स्वास्थ्य

मेदांता : द मेडिसिटी जो मरीजों की निगरानी में अग्रणी है

गुरुग्राम । सर्वश्रेष्ठ संभव मरीज केंद्रित उपचार और समाधान मुहैया कराते रहने की अपनी प्रतिबद्धता को जारी रखते हुए मेदांता – द मेडिसिटी (www.medanta.org) ने अमेरिका आधार वाली टेक्नालॉजी फर्म मासिमो कॉरपोरेशन (www.masimo.com) के साथ मिलकर दक्षिण एशिया में अपने किस्म की पहली पेशेंट मोनिटरिंग एंड रीकवरी टेक्नालॉजी पेश करने की घोषणा की है। रेडियस-7 एक पहनने योग्य टीथर-लेस (बंधन मुक्त) पल्स सीओ-ऑक्सीमीटर® है जो बिस्तर के साथ रखे मोनिटर से मिलकर निरंतर नॉन इनवैसिव (गैर आक्रामक या बैगर चीर-फाड़ के) निगरानी मुहैया कराता है जबकि मरीज को कहीं भी आने-जाने की आजादी रहती है। एक निश्चित, डायनैमिक, रीयल टाइम आधार पर पहनने योग्य यह उपकरण मरीज की स्थिरता सुनिश्चित करता है। साथ ही द्रुत रीकवरी सुनिश्चित करने में सहायता करता है और मरीज को न्यूनतम समय बिस्तर पर रहना पड़ता है। इसके अलावा, इस टेक्नालॉजी से सप्लीमेंटल रिमोट मोनिटरिंग और चिकित्सीय अधीसूचना प्रणाली भी संभव है जिससे मरीज से संबंधित आंकड़े को दूर से मोनिटर किया जा सकता है। और साथ ही क्लिनिशियन्स को अलार्म नोटिफिकेशन (अधिसूचना) भेजी जा सकती है – वे जहां कहीं भी रहें। इस टेक्नालॉजी से फर्जी अलार्म की संख्या में भारी कमी आती है और सही अलार्म का पता लगना बढ़ जाता है। इससे क्लिनिशियन्स के लिए मरीजों और अलार्म पर फोकस करना आसान होता है जिसकी आवश्यकता सबसे ज्यादा होती है। रेडियस-7 को अपनाए जाने की घोषणा करते हुए मेदांता के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा, “मेदांता सर्वश्रेष्ठ संभव पेशेंट रीकवरी इकोसिस्टम का पालन करता है तो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुकूल है। अपने किस्म की अनूठी तकनालाजी इस मूल्य का आवश्यक पहलू है। रेडियस-7 को अपनाए जाने से मरीज केंद्रित क्लिनिकल एक्सीलेंस के प्रति हमारी गहरी प्रतिबद्धता का पता चलता है।’’
श्री जॉन कोलेमन, प्रेसिडेंट वर्ल्डवाइड सेल्स (प्रोफेसनल सर्विसेज एंड मेडिकल अफेयर्स), मासिमो कॉरपोरेशन ने आगे कहा, “हम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे प्रशंसित हेल्थकेयर ब्रांड में से एक, मेदांता के साथ जुड़कर बेहद गर्व महसूस कर रहे हैं। मासिमो की टेक्नालॉजी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारी प्रभाव रहा है और हम भारत के प्रयासों के भाग होना चाहते हैं ताकि हेल्थकेयर को सुरक्षित, बेहतर और आसान पहुंच वाला बनाया जा सके।”
अध्ययन से पता चला है कि मरीज की रीकवरी को गति देने में मरीज की मोबिलिटी (चलना-फिरना) मुख्य घटक है। रेडियस-7 हल्का है और मरीज की बांह में अटैच किया जा सकता है और इस तरह वह बगैर किसी बंधन के निगरानी में रह सकता है। वह चाहे तो बिस्तर पर रहे या नहीं। इससे शारीरिक नर्सिंग सहायता की आवश्यकता कम हो जाती है क्योंकि मरीज को बिस्तर के पास रखे मोनिटर से बार-बार डिसकनेक्ट या कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं रहती है। यह उपकरण लगातार और बगैर किसी चीर-फाड़ के अहम प्राचलों पर निगरानी रखता है। इसके बाद डाटा सर्वर को भेजा जाता है दो केंद्रीय सिस्टम से संचार करता है जो वार्ड में रहता है जहां क्लिनिशियनध्नर्स इन्हें देख सकते हैं। अहम प्राचलों में किसी गड़बड़ी की दशा में संबंधित नर्स को पेजर पर सूचना प्राप्त होती है। अगर प्राथमिक नर्स निर्धारित समय के अंदर कार्रवाई न करे तो इसमें एक एसक्लेशन प्रोटोकोल है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि कोई भी मामला छूटे नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *