनट तक लगाने से भी काले ध्ब्बों को मिटाने में काफी लाभ मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *