जेके सीमेंट की स्वच्छेबिलिटी दौड़ के द्वितीय संस्करण में 13000 लोगों और 85 विद्यालयों ने भाग लिया

नई दिल्ली, निशा जैन। पाँच शहरीय जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी दौड़ 2017 के द्वितीय संस्करण का समापन हाल ही में बेंगलुरू में हुआ। इस दौड़ में प्रतिभागियों का उत्साह देखने लायक था। जीवन के सभी क्षेत्रों से लगभग 13000 लोगों ने इसमें भाग लेकर इसे सफल बनाया। जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी दौड़ की शुरूआत गोवा में 5 नवंबर को हुई, जिसके बाद यह बेलागवी, हुबली, मंगलुरू और बेंगलुरू में पहुँची। दौड़ के बाद दिव्यांगों समेत सभी प्रतिभागियों ने प्रत्येक शहर में एक स्वच्छता अभियान में सहायता प्रदान की।
जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी दौड़ की प्रेरणा भारतीय सेना की निःस्वार्थ सेवा है। यह कारगिल जंग के योद्धा और भारत के पहले ब्लेड रनर मेजर डी.पी. सिंह के दिमाग की उपज है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की स्वच्छ भारत पहल और समाज में दिव्यांगों के समावेश का समर्थन करती है। लगभग 22 मेराथन में भाग ले चुके मेजर डी.पी. सिंह ने इस दौड़ में भी भाग लिया।
मेजर सिंह ने कहा, ‘‘हम इस दौड़ के महत्व को देखते हुए प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया से अत्यंत प्रसन्न हैं। देशभर के दिव्यांगों में आत्मविश्वास भरना समय की मांग है और मैदान पर उनकी छुपी हुई क्षमताओं का प्रदर्शन कर उनके प्रति समाज की धारणा बदलने की भी जरूरत है। मुझे विश्वास है कि जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी दौड़ इस लक्ष्य की प्राप्ति में दूर तक जाएगी।’’
जे.के. सीमेंट लिमिटेड के श्री राघवपत सिंघानिया ने कहा, ‘‘हम जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी के द्वितीय संस्करण को सफल बनाने वाले प्रतिभागियों के आभारी हैं। छात्रों और दिव्यांगों समेत सभी का उत्साह दिल को छू लेने वाला था और हम आने वाले समय में इस अभियान को नई ऊँचाइयों पर पहुँचाएंगे। स्वच्छेबिलिटी मिशन समाज को कुछ लौटाने के जेके सीमेंट के दर्शन और मूल्यों पर आधारित है और हम इस महान पहल का हिस्सा बनकर गर्वान्वित हैं।’’
आयोजन में दौड़ की दो श्रेणियाँ थीं- 10 कि.मी. और 3 कि.मी., जिसके लिये समय निर्धारित था और इसमें कोई भी भाग ले सकता था। हालांकि भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिये 3 कि.मी. दौड़ में बच्चों और छोटी दूरी की दौड़ में भाग लेने के इच्छुक लोगों को शामिल किया गया। जेके सीमेंट स्वच्छेबिलिटी दौड़ के लिये गैर-लाभान्वी संगठनों जैसे, ‘द चैलेंजिंग वन्स’ और ‘फ्लैग्स आॅफ आॅनर’ के साथ भी भागीदारी की गई। जेके सीमेंट एक ऐसी कंपनी है, जो परवाह करती है। इसका व्यावसायिक ढांचा संवेदनशीलता पर आधारित है और यह ग्राहकों, साझीदारों, कर्मचारियों और समुदाय के लिये एक बेहतर संसार के लिये प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *