लाइफस्टाइलसौंदर्य

तैलीय त्वचा और एक्ने से पाएं मुक्ति

ऐसे त्वचा के लिए ऑयल फ्री, मैट या सेमी मैट फाउंडेशन उपयुक्त होता है। यह एक्ने को बढने नहीं देता और त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को भी रोकता है। इसे लगाने के बाद लूज ट्रांसपेरेंट पाउडर लगाएं ताकि यह लंबे समय तक टिकी रह सके। ऐसी त्वचा जिसमें कई सारे हल्के-हल्के एक्ने हों, उस पर शियर फाउंडेशन का इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। चेहरे पर एक्ने के लिए दाग हों तो मिनिमम ऑयल वाला केक फाउंडेशन चुनें। फाउंडेशन से पहले वाटर बेस्ड क्रीम या एल्कोहॉल बेस्ड लिक्विड का प्रयोग किया जा सकता है।
सामान्य त्वचा के लिए
मॉइस्ट सेमी मैट फाउंडेशन उपयुक्त होता है। शियर उन महिलाओं के लिए है जो हल्का स्किन कलर चाहती हैं। मॉडरेट लुक की तभी जरूरत पडती है जब धूप के प्रभाव से त्वचा का रंब बदल गया है।
रूखी त्वचा के लिए
नमी की जरूरत होती है। त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए ऑयल बेस्ड या वाटर बेस्ड फाउंडेशन लगाना चाहिए। इसमें मौजूद ऑयल सेमी मैट फिनिश लुक देगा। इसे लगाना भी आसान होता हे। यदि त्वचा अत्यधिक रूखी है तो सूफले फाउंडेशन मदद करेगा, क्योंकि वहतैलीय व गाढा होता है। इसके अलावा फाउंडेशन लगाने से पहले मॉइश्चाराइजर का इस्तेमाल करना भी बेहतर होता है।
मिली-जुली त्वचा के लिए
अगर माथा, नमक और गाल के बीच का हिस्सा तैलीय है तो यह मिली-जुली त्वचा है ऐसमें फाउंडेशन लगाने से पहले त्वचा को तैयार करना बहुत आवश्यक है। इसलिए तैलीय हिस्से पर एस्िट्रंजेंट लगाएं और चेहरे के रूखे भाग पर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं। सबसे अंत में फाउंडेशन लगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *