संयुक्त राष्ट्र मिशन हैती के लिए सीआईएसएफ कंटिनजेंट को झण्ड़ी दिखा कर विदा किया गया

नई दिल्ली। सीआईएसएफ बल मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में श्री आलोक कुमार पटेरिया, कार्यवाहक महानिदेशक सीआईएसएफ ने 140 बल सदस्यों ‘‘सीआईएसएफ फाॅर्मड पुलिस युनिट’’ (एफपीयू) हैती (10वां रोटेशन) को झण्ड़ी दिखा कर विदा किया। सीआईएसएफ का यह दस्ता हैती में ‘‘ब्लयूस इंडियंस’’ के नाम से जाना जाता है। दल का नेतृत्व श्री धनन्जय शुक्ला , कमाण्डेंट द्वारा किया गया।
सीआईएसएफ के इस दस्ते का चयन एक प्रक्रिया द्वारा पूरा किया जाता है। इन चुनिन्दा बल सदस्यों को प्रशिक्षित कर हैती की राष्ट्रीय पुलिस को जनता की सुरक्षा में सहायता करेगा। इस दल को सभी प्रकार के हथियार, भीड़ नियंत्रण, बन्धक स्थिति आदि से निपटने के लिए कठोर प्रशिक्षण दिया गया। यह दल हैतीयन राष्ट्रीय पुलिस के माध्यम से हैती में कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद करेगा। दल की प्रमुख जिम्मेदारियों में नागरिको कि सुरक्षा और संयुक्त राष्ट्र कर्मियों, प्रतिष्ठानों एवं उपकरणों की रक्षा करना प्रमुख है।
सीआईएसएफ हमेशा से अपने व्यावसायिक दक्षता के साथ-साथ कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए जाना जाता है। सीआईएसएफ की फाॅर्मड पुलिस यूनिट वर्ष 2008 से लगातार हैती में तैनात है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा सीआईएसएफ दल के सराहनीय कार्य की समय-समय पर प्रशंसा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *