स्वास्थ्य

ट्रक ड्राइवरों के स्वास्थ्य की जांच हेतु अपोलो टायर्स फाउण्डेशन द्वारा मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरूआत

नई दिल्ली। स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याओं, विशेष रूप से घर से दूर रहकर अपना अधिकांश समय सड़क अथवा विराम स्थलों पर बिताने वाले ट्रक ड्राईवर एवम् सम्बंधित समुदायों हेतु, पिछले 15 वर्षों से विभिन्न स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रही अपोलो टायर्स फाउंडेशन, ने एक कदम आगे बढ़ाते हुए ट्रक ड्राइवरों एवं उसी तरह के अन्य समुदायों के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट ‘‘अपोलो टायर्स हेल्थकेयर एक्सप्रेस’’ की शुरूआत की है।
यह मोबाइल मेडिकल यूनिट यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) के उपचार के अलावा विजन स्क्रीनिंग और कम लागत पर चश्मे, ब्लड ग्रुप, ब्लड शुगर टेस्ट तथा एचआईवी स्क्रीनिंग की सुविधाएं प्रदान करेगी। दिल्ली से शुरू होने वाले प्रथम अपोलो टायर्स हेल्थकेयर एक्सप्रेस में एमबीबीएस डॉक्टरए फर्मासिस्ट, लैब टेक्निशियन और तीन आउटरिच कार्यकर्ता होंगे तथा यह दिल्ली-एनसीआर में विभिन्न प्रवेश एवं निकास मार्गों पर ट्रकों के विराम स्थलों पर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। दूसरी इकाई तमिलनाडु में नामाक्कल से संचालित होगी।
हाल ही में अपोलो टायर्स लिमिटेड के ओंकार एस कनवर (चेयरमैन), नीरज कनवर (प्रबंध निदेषक एवं उपाध्यक्ष) और कुलतरण सिंह अटवाल (अध्यक्ष, अखिल भारतीय मोटर परिवहन कांग्रेस) ने कंपनी एवं परिवहन संघ के वरिष्ठ सदस्यों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर इस इकाई की औपचारिक शुरूआत की।
मौके पर ओंकार एस कनवर ने कहा, ‘अपोलो टायर्स के लिए समाज की देखभाल हमेशा से एक प्रमुख मूल्य रहा है। भारत में वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में अग्रणी होने के नाते, हम हमेशा से ही अपने लक्षित समुदाय – ट्रक चालकों के लिए स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रयास करते रहे हैं। ट्रांसशिपमेंट हब में हमारे स्थाई स्वास्थ्य केंद्रों में ट्रक ड्राइवर काफी संख्या में आते हैं और उनकी मांग रही है कि मोबाइल मेडिकल यूनिट की शुरूआत की जाए ताकि जो लोग ट्रांसशिपमेंट हब में नहीं आ सकते हैं उनके लिए स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की जा सके।’’
पिछले 15 वर्षों के दौरान स्वास्थ्यसेवा पहल के शुभारंभ से ही अपोलो टायर्स की टीम एचआईवी-एड्स जागरूकता और रोकथाम कार्यक्रमए विजन केयरए टीबी और अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए 37 लाख से अधिक लोगों तक पहुंची है। इनमें से करीब 6 लाख लोगों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाया है और एक लाख 20 हजार लोगों ने एचआईवी परीक्षण कराया है। दो साल पहले विजन केयर कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से 45,000 से अधिक लोगों की आंखों की जांच की गई। कंपनी पूरे देश में ट्रांसशिपमेंट केंद्रों पर ट्रक ड्राइवरों एवं अन्य समुदायों के लिए स्वास्थ्य कार्यक्रम चला रही है। देश में इसके 26 स्वास्थ्य केंद्र हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *