स्वास्थ्य

एलजी अनिल बैजल कहते हैं कि डॉक्टर-रोगी समझ बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए जरूरी है

नई दिल्ली। स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के खिलाफ हिंसक एपिसोड के पूर्ण अंत की मांग करते हुए, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नई दिल्ली में एक राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की। सेमिनार का उद्घाटन माननीय एलजी अनिल बैजल द्वारा किया गया था। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा, ‘मानवता की सेवा करने की सूची में चिकित्सा पेशे शीर्ष पर है, लेकिन स्थानांतरण समय के साथ हम डॉक्टर रोगी संबंध में एक आदर्श बदलाव का सामना कर रहे हैं। रोगियों से बेहतर समझ और यथार्थवादी अपेक्षाएं डॉक्टरों से सहानुभूति के साथ ही एक बेहतर डॉक्टर रोगी संबंधों का कारण बनेंगी। युवा पीढ़ी के बीच क्रोध और आंदोलन के साथ आक्रमण और अधीरता, चिकित्सक रोगी संबंधों के लिए पूरी तरह जिम्मेदार है।’
यह अभी भी एक महान पेशे है, लेकिन डॉक्टरों पर मूल विश्वास बहाल करने की जरूरत है। सहमति डॉक्टर रोगी संबंध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इस संबंध के लिए आज की उम्र में नाजुक हैंडलिंग की आवश्यकता है। नैतिकता के एक मजबूत कोड के लिए अधिक सक्रिय अनुपालन सुनिश्चित करेगा कि न्याय किया जाता है। सम्मेलन का विषय अच्छी तरह से समय है और इस मुद्दे को हल करने में सहायक होगा।
एलजी बैजल के अनुसार ‘जोरदार ढंग से बताने के लिए, हिंसा में भी कोई जगह नहीं है और कोई कारण रोगियों और उनके परिवारों द्वारा चिकित्सा पेशेवरों को किसी प्रकार का खतरा या धमकी देने का कोई कारण नहीं है। हाल के वैश्विक अध्ययन के मुताबिक, भारत में डॉक्टरों का परामर्श निदान और नुस्खे के लिए दो मिनट से भी कम समय तक है। इस तरह की एक छोटी अवधि डॉक्टर और मरीज के बीच कोई सार्थक संबंध स्थापित नहीं कर सकती है, जो हल करने की जरूरत वाली सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है।
आईएमए ने भाईचारे के खिलाफ किसी तरह की हिंसा के लिए शून्य सहनशीलता का भी हल किया है और डॉक्टरों, नर्सों और अस्पताल कर्मचारियों पर अपरिहार्य और शर्मनाक अमानवीय हमलों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है।
‘स्वास्थ्य देखभाल हिंसा के कारण भारत में हेल्थकेयर पेशेवर सबसे ज्यादा पीड़ित हैं। यह किसी भी संदेह से परे है कि कार्यस्थल में तनाव ने स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता और इनडोर सेट अप में मरीजों की स्वीकृति को प्रभावित करना शुरू कर दिया है। डॉक्टर अपने कार्यस्थल में भयभीत वातावरण में रह रहे हैं। मरीजों के स्वास्थ्य के लिए अपने पेशेवर काम के बावजूद सेवारत हेल्थकेयर समुदाय गुस्से में है। अस्पतालों में गंभीर मरीजों का इनकार करना पूरी तरह से होगा और देश के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा, ‘डॉ. रवि वानखेडकर, राष्ट्रीय राष्ट्रपति आईएमए ने कहा।
चिकित्सा बिरादरी के खिलाफ हिंसा में जटिल मूल कारण हैं और सभी संबंधित लोगों द्वारा संबोधित करने की आवश्यकता है जहां सरकार को महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। जबकि हमारी चिकित्सा बंधुता सरकार से स्वास्थ्य देखभाल पर ध्यान दे रही है, सेवा देने वाले बंधुता की सुरक्षा के लिए सरकार के साथ निहित है।
‘भारत की स्थिति एक महत्वपूर्ण चरण तक पहुंच गई है और एक मजबूत और प्रभावी केंद्रीय चिकित्सा अधिनियम लाकर सरकार से तत्काल हस्तक्षेप की गारंटी देता है। 17 राज्यों में डॉक्टरों और अस्पतालों पर हिंसा के खिलाफ कानून हैं। लेकिन खराब कार्यान्वयन, पुलिस कर्मियों के अपर्याप्त ज्ञान, कमजोर खंड इन राज्यों मेडिकेयर पूर्ण अप्रभावी कार्य करता है। मेडिकेयर कृत्यों की खराब और अप्रभावी स्थिति तुरंत केंद्रीय कार्य को लाने के लिए अनिवार्य है, ‘डॉ. विनय अग्रवाल, पिछले राष्ट्रीय राष्ट्रपति, आईएमए ने कहा।
मानानीय महासचिव, आईएमए ‘डॉ आरएन टंडन, ने कहा ‘आईएमए ने नैतिक अभ्यास, मरीजों, रिश्तेदारों और आरोपों में पारदर्शिता जैसे अस्पताल परिसर आदि में सलाहकार आदि के साथ नैतिक व्यवहार, स्वस्थ संचार की वकालत की है। रोगी सहायता समूह, शिकायत निवारण तंत्र, रोगियों के अधिकार और जिम्मेदारियां लागू की जा रही हैं। लेकिन किसी भी कीमत पर भाईचारे के खिलाफ हिंसा सभ्य समाज में स्वीकार नहीं की जा सकती है। आईएमए हिंसा का मुकाबला करने के लिए भाईचारे के लिए ष्प्रतिक्रिया, प्रतिक्रिया, विनियमन और पहुंच’ की नीति की वकालत करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *