राष्ट्रीय

कम्प्यूटर्स की सुगम गति सुनिश्चित करने के लिए मैजेंटा लाइन के इंटरचेंज स्टेशनों पर स्थापित अतिरिक्त एएफसी गेट्स

नई दिल्ली। लाइन -8 (मैजेंटा लाइन) के नए इंटरचेंज स्टेशनों पर यात्रियों के सुचारू गति को सुनिश्चित करने के लिए, दिल्ली मेट्रो ने हौज खास में 10 अतिरिक्त स्वचालित किराया संग्रह (एएफसी) गेट्स और जनकपुरी पश्चिम स्टेशनों (लाइन-8) पर 6 अतिरिक्त एएफसी द्वार स्थापित किए हैं। इन नए स्टेशनों पर एएफसी गेट्स की कुल संख्या हौज खास में 12 से 22 तक और जनकपुरी (पश्चिम) मेट्रो स्टेशनों पर 6 से 12 तक बढ़ी है। इसके अलावा, ओल्ड हौज खास मेट्रो स्टेशन (पीला लाइन) में पहले से ही 7 एएफसी द्वार हैं और जनकपुरी (डब्ल्यू) स्टेशन (ब्लू लाइन) में क्रमशः 13 एएफसी द्वार हैं।
हाल ही में, कुछ लाइनों पर ट्रेनों की संख्या और ट्रेनों की आवृत्ति भी बढ़ी है। कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस के कार्यकारी निदेशक श्री अनुज दयाल के मुताबिक, ऑन लाइन 1 (रेड लाइन) और लाइन -3 (ब्लू लाइन), प्रत्येक लाइन पर तीन और ट्रेनों को क्रमशरू 29 और 64 तक ट्रेनों की कुल संख्या में वृद्धि हुई है। इसी तरह, लाइन -2 (पीली रेखा) पर, ट्रेनों की कुल संख्या 54 से बढ़कर 55 हो गई है। इसके अलावा, अब विश्व विद्यालय से आने वाली सभी ट्रेनें हुड्डा सिटी सेंटर में समाप्त हो रही हैं (पहले कुछ ट्रेनों के लिए कुतुब मीनार)। इसलिए, कुतुब मीनार-हुडा सिटी सेंटर के बीच ट्रेनों की आवृत्ति भी 4 मिनट 11 सेकंड से 2 मिनट 47 सेकंड तक बढ़ी है।’
रेड लाइन पर ट्रेनों की आवृत्ति 3 मिनट 20 सेकंड से 3 मिनट 6 सेकंड तक बढ़ी है। ब्लू लाइन पर, ट्रेनों की आवृत्ति 2 मिनट 46 सेकंड से 2 मिनट 40 सेकंड तक बढ़ी है। ट्रेनों की संख्या में वृद्धि के परिणामस्वरूप इन लाइनों पर कुल संख्या ट्रेन यात्रा में वृद्धि हुई हैय लाल रेखा पर 25 और यात्राएं और ब्लू लाइन पर 43 और यात्राएं हैं। नेटवर्क में कुल ट्रेन यात्रा 3650 से 3735 तक बढ़ी है, जिसमें पूरी तरह परिचालन मैजेंटा लाइन भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *