सीआईएसएफ ने शिरडी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा का दायित्व संभाला

नई दिल्ली। 07.06.2018 को सीआईएसएफ ने भव्य सैन्य समारोह में शिरडी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की नियमित सुरक्षा का दायित्व संभाला। इस एयरपोर्ट पर 180 बल सदस्यों से अधिक की इकाई का नेतृत्व उप कमाण्डेंट रैंक के अधिकारी के अधीन होगा।
इस अवसर पर श्री सी.वी. आनंद, सीआईएसएफ महानिरीक्षक, एयरपोर्ट सैक्टर-।। मुख्य अतिथि थे। श्री धीरेन भोसले, एयरपोर्ट निदेशक (शिरडी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट), वरिष्ठ जिला प्रशासनिक अधिकारी, राज्य पुलिस अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी समारोह में उपस्थित हुए। इस नई इकाई की स्थापना के साथ, सीआईएसएफ के सुरक्षा कवच में कुल 60 एयरपोर्ट आ गए हैं। इस एयरपोर्ट का प्रशासनिक नियंत्रण उप-महानिरीक्षक, सीआईएसएफ पश्चिमी क्षेत्र (एयरपोर्ट), मुम्बई के अधीन होगा।
शिरडी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, प्रसिद्ध शिरडी साई बाबा मंदिर से लगभग 12 कि0मी0 दूर काकाडी गांव में स्थित है। दुनियां भर से बडी संख्या में श्रधालु शिरडी आते हैं, उन सभी को इस एयरपोर्ट से विशेष लाभ होगा। 1 अक्टूबर, 2017 को इस एयरपोर्ट का उद्घाटन हुआ था, शिरडी एयरपोर्ट महाराष्ट्र एयरपोर्ट डेवलपमेंट कंपनी (एमएडीसी) के अधीन है। इस एयरपोर्ट पर एक टर्मिनल बिल्डिंग व 2500 मीटर लंबा रनवे है। शिरडी एयरपोर्ट लगभग 1300 एकड भूमि पर फैला हुआ है।
देश भर में विमानन क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों के परिप्रेक्ष्य में शिरडी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है। गौरतलब है कि तीर्थयात्री, विदेशी और महत्वपूर्ण व्यक्ति इस एयरपोर्ट के माध्यम से शिरडी साई मंदिर बाबा के दर्शन हेतु आवागमन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *