राष्ट्रीय

तीन पूर्वोत्तर राज्यों में मतगणना शुरू

अगरतला/कोहिमा/शिलांग। तीन पूर्वोत्तर राज्यों… मेघालय, नगालैंड और त्रिपुरा में विधानसभा चुनावों के लिए डाले गए मतों की आज कड़ी सुरक्षा के बीच गणना शुरू हो गई। निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई। तीनों विधानसभाओं में 60-60 सीटें हैं और तीनों ही राज्यों में अलग अलग कारणों के चलते 59-59 सीटों पर मतदान हुआ।
त्रिपुरा में माकपा प्रत्याशी की मौत हो गई। मेघालय में एक राकांपा प्रत्याशी एक विस्फोट में मारा गया। इन कारणों के चलते त्रिपुरा और मेघालय में एक एक सीट पर चुनाव रद्द करना पड़ा। नगालैंड में पूर्व मुख्यमंत्री नीफियू रियो एक सीट से निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। त्रिपुरा में 18 फरवरी को मतदान हुआ। नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान हुआ।
त्रिपुरा के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी तापस राय ने बताया कि सभी आठ जिलों के 20 उप संभागों में 59 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 59 मतगणना कक्षों में मतों की गिनती चल रही है। राय ने बताया कि सभी मतगणना केंद्रों के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने बताया कि परिणाम आने की शुरूआत करीब पांच घंटे में हो सकती है।
नगालैंड में राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा के अनुसार प्रदेश के 17 केंद्रों में 349 मेजों में मतों गिनती की व्यवस्था की गई है। नगालैंड में प्रत्याशियों और उनके एजेंटों की मौजूदगी में संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों की निगरानी में मतगणना की जा रही है। मेघालय के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एफ आर खारकोंगोर के अनुसार सभी 13 मतगणना केंद्रों में तीन स्तरीय सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 11 कंपनियां भी तैनात की गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *